scorecardresearch
 

'यूपी में अब नहीं सुनाई देतीं दंगों की चीखें, ईद-दिवाली में नजर आती हैं खुशियां', स्वतंत्र देव ने पिछली सरकारों को घेरा

यूपी के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने मंगलवार को अपने विभाग की 100 दिन की कार्ययोजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया. इसके बाद उन्होंने सीएम योगी और पीएम मोदी की नीतियों की तारीफ करते हुए पिछली सरकारों पर जमकर हमला बोला.

X
स्वतंत्र देव ने 100 दिन की कार्ययोजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया
स्वतंत्र देव ने 100 दिन की कार्ययोजना का रिपोर्ट कार्ड पेश किया
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निवेशक के लिए उद्यमियों को मिला सुरक्षित वातावरण 
  • विभाग की 100 दिनों की कार्ययोजना का रिपोर्ट कार्ड पेश

यूपी के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मंगलवार को कहा कि योगी सरकार ने कानून व्यवस्था पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. आज यूपी में शांति व्यवस्था कायम है, जिसका परिणाम यह है कि ईद हो या दिवाली, हर त्योहार में खुशियां दिखाई पड़ती हैं, न कि दंगों की चीखें. यूपी में निवेशक के लिए एक सुरक्षित वातावरण उद्यमियों को मिला है. उन्होंने अपने विभाग की 100 दिनों की कार्ययोजना का रिपोर्ट कोर्ड पेश करने के दौरान मीडिया से ये बातें कहीं.

यूपी को भाई-भतीजावाद से आजादी दिलायी

स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि योगी सरकार ने पिछले पांच साल में गरीब, पिछड़ों आदिवासियों के लिए काम किया है. भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार की राजनीति को यूपी से आजाद किया है, जिसका परिणाम यह रहा कि विपक्ष की सरकार पर निशाना साधने की कोशिशों, साजिशों और अनगिनत षड्यंत्र के बावजूद भी प्रदेश की जनता ने योगी सरकार को प्रचंड बहुमत से जीत दिलाई.

'...उनके सीएम बनने का सपना धूल में मिल गया'

यूपी के जल शक्ति मंत्री ने बतया कि वह जो खुली आंखों से मुख्यमंत्री बनने का ख्वाब देख रहे थे, उनका ख्वाब धूल में मिल गया. और तो और लोकसभा उपचुनाव में अपनी आजमगढ़ की सीट गंवा दी, रामपुर की सीट भी हार गए. जनता ने 100 दिन के अंदर ही योगी और मोदी सरकार को बहुत बड़ा उपहार आशीर्वाद के तौर पर दिया है. 

2024 में सभी 80 सीटों पर बीजेपी को मिलेगी जीत

मंत्री ने बताया कि अभी हाल ही में हुए विधानसभा और लोकसभा उपचुनाव के परिणाम ने साफ कर दिया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में 80 की 80 सीटों पर कमल खिलने वाला है.

37 साल बाद लगातार दो बार किसी सरकार को जनता ने चुना है, जिससे यह साफ हो गया कि यूपी की जनता को योगी और मोदी से काफी उम्मीदें हैं, हम उनके उम्मीदों पर खरा उतरेंगे.

574 गांवों में पाइप के जरिए पहुंचाया गया पेयजल

जल शक्ति मंत्री ने बताया कि 100 दिनों में जल जीवन मिशन ने यूपी के 574 गांवों में पाइप पेयजल योजनाएं पूरी की हैं. इनमें बुन्देलखंड विंध्य की 64 पेयजल योजनाएं शामिल हैं. इन योजनाओं से 3.76 लाख घरों में कनेक्शन के जरिए पानी पहुंचाया गया है. जहां पानी की गुणवत्ता अच्छी नहीं थी, वहां जल जीवन मिशन के तहत 165 पाइप लगाकर पेयजल पहुंचाया गया. 

गंगा की गंदगी दूर करने पर तेजी से हो रहा काम

स्वतंत्र देव ने कहा कि गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है. वाराणसी में 7.5 किमी लंबे शाही नाले की सिल्ट सफाई और लाइनिंग कर जीर्णोद्धार का काम पूरा किया गया.

कानपुर (पनकी) में गंगा और मथुरा में यमुना में गिरने वाले नालों को टैप किया गया. मसानी, जौनपुर और बागपत में नए एसटीपी का निर्माण पूरा कराया गया. मिर्जापुर, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, फतेहगढ़ और बरेली में 34 नालों को टैप किया. गोरखपुर, अयोध्या,  देवीपाटन मंदिर के 135 नलकूपों का आधुनिकरण किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें