scorecardresearch
 

वाराणसी: PM Modi के संसदीय क्षेत्र में निकाली गई ‘खादी तिरंगा यात्रा’, शामिल हुए हजारों लोग

खादी परिवार ने 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 2 किलोमीटर लंबी तिरंगा यात्रा निकाली. खादी ग्रामोद्योग विद्यालय से शुरू हुई 'खादी तिरंगा यात्रा' में भारी संख्या में खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी, कर्मचारी शामिल हुए. खादी आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की.

X
खादी ग्रामोद्योग की खादी तिरंगा यात्रा
खादी ग्रामोद्योग की खादी तिरंगा यात्रा

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है जिसे 'आजादी का अमृत महोत्सव' नाम दिया गया है. राज्यों, शहरों, कस्बों और गांवों में तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है और हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए कहा जा रहा है. इस राष्ट्रीय समारोह को सफल बनाने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) भी पूरे देश में 13 से 15 अगस्त 2022 के बीच 'हर घर तिरंगा' उत्सव मनाते हुए यात्रा निकला रहा है. 

इसी क्रम में 'खादी परिवार' द्वारा 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत शनिवार को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 2 किलोमीटर लंबी खादी तिरंगा यात्रा निकाली. वाराणसी के सेवापुरी ब्लॉक के सिरिराह प्राथमिक विद्यालय और खादी ग्रामोद्योग विद्यालय से शुरू हुई 'खादी तिरंगा यात्रा' में भारी संख्या में खादी एवं ग्रामोद्योग संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी, पुरुष और महिला बुनकर, खादी-ग्रामोद्योग आयोग की अन्य गतिविधियों से जुड़े कारीगर, ग्रामीण एवं नजदीकी विद्यालयों के विद्यार्थी सम्मिलित हुए. खादी तिरंगा यात्रा की शुरूआत आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर की. मनोज कुमार ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में घरों में तिरंगा फहराने और पीएम मोदी के सपने को पूरा करने में योगदान करने की अपील भी की.

इस यात्रा में केवीआईसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, वाराणसी के अपर जिलाधिकारी बच्चू सिंह, राजातालाब के उपजिलाधिकारी गिरीश कुमार द्विवेदी, वाराणसी केवीआईसी मंडलीय कार्यालय के निदेशक प्रभारी रितेश कुमार श्रीवास्तव भी शामिल रहे.

पीएम मोदी ने की थी अपील

पीएम मोदी ने कुछ दिनों पहले देशवासियों से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा फहराने की बात कही थी. पीएम मोदी ने साथ ही कहा था कि देशवासी अपने सोशल मीडिया अकाउंट के डीपी (Display picture ) पर देश का झंडा लगाएं. वहीं, देशभर में भाजपा द्वार तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें