scorecardresearch
 

वाराणसी: फर्जी कंपनी बनाकर ठगे 300 करोड़, होटल जमीन खरीदे, फिल्में भी बनाईं

यूपी पुलिस ने चार साल में पैसा डबल करने का लालच देकर 300 करोड़ की ठगी करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस कमिश्नर के मुताबिक आरोपियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की आर्थिक अपराध शाखा में मामला दर्ज किया गया था. इसके अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और दूसरे राज्यों में भी इनके खिलाफ मामले दर्ज हैं.

X
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

उत्तर प्रदेश पुलिस ने दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है. दोनों पर 10 राज्यों के लोगों को पैसा डबल करने का लालच देकर करीब 300 करोड़ रु. का चूना लगाने का आरोप लगाया है.  

वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश के मुताबिक अरुणेश सीता पैसा डबल करने का लालच देकर लोगों के साथ ठगी करती थी. वह लोगों से यह कहकर पैसे लेती थी कि चार साल में उनका पैसा दोगुना हो जाएगा. इस काम के लिए उसने एक कंपनी भी बनाई थी.

वाराणसी पुलिस ने शनिवार रात सीता को लखनऊ से गिरफ्तार किया था. जबकि उनके गिरोह के एक अन्य सदस्य बालचंद चौरसिया को यूपी के बलिया से गिरफ्तार किया गया.

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक आरोपियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश की आर्थिक अपराध शाखा में मामला दर्ज किया गया था. इसके अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और दूसरे राज्यों में भी इनके खिलाफ मामले दर्ज हैं.

पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने ठगी से मिलने वाले पैसों को इंवेस्ट कर रखा है. 300 करोड़ रुपये से जमीन, होटल, रेस्टोरेंट और दूसरी संपत्तियां खरीदीं गई हैं. इसके अलावा आरोपियों ने पैसों का इस्तेमाल हिंदी, भोजपुरी और मराठी फिल्में बनाने में भी किया है.

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि गिरफ्तारी करने वाली टीम को 50 हजार रुपये नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. 

पुलिस को थी ठगों की तलाश

उत्तर प्रदेश पुलिस ने इससे पहले पैसा डबल करने के नाम पर ठगी करने वाले गोण्डा निवासी पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया था. उनके पास से 22 लाख 39 हजार रुपये, एक बोलेरो गाड़ी, फर्जी आईडी के साथ ही कुछ केमिकल भी बरामद हुआ. पुलिस ने बताया कि पलिया के कस्बा अहिरान निवासी मुख्तार सिंह ने पुलिस से बड़ी ठगी की शिकायत की थी. बताया गया कि पैसा दोगुना करने का लालच देकर उसको कस्बा पलिया से बोलेरो गाड़ी में बिठाकर गोण्डा ले जाया गया. वहां उनसे ढाई लाख रुपये की ठगी कर ली गई. इसके बाद से पलिया पुलिस ठगों को तलाश कर रही थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें