scorecardresearch
 

उत्तराखंडः दून स्कूल में 8 छात्र समेत 13 लोग संक्रमित, क्या कहता है प्रबंधन

स्कूल प्रबंधन ने 9वीं क्लास के सभी बच्चों को उनके घर भेज दिया है ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके. देहरादून के DM ने माना कि दून स्कूल में केस आए हैं. वहां पर लगातार टेस्टिंग की जा रही है. जो बच्चे और टीचर पॉजिटिव पाए गए हैं उनको स्कूल में ही क्वारंटाइन कराया गया है.

सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई) सांकेतिक तस्वीर (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्कूल में सभी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चल रही
  • माता-पिता ले जाना चाहे तो वो ले जा सकते हैंः स्कूल
  • स्कूल में बढ़ाई गई छात्रों और स्टाफ की टेस्टिंग

कोरोना का प्रकोप अब शिक्षण संस्थानों में भी फैलने लगा है. देहरादून के प्रसिद्ध दून स्कूल में 8 बच्चे और 5 टीचर कोरोना संक्रमित हो गए हैं और ये सभी बच्चे 9वीं क्लास के बताए जा रहे हैं. स्कूल का कहना है कि वहां रह रहे छात्रों के माता-पिता अगर उन्हें ले जाना चाहते हैं तो ले जा सकते हैं. 

दून स्कूल की कम्युनिकेशन ऑफिसर कृतिका जुगरान ने आजतक के साथ खास बातचीत में बताया कि स्कूल में 8 छात्र और 5 शिक्षक कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. उन्होंने कहा कि हमने शिक्षण के लिए एक मिश्रित दृष्टिकोण (फेस टू फेस और ऑनलाइन) को अपनाया है. इस समय सभी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं.

स्कूल में कितने छात्र रह रहे हैं, इस संबंध में स्कूल की कम्युनिकेशन ऑफिसर कृतिका ने कहा कि स्कूल अपने छात्रों की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत ही ऑपरेट कर रहा है क्योंकि सभी बैच वापस नहीं आए हैं. हमने ज्यादा बैच प्राप्त करने की योजना बनाई थी, लेकिन स्थिति को देखते हुए स्कूल ने ज्यादातर छात्रों को वापस नहीं आने के लिए प्रोएक्टिव कॉल लिया.

स्कूल प्रबंधन ने बताया कि क्लासेज बिना किसी बाधा के चल रहे हैं. क्या यहां छात्रों तथा शिक्षकों के कोरोना संक्रमित होने के मामले आने से पहले कक्षाएं चल रही थीं, इस पर कृतिका ने कहा कि यह स्कूल 7 से लेकर 12 कक्षा तक के छात्रों के लिए है. हम पूरी तरह से ऑनलाइन कर रहे हैं. हम पूरी तरह से हाइब्रिड माध्यम से क्लास रूम और ऑनलाइन क्लासेज कर रहे हैं.

आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया गया

क्या छात्र अपने घर चले गए हैं या फिर स्कूल में ही हैं, इस पर स्कूल प्रबंधन ने कहा कि फिलहाल हमारे साथ जो बैच है, हम उन्हें साथ रहने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, लेकिन अगर कोई माता-पिता अपने बच्चों को वापस ले जाना चाहता है तो हम उन्हें ऐसा करने की अनुमति दे रहे हैं.

इसके अलावा स्कूल की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, छात्रों और कर्मचारियों के करीब 1500 आरटी-पीसीआर टेस्टिंग कराए गए हैं. फिलहाल छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं. स्कूल ने परिसर के अंदर और बाहर आने-जाने पर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया है.

स्कूल प्रबंधन ने 9वीं क्लास के सभी बच्चों को उनके घर भेज दिया है ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके. देहरादून के जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने माना कि दून स्कूल में केस आए हैं. वहां पर लगातार टेस्टिंग की जा रही है. जो बच्चे और टीचर पॉजिटिव पाए गए हैं उनको स्कूल में ही क्वारंटाइन कर दिया गया है. प्रशासन लगातार स्कूल प्रबंधन के संपर्क में है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें