scorecardresearch
 

अब वेटर का काम कर रहे रोबोट, नोएडा में खुला दिल्ली-NCR का पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट

नोएडा में एक ऐसा रेस्टोरेंट खुला है, जहां आपको वेटर के रूप में कोई व्यक्ति नहीं, बल्कि रोबोटिक वेटर आपको फूड सर्विस देंगे.

X
रेस्टोरेंट में काम करते हुए रोबोट रेस्टोरेंट में काम करते हुए रोबोट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-NCR का पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट
  • नोएडा के इस रेस्टोरेंट में नहीं दिखते हैं वेटर

नोएडा के सेक्टर 104 में स्थित द येलो हाउस नाम के इस रेस्टोरेंट में रोबोट के जरिए खाना लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. इस रेस्टोरेंट में 2 रोबोट हैं जो खाना पहुंचाने का काम करते हैं. यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की तकनीक के जरिए बनाए गए हैं.

ढाई घंटे चार्ज के बाद दिनभर करते हैं काम 

रेस्टोरेंट के मालिक जिशु आनंद बताते हैं कि यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक पर चलते हैं. इन दो रोबोट्स में डाटा कोडिंग के जरिए वर्किंग होता है. हर एक रोबोट में हर एक टेबल का डाटा फीड किया गया है. जैसे ही हम फोन के जरिए या फिर टैबलेट के जरिए टेबल नंबर डालते हैं उसी इंस्ट्रक्शन के मुताबिक रोबोट टेबल तक जाकर खाना सर्विंग का काम करते हैं.

जिशु बताते हैं कि इन रोबोट्स की सबसे खास बात यह है कि इनका मेंटेनेंस तो जीरो तो है ही, इसके अलावा इन्हीं चार्ज करने में महज दो से ढाई घंटे का समय लगता है और उसके बाद यह पूरा दिन काम करते हैं.

वेटर

कोरोना के समय हैं काफी फायदेमंद

रेस्टोरेंट के मालिक के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में इस तरह का प्रयोग बेहद पसंद किया जा रहा है. यह खासतौर पर बच्चों को काफी लुभा रहा है. साथ ही इन रोबोट्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कांटेक्ट लेंस तरीके से काम करते हैं. यानी कि कोरोना के समय में जैसे कोरोना प्रोटोकॉल को फॉलो करना जरूरी है ऐसे समय में और भी ज्यादा फायदेमंद है.
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें