scorecardresearch
 

नेशनल कार्बेट पार्क में लाए जाएंगे गैंडे, कीमत 4 करोड़ रुपये

हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक नेशनल कार्बेट में टाइगरों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. अब सरकार यहां गैंडों को भी बढ़ाना चाहती है ताकि यहां लोगों का रुझान और बढ़ सके.

कार्बेट नेशनल पार्क में लाए जाएंगे गैंडे (फोटो- दिलीप सिंह राठौड़) कार्बेट नेशनल पार्क में लाए जाएंगे गैंडे (फोटो- दिलीप सिंह राठौड़)

  • सरकार का फैसला- नेशनल कार्बेट पार्क में लाए जाएंगे गैंडे
  • गैंडों को असम और पश्चिम बंगाल से लाया जाएगा

नेशनल कार्बेट पार्क भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में मशहूर है. कार्बेट पार्क में यूं तो लगभग सभी प्रकार के जीवों की प्रजाति दिखाई देती है, पर यह मुख्य रूप से टाइगर के लिए जाना जाता है. यहां पर पूरे विश्व से लोग टाइगर को देखने आते हैं. अभी तक यहां पर एक वन्य जीव जो नहीं था वो है गैंडा. अब उत्तराखंड सरकार ने यहां पर बाहर से 10 गैंडे लाने का एक बड़ा फैसला लिया है, जिनकी कीमत 4 करोड़ तक होगी.

उत्तराखंड सचिवालय में मंगलवार को राज्य वन्य जीव परिषद की बैठक संपन्न हुई. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में ये बैठक हुई. सरकार के इस फैसले के पीछे का मुख्य उद्देश्य पर्यटकों की संख्या को बढ़ाना है. मुख्य वन संरक्षक जयराम के अनुसार, हम इसके लिए काफी उत्त्साहित हैं और धीरे- धीरे इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा और इसको चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा. इन गैंडों को असम और पश्चिम बंगाल से लाया जाएगा.

बता दें कि हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, कार्बेट में टाइगरों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. अब सरकार यहां गैंडों को भी बढ़ाना चाहती है, जिससे यहां लोगों का रुझान और बढ़ सके, क्योंकि इससे पूर्व कार्बेट पार्क में गैंडों की संख्या शून्य है. सरकार का यह फैसला निश्चित रूप से यहां आने वाले सैलानियों के रुझान कार्बेट की तरफ खींचेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें