scorecardresearch
 

पलक झपकते ही पकड़ लेता है बड़े-बड़े जहरीले सांप, वन विभाग ने Youtube पर वीडियो देखकर दी नौकरी

कुछ ही मिनटों में बड़े-बड़े जहरीले सांपों को पकड़ने में माहिर आदिल को वन विभाग ने नौकरी पर रख लिया है. आदिल के सांप पकड़ने वाले कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ थे. जिसकी वजह से उन्हें नौकरी मिली. आदिल देहरादून की झाझरा,  टिमली, सहसपुर, विकासनगर, जैसी वन रेज मे रेस्क्यू कर 7 से 8 हजार प्रति माह कमा रहे है.

X
 आदिल आसानी से पकड़ लेते हैं सांप आदिल आसानी से पकड़ लेते हैं सांप

देहरादून के सहसपुर में एक शख्स को नागराज की वजह नौकरी मिल गई. सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगे लेकिन यह पूरी तरह से सच है. दरअसल जहरीले सांपों को पकड़ने वाले आदिल नाम के शख्स का एक वीडियो यूट्यूब पर देखकर वन विभाग ने उसे नौकरी पर रख लिया. आदिल कुछ ही मिनटों खतरनाक सापों को सुरक्षित पकड़ लेता है. 

आदिल ने बताया कि पहला रेस्क्यू पनियल सांप का किया था, उस समय वह  5 वीं कक्षा के पढ़ते थे. उन्होंने बताया कि इस जोखिम भरे खेल देखने के लिए वो दूसरे के घर में घंटों टीवी देखने जाते थे. इस विषय पर जानकारी जुटाने के लिए उन्होंने कई किताबों को भी पढ़ा. अदिल ने बताया की भारत मे लगभग 300 सर्प प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें 4 प्रजातियां बेहद खतरनाक है, यह सभी प्रजातियां मांसाहारी होती है. 

आदिल का कहना है कि जब उन्होंने रेस्क्यू शुरू किया तो लोगों ने उनका साथ दिया. उनके रेस्क्यू करने की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं. जिसके चलते वन विभाग ने उन्होंने पहले तो पर रेस्क्यू के लिए हायर कर 500 रुपये का भुगतान किया.  लेकिन बाद मे उन्हें संविदा पर नौकरी दी है.  जिसके बाद उन्होंने देहरादून की झाझरा, टिमली,सहसपुर, विकासनगर, जैसी वन रेज मे रेस्क्यू कर 7 से 8 हजार प्रति माह कमा रहे है.

आमतौर पर सांपों को इंसानों के खतरा माना जाता है. लेकिन आदिल सांपों की रक्षा और लोगों को उनके प्रति जागरूग करते हैं.  अदिल को सांपो का रेस्क्यू कर जंगल में सुरक्षित छोड़ना पंसद है. कुछ वीडियो में वो इशारों में उन्हें सांप से बात करते भी देखा गया है. 

(रिपोर्ट- टीना साहू)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें