scorecardresearch
 

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें बादाम का सेवन, ऐसे बनाएं इसकी स्वादिष्ट कतली

Almond sweet dish: सर्दियों में गर्माहट के लिए बादाम का सेवन किया जाता है. ऐसे में अगर आप कुछ स्वादिष्ट ट्राई करना चाहते हैं तो बादाम की कतली बनाकर खा सकते हैं. इसे तैयार करना बहुत ही आसान है. आइए जानते हैं बनाने की तरीका.

X
Almond Katli Recipe
Almond Katli Recipe

Badam Katli Recipe: सर्दियों के ठंड के कारण मौसमी बमारियों से दूर रहने के लिए खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है. हेल्दी खान-पान से शरीर को एर्नजी और बामारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. शरीर को गर्माहट देने के लिए ठंड के मौसम में बादाम का खूब सेवन किया जाता है. कई लोग रात को भिगोकर इसका सुबह सेवन करते हैं तो कई लोग बादाम से बनी तरह-तरह की डिश खाते हैं. आप हम आपके लिए स्वादिष्ट बादाम कतली की रेसिपी लेकर आए हैं. आप इन्हें बनाकर स्टोर कर सकते हैं. आइए जानते हैं विधि.

Badam Katli Ingredients: सामग्री

  • बादाम - 1 कप
  • पिसी हुई चीनी - 1 कप
  • घी - 2 बड़े चम्मच
  • दूध - ½ कप
  • केसर के धागे - 10-12

How to make Almond katli: बादाम कतली बनाने की विधि:

सबसे पहले बादाम को कुछ घंटे भिगोकर रखना है. इसके लिए एक बाउल में पानी गर्म करें और उसमें बादाम डाल दें. जब तक बादाम भीग रहें हैं इतने में हम बाकी काम कर लेंगे. साथ ही एक बाउल में आधी कटोरी दूध डालें फिर इसमें केसर के धागे रखकर साइड में रख दें.

15 मिनट बाद बादाम के सभी छिलके निकाल लेंगे. छिलका हाथों से निकालें. अब एक बाउल में पानी गर्म करें उसमें छिले हुए बादाम डालकर 1 घंटे के लिए ढककर रख दें. 1 घंटे बाद जब बादाम फूल जाए तो इन्हें मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. मिक्सी में 4 चम्मच दूध और बादाम डालकर चला दें.  अगर आपको यह सूखा लगे तो थोड़ा दूध और डालकर चला दें. पेस्ट को एक बाउल में निकाल लेंगे.

अब एक नॉन स्टिक पैन में 2 चम्मच घी डालकर गर्म करेंगे फिर बादाम का पेस्ट इसमें मिला देंगे. अब इसे लगातार चलाना है जब तक यह एकदम गाढ़ा ना हो जाए. याद रहे इसे लगातार चलाना है. जब आपको मिश्रण गाढ़ा लगे तो ऊंगली पर रखकर चेक कर लें अगर थोड़ा पतला और गीला लग रहा है तो मिश्रण को थोड़ी देर और पकाएं. जब यह एकमद जम जाए तो उसे कढ़ाही से निकालकर एक बाउल में रख दें. इसके बाद इसे ठंडा होने दें. इतने में एक बटर पेपर पर चारों तरफ हल्का घी लगा लें साथ ही बेलन पर घी लगाकर तैयार कर लें. मिश्रण ठंडा होने के बाद एक बड़ी लोई बनाएं और बटर पेपर पर हल्के हाथों से बेल लें. इसको थोड़ा मोटा ही रखें. जब यह और अच्छी तरह जम जाए तो चाकू की मदद से इसे काट लें.काटने के बाद इसे फ्रिज में रखकर जमाएं. आपकी बादाम कतली तैयार है.  


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें