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डायबिटीज से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने तक, अखरोट खाने के हैं कई फायदे

एक नई स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि रोजाना अखरोट का सेवन करने से डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक कई समस्याओं से राहत मिलती है.

अखरोट खाने के फायदे अखरोट खाने के फायदे

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना अखरोट का सेवन बहुत जरूरी है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एक नई स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि अखरोट के सेवन से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा कम होता है.

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि अखरोट के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

ये स्टडी न्यूट्रिशन रिसर्च और प्रेक्टिस जर्नल में प्रकाशित की गई है. स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित 119 कोरियन पुरुष और महिलाओं को 2 ग्रुप में बांटा. इसमें एक ग्रुप को 16 हफ्तों तक प्रति दिन 45 ग्राम अखरोट का सेवन करने के लिए कहा गया. जबकि, दूसरे ग्रुप ने व्हाइट ब्रेड का सेवन किया.

दोनों ग्रुपों को 16 सप्ताह के अंत में 6 सप्ताह के लिए आराम करने के लिए कहा गया. इसके बाद दोनों ग्रुपों को दोबारा से 16 हफ्तों के लिए अखरोट और व्हाइट ब्रेड दिए गए. परीक्षण के दौरान, लिपिड प्रोफाइल, एचबी 1 एसी स्तर, एडिपोनेक्टिन के स्तर के साथ-साथ लेप्टिन, एपोलिपोप्रोटीन बी को एंथ्रोपोमेट्रिक और बायोइम्पिडेंस डेटा के साथ चार बार मापा गया.

मेटाबोलिक सिंड्रोम से होने वाली 5 गंभीर बीमारियां जैसे- ब्लड शुगर, ब्लज प्रेशर, कोलेस्ट्रोल लेवल, ट्राइग्लिसराइड और पेट का फैट भी मापा गया. नतीजों से सामने आया कि अखरोट के सेवन से मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित लोगों की सेहत में काफी सुधार आया.

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