scorecardresearch
 

UP: मंत्री धर्मपाल सिंह बोले 'प्रदेश में लगा है Lampi virus Lockdown, नहीं होगी पशुओं की खरीदी-बिक्री'

कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने यूपी में लंपी वायरस लॉकडाउन की बात कही है. उन्होंने कहा वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. हर ब्लॉक में एक गौशाला बनाई जानी है. जानवरों का टीकाकरण किया जा रहा है. सरकार लंपी वायरस को लेकर बहुत चिंतित है. हम पशुओं की जान बचाने के लिए काम कर रहे हैं.

X
लंपी वायरस के चलते यूपी में लगा पशुओं का लॉकडाउन
लंपी वायरस के चलते यूपी में लगा पशुओं का लॉकडाउन

जब हर जगह कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर था, तब संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया था. लोग घरों में कैद हो गए थे. करीब दो साल तक लोगों को बार-बार लॉकडाउन में रहना पड़ा था. अब कुछ ऐसा ही गायों के साथ होने जा रहा है.

गायों में फैले लंपी वायरस (Lampi Virus) को ट्रांसमिट होने यानी फैलने से रोकने के लिए यूपी सरकार ने दुधारू जानवरों के व्यापार पर रोक लगा दी है. इसे जानवरों का लॉकडाउन नाम दिया है. दूसरे राज्यों से आने वाले जानवरों और उनकी खरीद-बिक्री के लिए लगने वाली मंडियों, हाट बाजारों पर रोक लगा दी गई है.

यूपी सरकार में पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी है. वे राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी और राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार के साथ दो दिवसीय दौरे पर रामपुर पहुंचे थे. 

मंत्री धर्मपाल सिंह

उन्होंने कहा, "लंपी वायरस को लेकर सरकार बेहद चिंतित है. जिस तरह कोरोना महामारी के वक्त लॉकडाउन लगाया गया था उसी तर्ज पर पशुओं का लॉकडाउन लगा दिया गया है. पशुओं के परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही पशुओं के टीकाकरण का काम जारी है. प्रदेश में कोरोना की तरह ही दूसरे राज्यों से लंपी वायरस आया है."

साथ ही उन्होंने कहा, "सभी जगह टीकाकरण की व्यवस्था करा दी गई है. हम गौ-शालाओं को आत्मनिर्भर गौशाला बनाएंगे. इनमें सीएनजी बनाने का काम होगा. गाय का गोबर सरकार 2 रुपये किलो में खरीदेगी."

इन राज्यों के लिए की गई सीमा बंद

यूपी में कई राज्यों से पशुओं का परिवहन किया जाता है. लंपी वायरस के कारण गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड से आने वाले पशुओं पर विशेषकर पाबंदी लगाई गई है.

बनाए जा रहे हैं गौ संरक्षण केंद्र

मंत्री धर्मपाल सिंह ने यह भी बताया कि निराश्रित गोवंश को भी पूरा संरक्षण मिले, इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने वृहद गौ संरक्षण केंद्र बनवाने के निर्देश दिए हैं. बजट आवंटित कर दिया है. एक ब्लॉक में एक गौशाला होगी, जिसमें निराश्रित गोवंश रखे जाएंगे.

लंपी बीमारी बहुत खतरनाक

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा, "लंपी वायरस बहुत ही खतरनाक और मारक है. वायरस को हमने पश्चिम के 25 जिलों में रोकने का काम किया है. पीलीभीत में नेपाल के बॉर्डर से लेकर मध्य प्रदेश तक 10 किलोमीटर चौड़ा बेल्ट बनाया गया है. इसमें सघन टीकाकरण किया जाएगा, ताकि वायरस पश्चिम से पूरब के क्षेत्र में नहीं फैले."

अयोध्या में जलाएंगे गोबर से बने दिए

दिवाली पर गाय के गोबर से बने एक लाख दिए जलाए जाएंगे. उन्होंने प्रदेश की जनता से अपील की है कि त्योहार पर गाय के गोबर से बने नौ दीप लोग घरों में जलाएं. साथ ही गणेश जी और लक्ष्मी जी की पूजा के लिए गाय के गोबर से बनी हुई मूर्तियों का प्रयोग करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें