scorecardresearch
 

Oil Free Samosa: अब मन मारने की जरूरत नहीं, ऐसे बनाएं बिना तेल का बेक्ड समोसा

Oil Free Snacks: अगर आप ऑयली होने के कराण समोसा खाना इग्ननोर करते हैं तो अब आपको अपना मन मारने की जरूरत नहीं है. आज की स्नैक्स रेसिपी में जानते हैं बिना तेल में फ्राई करे स्वादिष्ट समोसे कैसे तैयार किए जाएं. आइए शुरू करते हैं.

X
Baked Samosa
Baked Samosa

Oil Free Samosa Recipe: ऑयली खाना हमारी सेहत को बिगाड़ भी सकता है. अगर आप भी इस डर से समोसे खाने से परहेज करते हैं तो ओप आपको ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. बिना तेल में फ्राई करे भी आप स्वादिष्ट समोसे तैयार कर सकते हैं. आज हम आपके लिए बेक्ड समोसे की रेसिपी लेकर आए हैं. आइए जानते हैं बेक्ड समोसे तैयार करने का परफेक्ट तरीका.


बेक्ड समोसा के लिए सामग्री: Oil Free Samosa Ingredients: 
आटे के लिए:

  • मैदा - 2.5 कप (350 ग्राम)
  • नमक- 1/2  चम्मच से ज्यादा
  • बेकिंग पाउडर- बेकिंग पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
  • तेल- 1/2 कप

भराई के लिए:

  • तेल- 1 टेबल स्पून
  • अदरक- 1 छोटा चम्मच, कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च- 2, बारीक कटी हुई
  • जीरा पाउडर- 1 tsp
  • धनिया पाउडर- 1 tsp
  • आलू- 5, मैश किया हुआ (350 ग्राम)
  • मटर के दाने - 1/2 कप
  • लाल मिर्च पाउडर- 1 tsp
  • अमचूर पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
  • गरम मसाला- 1/4 छोटा चम्मच
  • नमक- 1/2 छोटी चम्मच से ज्यादा
  • धनिया- 1-2 टेबल स्पून.

How to make Baked Samosa: बेक्ड समोसा बनाने की विधि:

समोसे बनाने के लिए सबसे पहले हम इसका आटा गूंथ कर तैयार कर लेंगे. इसके लिए एक बाउल में गेंहू का आटा, नमक, अजवायन, बेकिंग पाउडर डालकर मिला लें. अब इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लेंगे. आटा मलने के लिए आधा कप पानी का इस्तेमाल करें. याद रहें इसके लिए आपको ठंडे पानी का इस्तेमाल करना है. आटा गूंथने के बाद इसे मलमल के कपड़े से ढककर सेट होने रख दें.  अब कुकर में 3 गिलास पानी डालकर आलुओं को उबलने रख दें. फिर उबले आलू को हाथों से मैश करके एक बाउल में निकाल लें. अब हम समोसे की फिलिंग के लिए मसाला तैयार करेंगे. 

फिलिंग के मसाला तैयार करने की विधि:

मसाला तैयार करने के लिए सबसे पहले गैस पर पैन को चढ़ाकर गर्म करें. इसमें 1 टेबल स्पून तेल डालें फिर इसमें 1 छोटी चम्मच ग्रेटेड अदरक, 2 हरी मिर्च बारीक कटी, 1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर. अब लो फ्लेम पर इन मसालों को भून लेंगे. 2 मिनट बाद इसमें आधा कप मटर डालकर भून लें. अगर मटर बाजार में ना मिलें तो फ्रोजन मटर के पैकेट का इस्तेमाल क लें. मटर हल्की पक जाए तो इसमें उबले हुए आलू को मैश करके मिला दें. आलू और मटर को 1-2 बार मिला दें. अब हम इसमें मसाले डालना शुरू करेंगे.

मसाला फ्राई करें:

आलू और मटर के ऊपर सबसे पहले आधा चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चौथाई चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच गरम मसाला, 1 चम्मच सूखा धनिया पाउडर, स्वादानुसार नमक, 1-2 स्पून बारीक कटा हरा धनिया. इन सभी मसालों को मिलाते हुए अच्छे से मसाला भून लेंगे. आलुओं को ना ज्यादा मैश करें ना ही ज्यादा मोटा रखें. आलुओं को ग्रेट करने से बचें. हमेशा हाथों से फोड़ें. करीबन 7-8 मिनट तक मसाले को लगातार चलाते हुए अच्छे से भून लें. इस पूरे प्रोसेस में आपको गैस को लो फ्लेम पर ही रखना है. इतने में हमारा आटा भी सेट हो चुका होगा.

आटे की लोई तैयार करें:

अब आटे को थोड़ा सा मसल लेंगे. फिर इसकी लोई बना लेंगे. लोई थोड़ी बड़ी बनाएं. अब लोई को बेलना शुरू करेंगे. सबसे पहले लोई को हाथों से एकदम गोल कर लें फिर बेलन की मदद से ओवल शेप में बेल लें. एकदम पतला नहीं बेलना है. लोई का साइज थोड़ा मोटा होना चाहिए. रोटी के साइज में लोई को बेलने के बाद बीच में से चाकू की मदद से इसे दो बराबर भागों में बाट लेंगे. एक 1 हिस्से में पानी लगाएंगे फिर हाथों से इसे समोसे की शेप दे दें. 

लोई बेलने के बाद ऐसे भरें मसाला:

अब तिकोन में फिलिंग करना शुरू करेंगे. तैयार किए हुए मसाले में से आधा चम्मच मसाला इसमें भर दें. चम्मच की मदद से हल्का सा दबा दें. ऊपर से थोड़ा खाली छोड़े दें. अब कोनों में पानी लगाकर चिपका दें. ऐसे करके सभी लोई के समोसे तैयार कर लेंगे. अब हम इन्हें सेकने की बजाए बेक करने वाले हैं तो निशचिंत हो जाएं इसमें तेल का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं होने वाला है. हालांकि बेक करने से पहले हम समोसे को ग्रीस भी करेंगे. इसके लिए हम 2 चम्मच क्रीम को आधी कोटरी दूघ में मिलाकर चला देंगे फिर इसको सभी समोसों के ऊपर लगा देंगे. अगर क्रीम नहीं है तो घर की मलाई को फेंटकर भी आप इसपर लगा सकते हैं.

ओवन और कुकर में बेक करें समोसे:

अब बेंकिंग ट्रे में सभी समोसों को रख देंगे. ओवन को 200 डिग्री सेंटिग्रेंट पर प्रीहीट कर लेंगे. करीबन 25 मिनट तक समोसों को बेक करना है. इसके बाद समोसे निकालकर चम्मच से दबाकर चेक करें. अगर यह बेक हो चुके हैं तो चटनी के साथ सर्व करें. अगर आपके पास ओवन नहीं है तो ऐसे में घबराएं नहीं आप कुकर में भी समोसे बेक कर सकते हैं. इसके लिए कुकर में 2 कटोरी नमक डालेंगे फिर ऊपर एक जाली स्टैंड रखेंगे. स्टैंड पर समोसे रख दें. ढक्कन लगाकर 25 मिनट तक पका दें. आपके समोसे तैयार हैं.

 

 


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें