scorecardresearch
 

UP: योगी सरकार की सख्ती, शिक्षा माफिया की 10 करोड़ की संपत्ति कुर्क

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार लगातार माफिया राज के खिलाफ कुठाराघात कर रही है. ऐसे में प्रयागराज से खबर है कि कई प्रतियोगी परीक्षा में धांधली के आरोपी और शिक्षा माफिया डॉ. के. एल. पटेल की 10 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है.

X
योगी आदित्यनाथ (File Photo : PTI)
योगी आदित्यनाथ (File Photo : PTI)

उत्तर प्रदेश में नहीं चलेगा माफिया राज, कुछ ऐसा ही संदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने तब दिया, जब उन्होंने शिक्षा माफिया डॉ. के. एल. पटेल की 10 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर ली. डॉ. के. एल. पटेल पर 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में धांधली का आरोप है. 

कुख्यात शिक्षा माफिया पर बड़ी कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने गैंगस्टर एक्ट के तहत ममफोर्ड गंज इलाके में स्थित उसके मकान को कुर्क कर दिया है. सरकार ने डॉ. के. एल. पटेल के दो मकान कुर्क किए हैं. इनकी कीमत लगभग 10 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

सरकार ने कुर्क किया शिक्षा माफिया का मकान
सरकार ने कुर्क किया शिक्षा माफिया का मकान

गैंगस्टर एक्ट के तहत हुई कार्रवाई

योगी आदित्यनाथ सरकार इससे पहले ही डॉ के. एल. पटेल को गिरफ्तार कर चुकी है. वो अभी जेल में बंद है. प्रयागराज पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के उसकी संपत्ति कुर्क की है. 

प्रयागराज पुलिस ने मकानों पर ताला लगाकर, उसे सील कर दिया है. वहीं मकान के बाहर संपत्ति कुर्क किए जाने की सूचना देने वाला एक नोटिस बोर्ड भी चस्पा किया गया है. बताया गया है कि मकानों को कुर्क करने से पहले पुलिस ने ममफोर्ड गंज के इलाके में इसकी मुनादी भी करवाई.

परीक्षा में पास कराने के लिए वसूले 8-12 लाख

यूपी में की 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती में धांधली के आरोप लगे थे. फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का सरगना डॉ.के.एल.पटेल को बताया जा रहा था. बाद में जब पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया तो सामने आया कि परीक्षा में पास कराने के नाम पर उसने एक-एक अभ्यर्थी से आठ से 12 लाख रुपये तक वसूले थे. सरगना के पास से पुलिस को एक डायरी भी मिली, जिसमें 17 अभ्यर्थियों के नाम और अनुक्रमांक नंबर दर्ज हैं. इसके अलावा एसटीएफ के पास कई ऐसी शिकायतें आईं, जिसमें कहा गया था कि 130 से अधिक अंक पाने वाले कई अभ्यर्थियों ने गिरोह की मदद से लिखित परीक्षा पास की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें