scorecardresearch
 

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ हाईवे पर टूटी चट्टान, बिना बारिश के ही दरक रहीं पहाड़ियां

रुद्रप्रयाग में मंगलवार को पहाड़ी टूटने से बड़े-बड़े पत्थर केदारनाथ हाईवे पर आ गिरे. इससे हाईवे बंद हो गया और वहां से गुजर रहे वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं. प्रशासन की तरफ से इन पत्थरों को हटाया जाता, उससे पहले ही कुछ लोग गाड़ियों को कैसे भी करके वहां से निकालकर आगे जाने लगे.

X
पत्थर गिरने से केदारनाथ हाईवे बंद.
पत्थर गिरने से केदारनाथ हाईवे बंद.

उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग के पास केदारनाथ हाईवे पर बिना बारिश के ही पहाड़ी दरक रही हैं और घंटों तक जाम लग रहा है, जिस कारण यात्रा भी प्रभावित हो रही है. फिर भी लोग जाम जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं. मंगलवार को जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर अचानक से एक पहाड़ी टूट गई और उससे बड़े-बड़े पत्थर नीचे हाईवे पर आकर गिर गये.

इससे हाईवे पूरी तरह बंद हो गया. प्रशासन की तरफ से इन पत्थरों को हटाया जाता, उससे पहले ही लोग लापरवाही दिखाते हुए वहां से जैसे-तैसे वाहनों के साथ गुजरने लगे. दरअसल, पत्थरों के गिरने से जब हाईवे बंद हुआ तो वहां वाहनों की काफी लंबी कतारें लग गईं. लोगों को वहां से निकलने की इतनी जल्दबाजी थी कि कुछ लोग गाड़ियों को कैसे भी करके निकालने लगे.

यूं तो बरसात का मौसम अब खत्म हो रहा है, लेकिन बावजूद उसके केदारनाथ हाईवे पर पहाड़ियां दरक रही हैं. दरअसल, बारिश के कारण पहाड़ियां कच्ची हो जाती हैं. इससे वे टूटने लगती हैं और अक्सर पहाड़ियों से बड़े-बड़े पत्थर हाईवे पर आकर गिर जाते हैं. केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह बने स्लाइडिंग जोन पर लगातार भूस्खलन भी हो रहा है.

लेकिन लोग लापरवाही दिखाते हुए ऐसी जगहों से जान जोखिम में डालकर केदारनाथ यात्रा के लिए निकल रहे हैं. यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी लापरवाही बरत रहे हैं. प्रशासन ने कई जगह चेतावनी के बोर्ड भी लगा रखे हैं. फिर भी लोग इसे नजरअंदाज कर रहे हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें