scorecardresearch
 

योगी सरकार के चार साल, एक्शन में नोएडा प्राधिकरण, 2900 करोड़ की जमीन से अवैध कब्जा हटाया

भू माफियाओं के खिलाफ चलाए गए इस अभियान में नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने डेढ़ सौ से ज्यादा इमारतों को सील भी किया है.

एक्शन में नोएडा प्राधिकरण एक्शन में नोएडा प्राधिकरण
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नोएडा प्राधिकरण भू माफियाओं पर सख्त
  • चार साल में 2900 करोड़ रुपये की जमीन खाली कराई

नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) का भू माफियाओं के खिलाफ सख्त अभियान जारी है. पिछले 4 साल में कार्रवाई करते हुए प्राधिकरण ने अब तक करीब 5 लाख वर्ग मीटर जमीन से अवैध कब्जा (illegal possession in noida) हटाया है और भू माफियाओं पर नकेल कसी गई है. नोएडा प्राधिकरण ने जिन भू माफियाओं से अवैध कब्जे को हटाया है उस जमीन की कीमत करीब 2900 करोड़ रुपये आंकी गई है.

भू माफियाओं के खिलाफ चलाए गए इस अभियान में नोएडा प्राधिकरण ने डेढ़ सौ से ज्यादा इमारतों को सील भी किया है. नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बताया नोएडा क्षेत्र में 50 से ज्यादा भू माफियाओं की लिस्ट तैयार की गई है और उनके खिलाफ प्राधिकरण का अभियान जारी है.

अथॉरिटी की हिदायत - जमीन खुद खाली कर दें

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा को हर हाल में अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा. सीईओ ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि नोएडा प्राधिकरण की अधिसूचित जमीन पर अवैध निर्माण करने वाले स्वयं इसे खाली कर दें वरना अथॉरिटी उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी. जमीन खाली कराने के साथ-साथ उन पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

नोएडा के डूब क्षेत्र खासकर ग्रामीण इलाकों में भू माफियाओं का अवैध कब्जा है. यहां अलग-अलग इलाकों में भू माफियाओं ने कहीं बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी कर ली हैं, कहीं प्लॉट काटकर कॉलोनियां बसा दी हैं.

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कई बार बयान में लोगों को आगाह किया है कि वह ऐसे भू माफियाओं के चंगुल से बचें. अवैध कॉलोनियों में जमीन और मकान ना लें. रितु माहेश्वरी ने भू माफियाओं को भी आगाह किया है कि वह खुद सुधर जाएं और अपने अवैध निर्माण को खुद गिरा दें. अन्यथा नोएडा प्राधिकरण अपने मुताबिक उनके निर्माण को ध्वस्त कर देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें