scorecardresearch
 

यूपी में नई फिल्म सिटी, 2021 तक शुरू हो सकता है शूटिंग का काम

प्रदेश की योगी सरकार ने ऐलान किया था कि गौतमबुद्ध नगर जिले में सबसे बड़ी फिल्म सिटी का निर्माण होने जा रहा है. इस काम के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है.

गौतमबुद्ध नगर में फिल्म सिटी गौतमबुद्ध नगर में फिल्म सिटी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डीपीआर का काम जल्द होगा शुरू
  • डीपीआर के बाद जारी होगा टेंडर
  • टेंडर फाइनल होते ही निर्माण कार्य शुरू

गौतमबुद्ध नगर फिल्म सिटी में 2021 तक फिल्मों की शूटिंग शुरू हो सकती है. प्रस्तावित फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारियां तेज कर दी गई हैं. यूपी के अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी ने रविवार को इस प्रोजेक्ट की जमीन का निरीक्षण किया और तैयारियों के बारे में जाना. अवस्थी के साथ यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डवलेपमेंट अथॉरिटी (वाईईआईडीए) के अधिकारी मौजूद थे.

अब जब प्रस्तावित जमीन पर फिल्म सिटी की तैयारियां तेज हैं तो संभावना जताई जा रही है कि साल 2021 से यहां फिल्मों की शूटिंग शुरू हो जाएगी. 'इंडियन एक्सप्रेस' ने इसकी जानकारी दी. इस महीने के शुरुआती दौर में प्रदेश की योगी सरकार ने ऐलान किया था कि गौतमबुद्ध नगर जिले में सबसे बड़ी फिल्म सिटी का निर्माण होने जा रहा है. इस काम के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है.

अधिकारियों की मानें तो इंडस्ट्रियल एरिया (स्टूडियो, सेट आदि) 780 एकड़ जमीन में फैला होगा जबकि बाकी के बचा 220 एकड़ इलाका व्यावसायिक कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी बहुत जल्द डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. डीपीआर सरकार की ओर से मंजूर होते ही फिल्म सिटी के टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू होगी. टेंडर फाइनल होने के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.     

वाईईआईडीए के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि अगले दो हफ्ते में डीपीआर तैयार कर दी जाएगी. प्रोजेक्ट पूरा करने को लेकर अन्य कई मुद्दों पर विचार चल रहा है और उसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. बता दें, एक दिन पहले रविवार को अवनीश अवस्थी फिल्म सिटी की साइट पर पहुंचे थे. अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने फिल्म सिटी के लिए कनेक्टिविटी को नजदीकी से परखा. अवस्थी के साथ मौके पर यमुना प्राधिकरण के सीईओ और मुख्यमंत्री के ओएसडी भी मौजूद रहे. मुख्यमंत्री के ओएसडी और अवनीश अवस्थी ने मौके पर ही अधिकारियों के साथ बैठक की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें