scorecardresearch
 

बंगाल सरकार ने वापस लिया 28 अगस्त का लॉकडाउन, BJP ने बताया तुष्टिकरण

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि तारीख में बदलाव का असली कारण 29 अगस्त को मुहर्रम का होना है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटोः पीटीआई) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (फाइल फोटोः पीटीआई)

  • सरकार ने बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की आशंका को बताया वजह
  • मुहर्रम के एक दिन पहले लॉकडाउन नहीं चाहती सरकारः भाजपा

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन के लिए पूर्व घोषित तिथियों में तीन हफ्ते के अंदर छठवीं बार बदलाव किया है. ममता बनर्जी सरकार ने 28 अगस्त को लॉकडाउन का फैसला वापस ले लिया है. सरकार की ओर से इसके पीछे 29 अगस्त को शनिवार और 30 अगस्त को रविवार होने की वजह से बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने की आशंका को वजह बताया गया है.

सरकार के मुताबिक कई इलाकों से 28 अगस्त को लॉकडाउन की मांग लगातार आ रही थी. वहीं, सरकार के इस फैसले को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने तुष्टिकरण बताया है. विपक्षी भाजपा के नेता राहुल सिन्हा ने ममता बनर्जी के प्रशासन को अक्षम करार दिया और कहा कि यह सरकार पूरी तरह अक्षम है. लॉकडाउन के लिए भी तारीख छह बार संशोधित करनी पड़ी. उन्होंने कहा कि सरकार ने अब यह खामी पाई है कि बैंकिंग सेवाएं बाधित होंगी. सिन्हा ने सवाल करते हुए कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के लिए तिथियों का ऐलान करने के पहले ही इस पर विचार क्यों नहीं किया?

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि तारीख में बदलाव का असली कारण 29 अगस्त को मुहर्रम का होना है. उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को मुहर्रम है, ऐसे में इससे ठीक एक दिन पहले सरकार लॉकडाउन नहीं करना चाहती. राहुल सिन्हा ने कहा कि महामारी के समय भी सरकार सांप्रदायिकता की राजनीति करने में जुटी है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

बता दें कि सरकार ने पहली बार 2, 5, 8, 9, 16, 17, 23, 24 और 31 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था. दूसरी बार 2 और 9 अगस्त को त्योहारों के कारण लॉकडाउन वापस ले लिया गया. तीसरी बार 5, 8, 9, 16, 17, 23, 29 और 31 अगस्त को लॉकडाउन का ऐलान किया गया. चौथी बार यह घोषणा की गई कि 29 अगस्त की बजाय अब 24 अगस्त को लॉकडाउन लागू किया जाएगा. अन्य तिथियां वही रहेंगी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

सरकार की ओर पांचवीं बार भी लॉकडाउन की तारीख में बदलाव का ऐलान करते हुए कहा गया था प्रदेश में 5, 8, 20, 21, 27, 28 और 31 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. अब सरकार की ओर से छठवीं बार लॉकडाउन की तारीख में संशोधन किया गया है. हालांकि, 28 अगस्त की बजाय किसी और तारीख को लॉकडाउन लगाने की घोषणा नहीं की गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें