scorecardresearch
 

Lucknow Rains: लखनऊ के मौसम पर ताजा अलर्ट, इस दिन तक होगी भारी बारिश, एडवाइजरी जारी

Uttar Pradesh Rains: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. लखनऊ में हो रही लगातार बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. सड़कें, मकान, दुकान सब पानी में डूबी नजर आ रही हैं. बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. यहां पढ़िए बारिश के चलते लखनऊ में क्या है स्थिति.

X
Uttar Pradesh Rains (Pic Credit: ANI)
Uttar Pradesh Rains (Pic Credit: ANI)

Uttar Pradesh Weather, Lucknow Rains: उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिल रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने शुक्रवार को शहरवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर 17 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना जताई है. 

जिला प्रशासन ने अपनी एडवाइजरी में लोगों को पूरी सावधानी बरतने के लिए कहा है. लोगों से पुराने और कमजोर इमारतों और भवनों  से सावधान रहने को कहा है. जिला प्रशासन का कहना है कि बहुत आवश्यक होने पर ही लोग बाहर निकलें. साथ ही, भीड़-भाड़ वाले और ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें. खुले सीवर, बिजली के तारों और पोल से भी दूर रहने की एडवाइजरी जारी की गई है. 

जिला प्रशासन ने लोगों से जलजमाव, पेड़ गिरने आदि जैसी किसी भी घटना होने पर लखनऊ नगर निगम नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने को कहा है. प्रशासन ने लोगों को उबला हुआ पानी पीने और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन की गोलियां लेने की सलाह भी दी है. प्रशासन ने सभी सरकारी अस्पतालों, पीएचसी और सीएचसी को हाई अलर्ट पर रखने का निर्देश दिया है.

लगातार हो रही बारिश के चलते लखनऊ के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखी गई. घर, सड़क, मकान समेत सब पानी में डूबे नजर आए. बता दें, लखनऊ में बारिश के चलते एक दीवार गिरने से करीब 9 लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. 

यूपी में अगले दो दिन तक बारिश के साथ आंधी तूफान की भी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 35 जिलों में बांदा, चित्रकुट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कनौज, कानपुर शहर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और ललीतपुर हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें