scorecardresearch
 

'सुरक्षा की गारंटी के साथ मना रहे आजादी का अमृत महोत्सव', होमगार्ड्स की तिरंगा रैली में बोले CM योगी

देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. इसके तहत यूपी में होमगार्ड्स ने भी तिरंगा यात्रा निकाली. सीएम योगी आदित्यनाथ भी इस रैली में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि आजादी के महोत्सव के साथ हर व्यक्ति को जोड़ने की प्रेरणा प्रधानमंत्री से मिली है. आज हमारी जो भी अस्मिता है, वह देश की वजह से है.

X
यूपी में होमगार्ड्स ने तिरंगा यात्रा निकाली
यूपी में होमगार्ड्स ने तिरंगा यात्रा निकाली

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स ने भी तिरंगा यात्रा निकाली. होमगार्ड्स की तिरंगा यात्रा में शामिल होने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे. सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में होमगार्ड्स की उपयोगिता बताई और साथ ही अपनी सरकार की ओर से इनके लिए उठाए गए कल्याणकारी कदमों की भी चर्चा की.

CM योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से आज पूरा देश आजादी का महोत्सव मना रहा है. ये उत्सव एक राष्ट्रीय उत्सव बन गया है. उन्होंने कहा कि होमगार्ड के जवान ब्लॉक स्तर से शुरू हुई तिरंगा यात्रा लेकर यहां पहुंचे हैं. देश के प्रति हर नागरिक का कर्तव्य है. सीएम योगी ने कहा कि आज हमारी जो भी अस्मिता है, वह देश की वजह से है.

सीएम ने कहा कि हम खुशहाल हैं तो इसलिए कि हम स्वतंत्र हैं. आजादी के महोत्सव के साथ हर व्यक्ति को जोड़ने की प्रेरणा प्रधानमंत्री से मिली है. दुनिया की सबसे बड़ी महामारी में देश ने मिलकर लड़ाई लड़ी. स्वास्थ्यकर्मियों के साथ ही प्रशासन के हर तबके ने मिलकर लड़ाई लड़ी. सीएम योगी ने कहा कि इसकी वजह से हम आज सुरक्षा की गारंटी दे रहे हैं और आजादी का महोत्सव मना रहे हैं.

सीएम योगी ने कहा कि आजादी के महोत्सव को लेकर सबकी नजरें उत्तर प्रदेश की ओर थीं. उन्होंने कहा कि पुलिस का जवान हो या वरिष्ठ अधिकारी, हर एक व्यक्ति इस अभियान के साथ खुद जुड़ रहा है. स्फूर्त भाव से जुड़ रहा है और समाज के हर तबके को इसके साथ जोड़ रहा है. सीएम योगी ने कहा कि आज का दिन विभाजन विभीषिका के रूप में भी मनाया जा रहा है. प्रदेश के सभी 75 जिलों में उस विभीषिका को याद करते हुए मौन यात्रा निकाली जा रही है.

सरकार के कल्याणकारी काम गिनाए 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम ने अमृत काल के लिए अगले 25 साल की कार्ययोजना हमारे सामने रख दी है. हम अगले 25 साल में कहां होंगे, ये दायित्व हमारे ऊपर है. उन्होंने होमगार्ड्स के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदम भी गिनाए और कहा कि दो साल पहले परेड में शामिल हुआ था तब भत्ते में इजाफा किया था. सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने हर स्तर पर आपका साथ दिया. होमगार्ड का जवान आज अगर दुर्घटना का शिकार हो जाए तो उसके लिए पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जा रहा है. अब तक 800 से अधिक परिवारों को ये लाभ दिया भी जा चुका है.

उन्होंने कहा कि होमगार्ड्स के जवानों की उपयोगिता हमें पता है. हमने उनकी सेवा का उपयोग किया. गृह विभाग और होमगार्ड विभाग साथ-साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं. सीएम योगी ने कहा कि मेरा देश मेरे व्यक्तिगत पारिवारिक, सामाजिक जीवन से भी महत्वपूर्ण है. मन में ये भाव रखकर कार्य करें. उन्होंने ये भी आह्वान किया कि अगले 25 साल में हमारा प्रयास ये हो कि हमारा भारत दुनिया में एक सशक्त छवि के साथ उभरे.

ये भी देखें


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें