scorecardresearch
 

अयोध्याः राम की नगरी में 7.9 करोड़ में बन रहा लता मंगेशकर चौक, लगेगी 10.8 मीटर की वीणा

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनकी स्मृति में एक चौक का निर्माण कराने का ऐलान किया था. अयोध्या में इसे लेकर कार्य शुरू भी हो गया है जिसे 15 सितंबर तक पूरा किया जाना है. 7 करोड़ 90 लाख की लागत से बन रहे इस स्मृति चौक पर 10.8 मीटर की वीणा लगाई जाएगी और लता मंगेशकर से जुड़ी यादों को भी सहेजा जाएगा.

X
 लता मंगेशकर की स्मृति में बन रहा चौक
लता मंगेशकर की स्मृति में बन रहा चौक

भगवान राम की नगरी अयोध्या. कई साल तक उत्तर प्रदेश और देश की सियासत का केंद्र रही अयोध्या नगरी में राम मंदिर निर्माण के साथ ही विकास के कई कार्य हो रहे हैं. अब अयोध्या नगरी में स्वर कोकिला लता मंगेशकर की यादों को भी सहेजा जाएगा. इसके लिए लता मंगेशकर की स्मृति में चौक का निर्माण कार्य शुरू हो गया है जिसे 15 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य प्रशासन ने रखा है.

लता मंगेशकर के निधन के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद लता मंगेशकर के नाम पर चौक का ऐलान किया था. अयोध्या विकास प्राधिकरण की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक नया घाट क्षेत्र में सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर चौक का निर्माण कराया जा रहा है जहां वीणा लगाई जाएगी. अयोध्या के नगर आयुक्त विशाल सिंह ने इस संबंध में बताया कि लता मंगेशकर की स्मृति में बन रहे चौक को भव्य रूप दिया जाएगा.

चौक पर लगेगी वीणा
चौक पर लगेगी वीणा

उन्होंने ये भी कहा कि इस स्मृति स्थल के निर्माण में भविष्य में मार्ग चौड़ीकरण की योजना का भी ध्यान रखा जा रहा है. इस चौक के निर्माण पर करीब 7 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत आने का अनुमान है. विशाल सिंह ने कहा कि नया घाट बंधा तिराहे पर लता मंगेशकर चौक का कार्य शुरू हो गया है. लता मंगेशकर की स्मृति में बन रही वीणा की डिजाइन विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार और पद्म पुरस्कार से सम्मानित रामवी सुतार तैयार कर रहे हैं.

10 मीटर से अधिक होगी वीणा की लंबाई

इस संबंध में ईओ संजीव यादव ने बताया कि राम की नगरी में स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर चौक पर जो वीणा लगाई जानी है, उसकी लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर होगी. यहां लता मंगेशकर के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, शालीन व्यक्तित्व को भी स्थान दिया जाएगा.

10 अगस्त से शुरू हुआ है निर्माण कार्य
10 अगस्त से शुरू हुआ है निर्माण कार्य

उन्होंने कहा कि स्मृति चौक के बीच में वीणा के साथ-साथ अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित किए जाएंगे. स्मृति चौक पर लता मंगेशकर के गाए भजन भी गूंजेंगे. लता मंगेशकर की स्मृति में बनने वाले चौक की डिजाइन नोएडा के रंजन मोहंती ने तैयार की है. ईओ की मानें तो इस चौक का निर्माण कार्य 10 अगस्त से शुरू किया गया जिसे 15 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें