scorecardresearch
 

UP Weather Report: बारिश, ठंड और पॉल्यूशन...यूपी में आने वाले दिनों में कुछ ऐसा रहेगा मौसम का हाल

UP Weather Report: नवरात्रि खत्म होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव आने लगेगा. दीवाली के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों को हल्की ठंड महसूस होने लगेगी. वहीं, इस बीच यूपी में प्रदूषण भी बढ़ सकता है. यहां पढ़ें यूपी में ठंड और प्रदूषण को लेकर मौसम विभाग ने क्या दिया अपडेट.

X
UP Weather Report
UP Weather Report

Weather Report: उत्तर प्रदेश में फिलहाल मौसम सामान्य है. हालांकि, हाल के दिनों में यहां अच्छी बारिश दर्ज की गई. लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक आने वाले दिनों में फिर से मौसम में बदलाव देखा जा सकता है. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के डायरेक्टर जेपी गुप्ता के मुताबिक 4 से 5 अक्टूबर के दौरान राज्य में अच्छी-खासी बारिश होने के आसार हैं.

4 अक्टूबर को प्रदेश में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, 5 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रहने के आसार हैं. दोनों दिन 21 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावनाए हैं. 

नवरात्रि के बाद ठंड में होगा इजाफा

मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि नवरात्रि खत्म होने के बाद मौसम में थोड़ा बदलाव होना शुरू हो जाएगा. उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने लगेगी. अक्टूबर महीने से ही कुहासा भी पड़ने लगेगा. दीवाली के बाद उत्तर प्रदेश के लोगों को हल्की ठंड महसूस होने लगेगी. 15 से 20 नवंबर के बाद गुलाबी ठंडी पड़ने लगेगी. ग्रामीण इलाकों में 20 नवंबर के बाद हल्का कोहरे भी नजर आने लगेगा. 

वायु प्रदूषण में भी होगा इजाफा

पॉल्युशन विभाग ने बताया कि वायु की गुणवत्ता अक्टूबर से हानिकारक हो जाएगी. फिलहाल अभी वर्तमान समय में वायु की गुणवत्ता मध्यम है जोकि 98 AQI है. राजधानी लखनऊ में प्रदूषण का लेवल 2.5 PM है. यह  एयर क्वालिटी निर्देशिका के मानक से 6.9 गुणा अधिक है.

नमी के चलते खतरनाक स्तर पर चला जाएगा प्रदूषण 

पॉल्यूशन डिपार्टमेंट ने यह भी बताया कि ठंड में प्रदूषण लेवल ज्यादा होता है. यह नमी की वजह से लंबे समय तक बना रहता है. ठंड ज्यादा पड़ने पर यह प्रदूषण और भी खतरनाक स्तर पर चला जाएगा. प्रदूषण का यह स्तर स्वास्थय के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें