scorecardresearch
 

चीफ जस्टिस यूयू ललित की अगुआई में कॉलेजियम की पहली बैठक, तीन HC में 18 जजों की नियुक्ति की सिफारिश

चीफ जस्टिस यूयू ललित की अगुआई में कॉलेजियम की पहली बैठक हुई. इसमें तीन हाईकोर्ट में 18 जजों की नियुक्ति की सिफारिश की गई है. कुल 18 नामों की सूची में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में नौ और बॉम्बे हाईकोर्ट में तीन नए जज नियुक्त करने की सिफारिश की गई है. कर्नाटक हाईकोर्ट में तीन अतिरिक्त जजों को स्थायी जज के तौर पर नियुक्ति देने की सिफारिश है.

X
CJI यूयू ललित की अगुआई में कॉलेजियम की पहली मीटिंग हुई (फाइल फोटो)
CJI यूयू ललित की अगुआई में कॉलेजियम की पहली मीटिंग हुई (फाइल फोटो)

चीफ जस्टिस पद की शपथ लेने के बाद पहली बार CJI उदय उमेश ललित की अगुआई में कॉलेजियम की मीटिंग हुई. इसमें तीन हाई कोर्ट्स में 18 जजों सहित 15 नए जजों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है. कुल 18 नामों की सूची में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में नौ और बॉम्बे हाईकोर्ट में तीन नए जज नियुक्त करने की सिफारिश की गई है. कर्नाटक हाईकोर्ट में तीन अतिरिक्त जजों को स्थायी जज के तौर पर नियुक्ति देने की सिफारिश है.

कॉलेजियम की मीटिंग में सिफारिश की कुल 18 नामों में से सात महिलाएं हैं. पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के लिए नौ नामों में से पांच और बॉम्बे हाई कोर्ट के लिए छह नामों में से एक महिला है.

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में शीर्षस्थ तीन जज हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति से केंद्र सरकार के जरिए सिफारिश करते हैं. 

सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में जजशिप के लिए नौ न्यायिक अधिकारियों को प्रमोट करने की सिफारिश है. इनमें पांच महिला न्यायिक अधिकारी हैं. जिला अदालतों के गुरबीर सिंह, दीपक गुप्ता,  सुश्री अमरजोत भट्टी, ऋतु टैगोर, मनीषा बत्रा, हरप्रीत कौर जीवन, सुखविंदर कौर, संजीव बेरी और विक्रम अग्रवाल को योर ऑनर से प्रमोट कर योर लॉर्डशिप बनाने यानी हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश की गई है.

कर्नाटक हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में कार्य कर रहे तीन जजों को परमानेंट जजशिप के लिए नियुक्त करने की सिफारिश की गए. तीन नामों में जस्टिस मोहम्मद गौस शुकुरे कमाल, जस्टिस राजेंद्र बदामीकर और जस्टिस सुश्री काजी जेबुन्निसा मोहिउद्दीन शामिल हैं.

बॉम्बे हाईकोर्ट में छह न्यायिक अधिकारियों को प्रमोट करने की सिफारिश है. इनमें संजय आनंदराव देशमुख, यांशीवराज गोपीचंद खोबरगड़े, महेंद्र वाधुमल चांदवानी, अभय सोपनवास वाघवासे, रविंद्र मधुसूदन जोशी और श्रीमती वृषाली उर्फ शुभांगी विजय जोशी शामिल हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें