scorecardresearch
 

लखनऊ को मिलेगा हाईटेक कन्वेंशन सेंटर, सीएम योगी ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

लखनऊ में विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है. इसके बनने के बाद राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की मेजबानी लखनऊ कर सकेगा. इस 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में भव्य कन्वेंशन सह एग्जीबिशन सेंटर होगा.

X
योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर मिलेगा. इससे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की मेजबानी लखनऊ कर सकेगा. इस 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में भव्य कन्वेंशन सह एग्जीबिशन सेंटर होगा.

इसके लिए लखनऊ के आवास विकास विभाग को मुख्यमंत्री योगी की ओर से निर्देश दिया गया है कि फिजिबिलिटी स्टडी के साथ विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें. सीएम योगी ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर के निर्माण के संबंध में एक प्रेजेंटेशन देखी और दिशा-निर्देश दिए.

क्या है इसे बनाने का मकसद?

इसका उद्देश्य है कि भविष्य में मेट्रो की कनेक्टिविटी एयरपोर्ट से हो सके, वहीं एयरपोर्ट से कन्वेशन सेंटर तक पहुंचने के लिए शहीद पथ सेतु का काम करेगा. वीवीआइपी गतिविधियों के लिए हैलीपेड भी बनेगा. उद्देश्य होगा कि दिल्ली व अन्य राज्यों से आने वाले हेलीकाप्टर सीधे लैंड कर सकें.

कुछ ऐसी है तैयारी

साथ ही यह भी कोशिश है कि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पीपीपी मोड पर कराया जाए, जिसमें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित अनुभवी संस्थाओं/कंपनियों का सहयोग लिया जाएगा. फिजिबिलिटी स्टडी के साथ टेक्निकल रिपोर्ट आदि के साथ सभी जरूरी तैयारियों को पूरा करते हुए आवास विकास परिषद के जरिए जल्दी विस्तृत कार्ययोजना बने.

कन्वेंशन सेंटर में झलकेगा UP 

सीएम योगी ने निर्देश दिए कि इस कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद,  हमारे विशिष्ट खान-पान, लोककला, लोकसंगीत का सतत प्रदर्शन भी किया जाना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें