scorecardresearch
 

Snowfall In Uttarakhand: बद्रीनाथ धाम में मौसम की पहली बर्फबारी, पहाड़ों पर होने लगी ठंड

मॉनसून की बारिश के बाद अब बर्फबारी से पहाड़ों पर मौसम बदल रहा है. सितंबर के महीने में उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फ पड़नी शुरू हो गई है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. राज्य के बद्रीनाथ और सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब की चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है.

X
Snowfall In Uttarakhand
Snowfall In Uttarakhand

First Snowfall In Uttarakhand: ठंड का मौसम कुछ ही महीनों में दस्तक देने वाला है, लेकिन उसकी आहट अभी से ही दिखने लगी है.बद्रीनाथ और सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब की चोटियों पर सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली है. बता दें कि पहाड़ों पर लगातार तीन दिनों से बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर बारिश के बाद बर्फबारी भी हुई है. बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब पारा इतना गिर गया है कि लोगों को कड़कड़ाती ठंडक का आभास होने लगा है. 

पहाड़ी चोटियां पर जमी सफेद बर्फ

बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब में 3 दिनों बाद सूरज के दर्शन हुए हैं. पहाड़ी चोटियां सफेद दिखाई दे रही हैं. बता दें कि इस समय हेमकुंड और बद्रीनाथ धाम की यात्रा पूरे चरम पर चल रही है. यहां लगातार श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. वे इस बर्फबारी और उसके नजारे का भरपूर आनंद ले रहे हैं.

सितंबर में ही ठंड का आभास
 
इस बार सितंबर में ही पहाड़ी चोटियां बर्फ से सफेद होनी शुरू हो गई हैं. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में यहां लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहेगा. समय से पहले ही इस ठंड का आगाज हो सकता है. फिलहाल मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. फिर भी श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आ रही है.

पहाड़ी राज्यों में लगातार हो रही बारिश

बारिश के बीच बर्फबारी से पहाड़ी राज्यों में अचानक से पारा गिरा है. उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों में बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन राज्यों में अगले कुछ दिन और मूसलाधार बारिश होने के आसार है. ऐसे में वहां जाने वाले पर्यटकों को अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें