scorecardresearch
 

UP: टॉप-50 माफिया गब्बर सिंह पर चला योगी सरकार का 'हंटर', 110 करोड़ की संपत्ति कुर्क

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के प्रमुख माफिया देवेंद्र सिंह उर्फ गब्बर सिंह की 110 करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर लिया गया है. बहराइच के डीएम डॉ. दिनेश चंद्र ने कहा कि गब्बर सिंह ने अवैध रूप से संपत्ति अर्जित की थी. इसी को लेकर 85 करोड़ के होटल और 25 करोड़ के शापिंग कांप्लेक्स की कुर्की की गई है.

X
माफिया की 110 करोड़ की संपत्ति कुर्क. (Representational image)
माफिया की 110 करोड़ की संपत्ति कुर्क. (Representational image)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बहराइच सहित कई जिलों में दर्ज हैं 56 केस
  • गब्बर सिंह को फरवरी में किया गया था गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में प्रशासन ने जेल में बंद यूपी के टॉप-50 और बहराइच के प्रमुख माफिया जिला पंचायत सदस्य देवेंद्र सिंह उर्फ गब्बर सिंह की 110 करोड़ की संपत्ति को कुर्क कर लिया. बहराइच के बीचोबीच स्थित होटल व मैरेज लॉन बंधन गेस्ट हाउस पर पूरे दलबल के साथ पहुंचे डीएम दिनेश चंद्र और एसपी केशव चौधरी ने पहले कुर्की का आदेश सुनाया, इसके बाद पुलिस कर्मियों ने पूरे परिसर को कब्जे में ले लिया.

डीएम के आदेश के बाद मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट और एडीएम ने होटल की संपत्ति पर कुर्की की कार्रवाई की. जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र के मुताबिक, कुर्क की गई संपत्तियों को गब्बर सिंह ने आपराधिक तरीके से बनाया था. माफिया गब्बर सिंह बहराइच के थाना पयागपुर क्षेत्र के मोहनमाफी गांव का निवासी है.

बीते पंचायत चुनाव में पयागपुर क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य के तौर पर निर्वाचित हो चुका है. उस पर बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, लखनऊ समेत कई जिलों में गैंगस्टर समेत 56 केस दर्ज हैं. गब्बर सिंह पर एक लाख का इनाम घोषित होने के बाद उसे बीते फरवरी माह में गिरफ्तार किया गया था, तब से वह अपने एक अन्य सहयोगी के साथ जेल में है.

प्रदेश में दोबारा योगी सरकार बनने के बाद अपराधियों की लिस्ट में सूबे के प्रमुख माफिया रिजवान जहीर को शामिल किया गया था. जिस समय योगी सरकार ने माफिया पूर्व सांसद रिजवान जहीर के लखनऊ स्थित घर पर कार्रवाई की थी, उसी समय से गब्बर सिंह के बहराइच के बंधन होटल पर कार्रवाई की तलवार लटक रही थी. 

कुर्की की कार्रवाई में गब्बर सिंह के 85 करोड़ के व्यवसायिक कीमत के बंधन होटल और मैरिज लॉन समेत शहर के एक अन्य शॉपिंग कांप्लेक्स जिसकी कीमत 25 करोड़ बताई जा रही है, उसे भी कुर्क कर लिया. इससे पूर्व माफिया गब्बर सिंह 27 मार्च 2021 को एक कार्यक्रम में बहराइच पहुंचे सीएम योगी को मंच पर उन्हें गुलदस्ता भेंट कर सुर्खियों में आ चुका है.

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने कहा कि पुलिस आख्या प्राप्त हुई थी कि देवेंद्र सिंह उर्फ गब्बर सिंह का पुराना आपराधिक इतिहास है. विगत वर्षों में आपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता पाई गई है. आपराधिक तरीके से डरा धमकाकर जो संपत्ति अर्जित की गई थी, उसको लेकर कार्रवाई की गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें