scorecardresearch
 

Raksha Bandhan Rakhi: 'बुलडोजर राखी' की डिमांड, दुकानदार बोले- बाबा बने ब्रांड

बनारस के बाजार में पूरी तरह से 'बुलडोर बाबा राखी' छाई हुई है. इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. राखी खरीदने आए लोगों और दुकानदारों का कहना है कि सीएम योगी ने माफियाओं के खिलाफ बुलडोजर चलवाया है. इसलिए  लोगों द्वारा 'बुलडोर बाबा राखी' पसंद की जा रही है. बुलडोजर राखी होलसेल में 240 रूपए दर्जन के हिसाब से बेची जा रही है.

X
बाजार में बढ़ी बुलडोर बाबा राखी की डिमांड बाजार में बढ़ी बुलडोर बाबा राखी की डिमांड

भाई-बहन के पवित्र प्रेम का पर्व रक्षाबंधन आने वाला है, बाजार में रौनक और चहल-पहल बढ़ गई है. अवैध निर्माणों पर कहर बनकर टूटे बुलडोजर की डिमांड भी इस रक्षाबंधन पर बहुत है. बहनअपने भाई की कलाई पर बुलडोजर बाबा राखी बांधेगी. बनारस के बाजार में पूरी तरह से 'बुलडोर बाबा राखी' छाई हुई है.

वाराणसी के दालमंडी इलाके में हर बार की तरह इस बार भी रंगबिरंगी राखियों का बाजार सजा हुआ है. जहां छोटे दुकानदार से लेकर बड़े दुकानदार रक्षाबंधन की तैयारियों में जुटे हैं. बाजार में 'बुलडोर बाबा राखी' के अलावा 'मोदी-योगी' राखी की भी काफी डिमांड है. राखियों का कारोबार करने वाले होलसेलर मोहम्मद आसिफ बताते हैं कि पहले फिल्मी सितारों और कार्टून करेक्टर वाली राखियां पसंद की जाती थी. लेकिन इस बार बुलडोजर वाली चलन में है. 

बुलडोजर ब्रांड बन गया है, 'बुलडोर बाबा राखी' का जो स्टोक मंगवाया था वो ज्यादातर बिक चुका है. लेकिन उसके बावजदू डिमांड हो ही रही है. मोहम्मद आसिफ का कहना है कि उनकी मार्केट से पूर्वांचल के अलावा, एमपी और बिहार भी राखियों की सप्लाई होती हैं.  बुलडोजर राखी होलसेल में 240 रूपए दर्जन के हिसाब से बेच रहें हैं.  

राखी खरीदने आए लोगों और दुकानदारों का कहना है कि सीएम योगी ने माफियाओं के खिलाफ बुलडोजर चलवाया है. इसलिए  लोगों द्वारा 'बुलडोर बाबा राखी' पसंद की जा रही है. 

11 या 12 कब है रक्षा बंधन? (Raksha Bandhan Date and Time)
हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त 2022 को सुबह 10 बजकर 38 मिनट से प्रारंभ होगी और अगले दिन यानी 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी. लेकिन रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा. इस बार रक्षाबंधन पर राखी बांधने के चार शुभ मुहूर्त भी बनेंगे.

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurt)
अभिजीत मुहूर्त- दोपहर 12.06 से 12।57 तक
अमृत काल- शाम 6.55 से रात 8.20 तक
ब्रह्म मुहूर्त- सुबह 04.29 से 5.17 मिनट तक

रक्षाबंधन पर शुभ योग (Raksha Bandhan Shubh Yog)
आयुष्मान योग- 10 अगस्त को शाम 7.35 से 11 को दोपहर 3.31 तक
रवि योग- 11 अगस्त को सुबह 5.30 से 6.53 तक
शोभन योग- 11 अगस्त को 3.32 से 12 अगस्त को 11.33 तक

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया (Raksha Bandhan 2022 Bhadra Ka Saaya)
ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल रक्षाबंधन का त्योहार भद्रा के साय में मनाया जाएगा. 11 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन शाम 5 बजकर 17 मिनट से भद्रा का साया रहेगा. भद्रा का साया 5.17 से लेकर 6.18 तक रहेगा. इसके बाद 6.18 से रात 8 बजे तक मुख भद्रा रहेगी. इस दिन भद्रा का साया पूर्ण रूप से रात 8 बजकर 51 मिनट पर खत्म होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें