scorecardresearch
 

UP Rains: यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक होगी बारिश, आंधी-तूफान का भी अलर्ट

UP Weather Forecast: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के साथ आंधी और तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 35 जिलों में अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश होगी. इन जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया आदि शामिल हैं.

X
UP Rains
UP Rains

UP Weather Update, IMD Rainfall Alert, 15 September: देश के कई राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इस महीने मॉनसून की बारिश के सामान्य या फिर कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई है. यूपी, दिल्ली, राजस्थान आदि में आज बारिश का अलर्ट है. IMD के अनुसार, यूपी में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी-तूफान की भी संभावना है. 

विभाग के अनुसार, 35 जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललितपुर है. मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है. बंगाल की खाड़ी से आने वाले कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है. इससे प्रदेश के कई ज़िलों में भारी बारिश होगी. 

दिल्ली में बारिश के चलते गर्मी से राहत
वहीं, दिल्ली में बुधवार को 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली ताजा बारिश और हवाओं ने उमस भरे मौसम से राहत प्रदान की. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुरुवार को मध्यम वर्षा की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके पड़ोस में एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से अगले कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 9.6 मिमी बारिश दर्ज की. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी. गुरुवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. मध्य प्रदेश के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और यह वर्तमान में राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में स्थित है. भारी बारिश की वजह से लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की ओर दक्षिण उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि 15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें