scorecardresearch
 

UP Weather Update: यूपी में आफत लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से 14 की मौत, 16 लोग घायल

Uttar Pradesh Rainfall: यूपी के कई जिलों में बुधवार को झमाझम बारिश हुई. जहां एक ओर बारिश गर्मी से राहत लेकर आई, वहीं अलग-अलग घटनाओं में बिजली गिरने से करीब 14 लोगों की मौत हो गई. यहां पढ़िए यूपी के मौसम पर IMD ने क्या दी जानकारी.

X
UP Rainfall UP Rainfall
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगले 4 से 5 दिनों तक यूपी के में अच्छी बारिश रहने की उम्मीद
  • 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

UP Rainfall Prediction, IMD: उत्तर प्रदेश में बुधवार को अलग-अलग घटनाओं में आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 16 अन्य घायल हो गए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 04-04 लाख की आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. 

राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बांदा में बिजली गिरने से चार, फतेहपुर में दो और बलरामपुर, चंदौली, बुलंदशहर, रायबरेली, अमेठी, कौशांबी, सुल्तानपुर और चित्रकूट जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मौतों पर दुख व्यक्त करते हुए संबंधित जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों को तुरंत चार लाख रुपये प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायलों को उचित उपचार मुहैया कराने के भी निर्देश दिए हैं.

यूपी में कैसा है मौसम का हाल?
मौसम विभाग की मानें तो अगले 4 से 5 दिनों तक यूपी के उत्तर क्षेत्र में अच्छी बारिश रहने की उम्मीद है. यूपी के एक दर्जन से अधिक जिलों में अभी तक 20 प्रतिशत से कम बारिश हुई है. पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में मॉनसून में सिर्फ 35 फीसदी बारिश हुई है. यूपी के अलग-अलग जिलों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं.  पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में मॉनसून में सिर्फ 35 फीसदी बारिश हुई है. 

मौसम विभाग ने बताया कि, 21 जुलाई को अंबेडकर नगर, अलीगढ़ आगरा ,अमेठी,औरैया ,अयोध्या आजमगढ़, बहराइच ,बाराबंकी, बस्ती देवरिया, इटावा ,एटा,फतेहपुर फिरोजाबाद, गोरखपुर ,हमीरपुर कानपुर देहात, कानपुर नगर, कौशांबी लखीमपुर खीरी ,महोबा, श्रावस्ती और सुल्तानपुर जैसे जिलों में बारिश होगी. वहीं, 22 जुलाई को बांदा, फतेहपुर, औरैया, कौशांबी, चित्रकूट, प्रतापगढ़, प्रयागराज, रायबरेली, जालौन, हमीरपुर, कानपुर देहात और कानपुर नगर, मिर्जापुर जैसे कुल 13 जिलों में भारी बारिश के साथ,बिजली कड़कने और गिरने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के मौसम विभाग के निदेशक, डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि,21 और 22 जुलाई को अच्छी बारिश होने की संभावना है,साथ ही साथ 18 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. 

(सत्यम मिश्रा के इनपुट सहित)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें