scorecardresearch
 

सहारनपुर जिला जेल में कैसे फैला AIDS, महिला समेत 24 कैदी HIV पॉजिटिव

सहारनपुर की जिला जेल में 24 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए. कुछ कैदियों के रिहा होने के बाद इस समय जेल में कुल 20 कैदी HIV पॉजिटिव हैं. पिछले महीने जांच शिविर में लिए गए सैम्पल की रिपोर्ट आने पर यह खुलासा हुआ.

X
कैदियों का करवाया जा रहा इलाज (सांकेतिक तस्वीर)
कैदियों का करवाया जा रहा इलाज (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 से 18 जून तक चला था जांच शिविर
  • 24 में से 4 कैदी हो चुके हैं जेल से रिहा
  • 20 संक्रमित कैदी इस समय जेल में मौजूद

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर की जिला जेल में बंद कैदियों के लिए पिछले महीने स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच शिविर लगाया गया था. मंगलवार को जब उसकी रिपोर्ट आई तो स्वास्थ्य विभाग और जेल प्रशासन के होश उड़ गए. रिपोर्ट में सामने आया कि जेल में बंद महिला समेत 24 कैदी एचआईवी संक्रमित पाए गए हैं. मामले में खुलासा होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच शिविर की रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है.

जेल के डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि जिला जेल में कुछ कैदियों के रिहा होने व कुछ की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद फिलहाल यहां 19 पुरुष और एक महिला कैदी HIV पॉजिटिव हैं. जिला जेल में इतने कैदियों के HIV पॉजिटिव पाए जाने के बाद जेल प्रशासन भी सकते में है. अब इन सब कैदियों का उपचार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी से शुरू कर दिया गया है. बता दें, सहारनपुर जिला जेल में इस समय कुल 2150 कैदी बंद हैं.

वहीं, इस मामले में जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक का कहना है कि NGO द्वारा समय-समय पर जेल में कैम्प लगाकर कैदियों की स्वास्थ्य जांच करवाई जाती है. इसी क्रम में हाल ही में 15 से 18 जून तक चार दिन का कैम्प लगाकर कैदियों की जांच कराई गई. उसकी रिपोर्ट में कुल 24 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए. फिलहाल सभी का इलाज करवाया जा रहा है.

बता दें, सहारनपुर के जिला अस्पताल में साल 2013 में एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी सेंटर स्थापित किया गया था. इसमें करीब 2280 लोग HIV रजिस्टर्ड हैं और लगभग 2000 लोगों का इलाज जिला चिकित्सालय में स्थित एआरटी सेंटर में चल रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें