scorecardresearch
 

वोदका मार्टिनी क्या है, जिसे जेम्स बॉन्ड ने बना दिया दुनिया भर में मशहूर

What is Vodka Martini: बॉन्ड 20वीं सदी के मध्य से आज तक फिल्मी पर्दे पर मयखानों में वोदका मार्टिनी (vodka martini) मांगते नजर आते हैं. साथ ही  एक हिदायत भी देते हैं-''शेकेन नॉट स्टर्ड (shaken not stirred).'' इस ड्रिंक की लोकप्रियता कुछ ऐसी है कि यह फिल्मी पर्दे से उतरकर लोगों के ड्रिंक्स ऑर्डर में शामिल हो चुका है. आइए जानते हैं क्या है वोदका मार्टिनी.

X
एक्टर डेनियल क्रेग ने कई फिल्मों में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया है.
एक्टर डेनियल क्रेग ने कई फिल्मों में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाया है.

''चार बोतल वोदका, काम मेरा रोज़ का 
ना मुझको कोई रोके, ना किसी ने रोका.''

हनी सिंह के शराब पीने की कुव्वत के इस 'शो-ऑफ' से कई दशकों पहले जेम्स बॉन्ड वोदका को पूरी दुनिया में मशहूर बना रहे थे. जेम्स बॉन्ड, उपन्यासों से निकलकर फिल्मी पर्दे पर अमर बन चुका एक काल्पनिक किरदार, जो जान हथेली पर रखकर दुश्मनों से भिड़ जाता है और आखिर में उनको नेस्तानाबूत कर देता है. 'लाइसेंस टु किल' से लैस एक ब्रिटिश खुफिया एजेंट, जो जिंदगी का हर पल ऐसे जीता है मानो वो आखिरी है. जाहिर है कि ऐसे शख्स की पसंद या नापसंद लोगों पर बड़ा असर छोड़ती है.  जेम्स बॉन्ड की गन, कार से लेकर गैजेट्स तक सब कुछ बेहद खास हैं तो उनका ड्रिंक क्यों न हो. 

बॉन्ड 20वीं सदी के मध्य से आज तक फिल्मी पर्दे पर मयखानों में वोदका मार्टिनी (vodka martini) मांगते नजर आते हैं. साथ ही एक हिदायत भी देते हैं-''शेकेन नॉट स्टर्ड (shaken not stirred).'' इस ड्रिंक की लोकप्रियता कुछ ऐसी है कि यह रूपहले पर्दे से उतरकर लोगों के ड्रिंक्स ऑर्डर में शामिल हो चुका है. यहां तक कि शराब न पीने वाले भी इसके बारे में जानने की दिलचस्पी रखते हैं. दुनिया में कहीं आज नेशनल वोदका डे (National Vodka Day) मनाया जा रहा है. ऐसे में वोदका मार्टिनी और इसे बनाने की 'बॉन्ड पद्धति' के बारे में जानना प्रासंगिक हो जाता है. 


वोदका मार्टिनी क्या है?
यह एक क्लासिक कॉकटेल है. कॉकटेल यानी एल्कॉहल, फ्रूट जूस व दूसरे तरल पदार्थ और बर्फ आदि का स्वादिष्ट मिश्रण. जहां तक वोदका मार्टिनी का सवाल है, इसे वोदका, एक खास किस्म की वाइन ड्राई वमूथ (Dry Vermouth) और बर्फ से मिलाकर तैयार किया जाता है. इसे खास तौर पर डिजाइन मार्टिनी गिलास में ऑलिव्स या लेमन के स्लाइसेज के साथ परोसा जाता है. सिर्फ मार्टिनी कॉकटेल की बात करें तो यह भी बरसों से लोगों की पहली पसंद है. वहीं, वोदका मार्टिनी तैयार करते वक्त ड्रिंक में जिन के बजाए वोदका को बेस के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. 

Martini Vodka
Martini Vodka (Pexels.com)

shaken not stirred का क्या मतलब 
जेम्स बॉन्ड बारटेंडर को यह निर्देश देते हैं कि उनकी ड्रिंक में सभी तरल पदार्थों को शेक (Shake) करके यानी हिलाकर तैयार किया जाए न कि चलाकर (stirred). ड्रिंक तैयार करने में दोनों प्रक्रियाओं के अतंर को नीचे के वीडियो में समझा जा सकता है. जेम्स बॉन्ड ऐसा क्यों कहते थे? इसे लेकर जानकारों में मतभेद है. बार टेंडरिंग की समझ रखने वाले कुछ लोगों का तो यही कहना है कि यह बेहद अजीब डिमांड है. वहीं, जेम्स बॉन्ड किरदार के रचयिता इयान फ्लेमिंग के बायोग्राफर के मुताबिक, बॉन्ड की यह आदत फ्लेमिंग से ही उधार ली गई है. निजी तौर पर फ्लेमिंग को लगता था कि ड्रिंक को stir करने से उसके फ्लेवर खराब हो सकते हैं. यानी किरदार के रचयिता ने अपनी ही आदत बॉन्ड के साथ जोड़ दी. 

वहीं, एक काल्पनिक किरदार के पक्ष में एक दलील दी जा सकती है. चूंकि जेम्स बॉन्ड के पास अक्सर ज्यादा वक्त नहीं होता रहा होगा, इसलिए ड्रिंक को जल्दी ठंडी करने के लिए वे इसे शेक करने के लिए कहते थे. जेम्स बॉन्ड फैंस ये जानते हैं कि इस किरदार ने पहली बार 1953 में आई किताब कैसिनो रोयाल "Casino Royale" में मार्टिनी ड्रिंक ऑर्डर की थी. बाद में इसी नॉवेल पर 2006 में एक फिल्म भी बनी. फिल्म में बॉन्ड जो ड्रिंक मांगते हैं, उसे वह 'वेस्पर मार्टिनी' नाम देते हैं. वेस्पर एक महिला डबल एजेंट का किरदार है, जिनसे जेम्स बॉन्ड को लगाव हो जाता है. 

जेम्स बॉन्ड की आदत पर रिसर्च भी 
मजेदार बात यह है कि जेम्स बॉन्ड के ड्रिंक को शेक करने के पीछे की मंशा को वैज्ञानिकों ने भी समझने की कोशिश की है. लाइव साइंस पर प्रकाशित एक आर्टिकल में एक मेडिकल रिसर्च का हवाला दिया गया है. इसमें अंदेशा जताया गया है कि अत्यधिक शराब का सेवन करने की वजह से मुमकिन है कि जेम्स बॉन्ड के हाथ कांपते हों, इसलिए शायद उन्हें अपनी ड्रिंक को Stir करने में मुश्किल होती हो. रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्चरों ने जेम्स बॉन्ड की सभी 14 किताबों का अध्ययन करके यह नतीजा निकाला था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें