scorecardresearch
 

बड़ा खुलासा: जैश-ए-मोहम्मद के नेटवर्क में अहम कड़ी थे ये 4 लोग, सुरक्षा एजेंसियों ने किया भड़ाफोड़

सहारनपुर से गिरफ्तार आतंकी नदीम पाकिस्तानी हैंडलर सैफुल्लाह के संपर्क में था. सैफुल्लाह ने ही उसे नूपुर शर्मा के कत्ल का आदेश दिया था. उसके फोन से भी कई साजिशों का पर्दाफाश हुआ है. अब सुरक्षा एजेंसियों को और भी कई अहम जानकारी मिली हैं.

X
आतंकी नदीम ने किए कई खुलासे आतंकी नदीम ने किए कई खुलासे

स्वतंत्रा दिवस से ठीक पहले उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से पकड़े गए आतंकी नदीम ने पूछताछ में कई अहम राज उगले हैं. नदीम को नुपूर शर्मा के कत्ल का आदेश दिया गया था. आतंकी पाकिस्तानी हैंडलर सैफुल्लाह के संपर्क में था और उसे सैफुल्लाह ने ही नूपुर शर्मा के कत्ल का आदेश दिया था. उसके फोन से भी कई साजिशों का पर्दाफाश हुआ है. वहीं उससे पूछताछ के बाद यूपी एटीएस ने कानपुर से एक और संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. अब सुरक्षा एजेंसियों को और भी कई अहम जानकारी मिली हैं. 

बताया जा रहा है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के नेटवर्क में 4 लोग बहुत अहम कड़ी थे. इनमें सहारनपुर से पकड़ा गया नदीम, कानपुर से पकड़ा गया सैफुल्लाह, पाकिस्तान में बैठा हकीमुल्लाह और पाकिस्तान का दूसरा शख्स, जिसका नाम भी सैफुल्लाह है. ये चारों जैश-ए-मोहम्मद के नेटवर्क में नए लड़कों को शामिल करने में लगे थे.

नदीम के मोबाइल से मिली अहम जानकारी

नदीम ने अपने मोबाइल में दोनों सैफुल्लाह के नंबर अलग-अलग नाम से सेव किए हुए थे. कानपुर से पकड़े गए सैफुल्लाह का नंबर सैफुल्लाह बिहारी के नाम से सेव किया था और पाकिस्तान में बैठे हैंडलर का नंबर सैफुल्लाह पाकिस्तानी के नाम से सेव किया था.

फेक आई के जरिए हैंडलर के संपर्क में था नदीम

यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने इस संबंध में बताया कि नदीम ने सोशल मीडिया पर फेक आईडी बनाई और उसी फेक आईडी के जरिये वह पाकिस्तान में बैठे हैंडलर के संपर्क में था. पाकिस्तान में बैठे सैफुल्लाह ने नदीम को आईईडी बनाने से संबंधित लिटरेचर भेजा और lone wolf attack के लिए चाकू से मारने की ट्रेनिंग भी दी. नदीम पाकिस्तान और अफगानिस्तान के विभिन्न हैंडलर्स के संपर्क में था. 2018 में नदीम का संपर्क जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य से हुआ था. इसने नदीम को पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जोड़ा. फिर नदीम का संपर्क सैफुल्लाह से करवाया और इसके बाद उसे जिहादी साहित्य दिया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें