scorecardresearch
 

सपा से जुदा हुईं अपना दल कमेरावादी की राहें, अपने सिंबल पर लड़ेगी नगर निकाय चुनाव

अपना दल कमेरावादी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा था. इस दौरान अपना दल कमेरावादी पार्टी की नेता पल्लवी पटेल ने सपा के ही सिंबल पर कौशंबी की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. यहां से उन्होंने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया था.

X
वाराणसी में हुई अपना दल कमेरावादी की बैठक
वाराणसी में हुई अपना दल कमेरावादी की बैठक

उत्तर प्रदेश में अगामी नगर निकाय चुनावों से पहले ही समाजवादी पार्टी को झटका लगा है. कारण, सपा के सहयोगी अपना दल कमेरावादी ने अपने सिंबल पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वाराणसी में हुई पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में ये फैसला लिया गया है. दरअसल, अपना दल कमेरावादी ने समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा था. इस दौरान अपना दल कमेरावादी पार्टी की नेता पल्लवी पटेल ने सपा के ही सिंबल पर कौशंबी की सिराथू विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था. यहां से उन्होंने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को हराया था.

वाराणसी में चली दो दिवसीय कार्यकारिणी की बैठक

बता दें कि वाराणसी में अपना दल कमेरावादी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया. गुरुवार को दल ने कैंटोंमेंट स्थित मल्टीपरपज ग्राउंड के मैदान में एक जनसभा का आयोजन किया. यहां अगामी 2024 के लोकसभा चुनावों में दल के मजबूती से लड़ने ऐलान किया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान कार्यकर्ताओं ने "वाराणसी का सांसद कैसा हो, डॉ पल्लवी पटेल जैसा हो" नारे लगाकर नए राजनीतिक संकेत दिए.

1995 में हुई थी अपना दल की स्थापना

गौरतलब है कि डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना नवंबर 1995 में की थी. वर्ष 2009 में एक हादसे में डॉ पटेल का निधन हो गया था. इसके बाद पार्टी की कमान उनकी पत्‍नी कृष्णा पटेल ने संभाली और 2014 में बीजेपी के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ा. हालांकि बाद में कृष्णा पटेल की बेटी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल विवाद होने के बाद अलग हो गईं और अपना दल दो हिस्सों में बंट गया. अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल करती हैं, जिनके दल को उत्तर प्रदेश में राज्‍य स्‍तरीय दल की हाल ही में निर्वाचन आयोग ने मान्यता दी है. वहीं अपना दल कमेरावादी में कृष्णा पटेल और उनकी छोटी बेटी पल्ली पटेल हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें