scorecardresearch
 

UP: सरयू नदी में मिला चांदी का 21 किलो वजनी शिवलिंग, चमत्कार मानकर लोग करने लगे पूजा

UP News: मऊ जनपद में बह रही सरयू नदी में 21 किलोग्राम चांदी का शिवलिंग मिलने से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. स्थानीय लोग इसे चमत्कार मानकर पूजने लगे. सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और शिवलिंग को थाना परिसर ले आई. साथ ही स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया गया कि उन्हें शिवलिंग का दर्शन जरूर करने दिया जाएगा.  

X
नदी में मिला चांदी का शिवलिंग (फोटो-आजतक) नदी में मिला चांदी का शिवलिंग (फोटो-आजतक)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सरयू नदी की धारा में मिला चांदी का शिवलिंग
  • ग्रामीण चमत्कार मानकर शिवलिंग को पूजने लगे

उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद स्थित सरयू नदी से चांदी का शिवलिंग मिला है. मल्लाहों ने शिवलिंग को निकाला और गांव के मंदिर में रख दिया. ग्रामीण चमत्कार मानकर इसकी पूजा अर्चना करने लगे. नदी में चांदी का शिवलिंग मिलने की खबर फैलते ही मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. पुलिस ने बताया कि शिवलिंग की ऊपरी परत चांदी की है और उसके अंदर लाख भरा हुआ है. इसका कुल वजन 21 किलो है.    

सावन मास में मिले इस शिवलिंग के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. आचार्य श्याम पांडेय ने इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी. सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और स्थानीय लोगों को आश्वस्त किया कि उन्हें शिवलिंग का दर्शन जरूर करने दिया जाएगा. फिर शिवलिंग को थाना परिसर ले जाया गया. अब पुलिस शिवलिंग की प्रमाणिकता और धातु का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

चांदी के शिवलिंग मिलने पर पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय ने बताया कि शिवलिंग को ससम्मान थाने में लाया गया है और उसकी विधिवत पूजा कराई गई है, जिसके बाद जांच एजेंसियों को इसकी सूचना दी गई है.

विशेषज्ञ एजेंसियों से जांच करा कर यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि यह शिवलिंग किस क्षेत्र का है और इसके पीछे क्या बात है?  पूरी जांच कराने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. अगर कोई अन्य बात नहीं आती है तो जिस थाना क्षेत्र के लोगों को यह शिवलिंग मिला है, उन्हें सुपुर्द कर दिया जाएगा, लेकिन पहले सभी एजेंसियों से इसकी जांच कराई जाएगी. 

सरयू नदी की रेत में मिले चांदी के शिवलिंग ने आस्थावानों में खुशी पैदा कर दी. कस्बा हर हर महादेव से गूंज उठा. हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने शिवलिंग का दर्शन कर पूजन किया.  चांदी का शिवलिंग होने के नाते मेला राम बाबा मंदिर के बगल में शिव मंदिर पर उसे रखा गया. पूरे इलाके में शिवलिंग मिलने की चर्चा जोरों पर है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें