scorecardresearch
 

Good News: ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो, डीपीआर तैयार

नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-5 तक प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के लिए कास्टिंग यार्ड की जगह सेक्टर-2 के पास चिन्हित कर ली गई है. प्राधिकरण की तरफ से यह जानकारी बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत की गई है. एनएमआरसी मेट्रो ट्रैक के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन करेगी.

X
ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो
ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन से बोड़ाकी तक दौड़ेगी मेट्रो

उत्तर प्रदेश के नोएडा में सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक चलने वाली मेट्रो जल्द ही बोड़ाकी तक जाएगी. इसका डीपीआर तैयार कर लिया गया है. करीब 2.6 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर दो स्टेशन होंगे.

शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण बोर्ड को इस बारे में जानकारी दी गई. इस रूट के बनने से दादरी व बोड़ाकी के आसपास से नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले हजारों दैनिक यात्रियों को सहूलियत हो जाएगी.

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 127वीं बोर्ड बैठक में बोड़ाकी मेट्रो का प्रस्ताव पेश किया गया. डिपो स्टेशन से बोड़ाकी तक करीब 2.6 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार हो चुकी है. प्राधिकरण के संबंधित विभागों ने इसका परीक्षण भी कर लिया है. इसे जल्द ही एनएमआरसी को भेजा जाएगा. एनएमआरसी ही इस मेट्रो ट्रैक के निर्माण के लिए एजेंसी का चयन करेगी और प्रोजेक्ट को पूरा कराएगी. डिपो से बोड़ाकी तक दो मेट्रो स्टेशन जुनपत व बोड़ाकी होंगे. यह ट्रैक भी एलिवेटेड होगा. 

कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान की फाइनल रिपोर्ट जल्द

भविष्य में ट्रैफिक दबाव से निपटने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अभी से तैयारी में जुट गया है. प्राधिकरण पूरे शहर का कॉम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार करा रहा है. इसकी जिम्मेदारी मैसर्स राइट्स को दी गई है. राइट्स ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट पहले ही सबमिट कर दी है. ट्रैफिक पुलिस से प्राप्त सुझावों को शामिल करते हुए अंतिम रिपोर्ट बहुत जल्द प्रस्तुत करेगी. उसके आधार पर ग्रेटर नोएडा में ट्रैफिक से निपटने के शॉर्ट टर्म व लॉन्ग टर्म प्लान पर काम होगा. इस आशय की रिपोर्ट प्राधिकरण बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत की गई.

बरातघर, खेल का मैदान, विक्रेता बाजार व सामुदायिक केंद्रों पर मुहर

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जमीन की उपलब्धता के आधार पर अधिकांश गांवों में बरातघर व खेल का मैदान बनाना चाहता है. चुहड़पुर, सिरसा, डाढ़ा व रोशनपुर में बारातघर व खेल के मैदानों का डिजाइन तैयार कर लिया गया है. साथ ही बादलपुर, धूममानिक पुर, सैनी, खोदना खुर्द, जलपुरा, पतवाड़ी, एमनाबाद, खेड़ा चौगानपुर,  हल्दौनी, हबीबपुर समेत कई गांवों के भी डिजाइन तैयार हो गए हैं. परियोजना विभाग शीघ्र ही इन पर काम शुरू करेगा. ग्रेटर नोएडा के स्वर्णनगरी, सिग्मा फोर, ईटा वन, नॉलेज पार्क टू, ईकोटेक वन, ईकोटेक-9 आदि सेक्टरों में सामुदायिक केंद्र बनाने के लिए मानचित्र तैयार हो गया है. इन पर भी जल्द काम शुरू होंगे. इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के सेक्टर अल्फा टू, बीटा वन व टू, डेल्टा वन, टू व थ्री, सेक्टर-36, ओमीक्रॉन वन-ए, टू व थ्री, गामा वन व टू, सिग्मा वन व टू, ज्यू वन, टू व थ्री, पाई वन व टू, ईटा टू, सेक्टर म्यू में विक्रेता बाजार के प्लान बन चुके हैं. इन पर शीघ्र ही काम शुरू होंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें