scorecardresearch
 

Mathura Peda Recipe: इस जन्माष्टमी घर पर बनाएं मथुरा स्टाइल पेड़े, ये है रेसिपी

Mathura Peda Recipe: आज कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आप भोग के लिए मथुरा स्टाइल पेड़े तैयार कर सकते हैं. मथुरा के पेड़े बेहद स्वादिष्ट होते हैं और दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं. यहां पढ़िए घर में मथुरा स्टाइल पेड़े बनाने की रेसिपी.

X
Recipe of Mathura Style Peda (Representational Image) Recipe of Mathura Style Peda (Representational Image)

Krishna Janmashtami 2022, Mathura Style Peda: देशभर में आज कृष्ण जन्मोत्सव की धूम है. कृष्ण जन्माष्टमी के इस अवसर पर लोग तरह-तरह के भोग बनाकर भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं. अगर बात कृष्ण जन्माष्टमी के भोग की हो रही है तो मथुरा के पेड़े का भोग की थाली में होना उसे खास बनाता है. मथुरा के पेड़े पूरी दुनिया में मशहूर हैं. आप भी मथुरा के मशहूर पेड़ों का स्वाद घर बैठे चख सकते हैं. आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं मथुरा स्टाइल पेड़े.

Mathura Peda Recipe: सामग्री
दानेदार मावा
शक्कर का बूरा
घी
इलायची पाउडर

Mathura Peda: कैसे बनाएं मावा
अगर आपको मथुरा स्टाइल पेड़े का स्वाद लेना है तो मावा बनाने के लिए गाय के दूध का ही इस्तेमाल करें. गाय के दूध को उबलने के लिए रख दें. दूध में उबाल आने के बाद, गैस को धीमा कर दीजिए. इसके बाद दूध को हर 4-5 मिनिट में  चमचे से चलाते रहें. थोड़े समय बाद दूध गाढ़ा होना शुरू हो जाएगा. दूध को उबलते रहने दें, और करछी से चलाते रहें ताकि दूध तले में न लगे, लेकिन जब दूध, हलवे की तरह गाढ़ा होने लगे तब मावा को लगातार चलाते हुये पकायें. अब आप देखेंगे दूध काफी गाढ़ा हो गया है, यानी आपका खोया बन चुका है, गैस बन्द कर दीजिये.  यह ठंडा होकर जमकर और अधिक गाढ़ा हो जाता है. बस तैयार है आपका मावा. 

Mathura Peda: ये रही रेसिपी

  • मथुरा के पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले मावा को एक भारी तले की कढ़ाई में भून लें ताकि मावा समान रूप से पक जाए. मावा भूनते समय ध्यान रखें कि मावा जले नहीं, इससे पेड़ों का स्वाद खराब हो सकता है. 
  • जब मावा हल्का भूरा होने लगे और इसमें इसे सौंधी सी सुगंध आने लगे तो आंच को कम कर दें और पैन को तुरंत आंच से हटा दें. अब मावा को थोड़ा ठंडा होने दें. 
  • हल्का ठंडा होने के बाद इसे एक बार फिर कम आंच पर गैस पर रखें और इसमें घी डालकर मिलाएं. घी मिलाने के बाद इसमें शाइन आ जाएगी और ये कढ़ाई में चिपकेगा भी नहीं.
  • अब पेड़े के मिश्रण को एक बड़े बाउल में निकाल लें, इलायची पाउडर डालें और शक्कर का बूरा डालें. 
  • पेड़े के मिश्रण को तब तक गूंदें जब तक वह चिकना न हो जाए और अच्छी तरह से बंध न जाए. 
  • अब मावा को आप बॉल जैसा बना लें. इसके बाद मावा से बनी बॉल को आकार देने के लिए थोड़ा चपटा करें. पेड़े का आकार देने के बाद इसे बचे हुए बूरे में लपटें. तैयार है मथुरा के पेड़े. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें