scorecardresearch
 

Cooking Tips: चावल पकाते समय हो जाते हैं चिपचिपे? ये टिप्स फॉलो करेंगे तो बनेंगे परफेक्ट

Rice Cooking Tips: खाना जब तक परफेक्ट ना बने तो उसके स्वाद में मजा नहीं आता है. अगर आप राइस खाने के शौकीन हैं तो यकीनन आपको भी खिले-खिले चावल ही पसंद होंगे. कई बार पकाने में चावल चिपचिपे हो जाते हैं. कुछ कुकिंग टिप्स फॉलो करके आप आसानी से परफेक्ट राइस बना सकते हैं.

X
Rice Cooking Tips
Rice Cooking Tips

How To Make Perfect Rice: यूं तो पेट भरने के लिए लोग खाना पका ही लेते हैं लेकिन जब तक राइस परफेक्ट ना बना हो तो खाने में मजा नहीं आता. कई बार जब चावल बनाते हैं तो उसमें पानी ज्यादा हो जाता है या चिपचिपे बन जाते हैं. अगर आप राइस खाने के शौकीन हैं तो यकीनन आपको भी खिले-खिले चावल ही पसंद होंगे. आइए जानते हैं कुछ कुकिंग टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से परफेक्ट राइस बना सकते हैं.

  • चावल को परफेक्ट बनाने के लिए हमेशा पानी की सही मात्रा डालें. इसके लिए चावल को पकाने से आधा घंटे पहले भिगो दें.
  • आपको जितने चावल पकाने हैं उससे डेढ गुना पानी लें. दरअसल, पानी ज्यादा हो जाए तो चावल चिपचिपे हो जाते हैं. वहीं, अगर पानी कम हो जाए तो चावल कच्चे रह जाते हैं. 
  • जब गैस पर चावल चढ़ाएं तो पानी में आधा नींबू निचोड़ दें. इससे चावल चिपकेंगे नहीं और नींबू ज्यादा पानी को बैलेंस करने का काम भी करता है.
  • अधिकतर लोग मीडियम या स्लो गैस आंच पकाते हैं लेकिन ऐसा करने से चावल खराब हो सकते हैं इसीलिए हमेशा तेज आंच पर चावल को पकाएं और उबाल आने के बाद आंच को कम कर दें.
  • कुकर में चावल जल्दी बनकर तैयार हो जाते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि 1 सीटी आने के बाद आंच हल्की कर दें और दूसरी सीटी आने पर गैस बंद कर दें.


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें