scorecardresearch
 

UP: जुमे की नमाज पर अलर्ट जारी, 24 संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

जुमे की नमाज को लेकर डीजीपी मुख्यालय से जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जुमे की नमाज को लेकर एहतियात के तौर पर संवेदनशील जिलों को अतिरिक्त पुलिस फोर्स दिया गया है.

X
नोएडा में फ्लैग मार्च करती पुलिस नोएडा में फ्लैग मार्च करती पुलिस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जुमे की नमाज को लेकर अलर्ट जारी
  • यूपी के 24 जिले अलर्ट पर

उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों हुई हिंसा को देखते हुए इस बार भी जुमे की नमाज पर अलर्ट जारी किया गया है. जुमे की नमाज को लेकर उत्तर प्रदेश के कई शहरों में चाक-चौबंद व्यवस्था है. पुलिस को स्पष्ट निर्देश है कि उपद्रव करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए. राजधानी लखनऊ में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं.  

जुमे की नमाज को लेकर डीजीपी मुख्यालय से जिला प्रशासन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जुमे की नमाज को लेकर एहतियात के तौर पर संवेदनशील जिलों को अतिरिक्त पुलिस फोर्स दिया गया है. बीते शुक्रवार को भी प्रदेश के 24 संवेदनशील जिलों में 132 कंपनी पीएसी, 10 कंपनी सीएपीएफ तैनात की गई थी.  

ये जिले हैं संवेदनशील 

कानपुर, प्रयागराज, लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा, हाथरस, फिरोजाबाद, अलीगढ़ समेत 24 जिले अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं. सभी जिलों में सेक्टर सिक्योरिटी प्लान के तहत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.  

फाइल फोटो

सोशल मीडिया पर नजर 

सोशल मीडिया पर किसी भी धार्मिक आपत्तिजनक पोस्ट लिखने पर पाबंदी है. डीजीपी मुख्यालय से जिले की सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है. इसके अलावा ड्रोन कैमरों के जरिए संवेदनशील इलाकों की गली और छतों पर भी निगरानी रखी जा रही है. 

अग्निपथ को लेकर भी निर्देश 

इसके अलावा अग्निपथ योजना के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए भी प्रशासन की ओर से सख्त फैसला लिया गया है. विरोध की आड़ में छात्रों को भड़काने वालों पर सख्ती से नजर रखी जाएगी. ऐसे अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

नोएडा में पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

वहीं नोएडा में खुद गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने अपनी अगुआई में फ्लैग मार्च किया. इस दौरान बताया गया कि दर्जनों ड्रोन के जरिए पूरे शहर की निगरानी की जाएगी. पुलिस कमिश्नर ने ये भी बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति शांति व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

पुलिस कमिश्नर के फ्लैग मार्च के दौरान जिले के डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी, एसएचओ और सभी थानों के अधिकारी मौजूद थे. चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है. खासकर ग्रेटर नोएडा, दादरी, बिलासपुर, रबूपुरा, परी चौक, भंगेल, कासना जैसे इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला गया.  

कानपुर में भी चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती

कानपुर में भी जुमे की नमाज को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए कमिश्नरेट पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसको लेकर पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीना ने गुरुवार को बैठक कर उन्हें कई निर्देश दिए. 

उन्होंने बताया कि 8 ड्रोन कैमरों से चप्पे-चप्पे की निगरानी होगी. जगह-जगह वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी. रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती होगी. प्रमुख स्थानों पर वाटर कैनन और फायर टेंडर की सुविधा रहेगी. 5 कंपनी पीएसी के साथ-साथ 2400 पुलिसकर्मी भी तैनात किए जाएंगे.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें