scorecardresearch
 

Weather Forecast Today: उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बारिश, इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट

Weather Forecast Today 22 July Updates, IMD Weather Report, Heavy Rain Alert: मौसम विभाग के मुताबिक कैथल, सोनीपत, बागपत, मेरठ, नूह, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, चांदपुर, मुरादाबाद, शामली, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, करनाल और आस-पास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

Weather Forecast today 23 July Live Updates, Delhi-NCR IMD weather Alert (मौसम का हाल) Weather Forecast today 23 July Live Updates, Delhi-NCR IMD weather Alert (मौसम का हाल)

  • देश के कई राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट
  • असम-बिहार में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित

देश के ज्यादातर राज्यों में पिछले तीन दिनों से बारिश (Rain) का दौर जारी है. राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में लगातार हो रही बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है. बारिश से ना सिर्फ उमस भरी गर्मी से राहत मिली है, बल्कि हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी 23 जुलाई को भी कई राज्यों में भारी, मध्यम और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

दिल्ली में भारी बारिश से कई इलाकों में जलभराव

दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में लगातार 4 दिनों से हल्की से तेज बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव (Waterlogging) हुआ है.

दिल्ली-गुरुग्राम में बारिश से जलभराव, कई रास्ते बंद, देखें ट्रैफिक अलर्ट

दिल्ली में मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट

मौसम ने ऐसा रुख बदला कि दिन में ही अंधेरा जैसा छा गया. मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज भी पूरी दिल्ली में दिनभर रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. इसके बाद बारिश की तीव्रता में कमी आने की संभावना है.

यूपी-हरियाणा के इन इलाकों में बारिश

उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में मौसम विभाग (India Met. Dept) ने बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक 23 जुलाई को भिवानी, जिंद, कैथल, सोनीपत, बागपत, मेरठ, नूह, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद, हापुड़, बिजनौर, चांदपुर, मुरादाबाद, शामली, गुरुग्राम, रोहतक, कुरुक्षेत्र, करनाल और आस-पास के इलाकों में अगले कुछ घंटों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. बारिश के साथ तेज हवा भी चलने की उम्मीद है.

दिल्ली-NCR में लगातार बारिश से बदला मौसम, दिन में छाया अंधेरा

बिहार में बाढ़ से निपटने के लिए NDRF की टीमें तैनात

बिहार में पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने आज भी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. लगातार बारिश से नदियों में उफान है. सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं. बिहार में बाढ़ (Bihar Flood) से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है. एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि बिहार के 11 जिलों- पश्चिम चंपारण (बेतिया), पूर्वी चंपारण (मोतिहारी), गोपालगंज, कटिहार, अररिया, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी तथा सारण जिलों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है.

उत्तराखंड में भूस्खलन, आज भी बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. मौसम विभाग ने बुधवार के लिए पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा देहरादून समेत चार जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे पर पीपलकोटी के पास भूस्खलन से मंगलवार को यातायात बाधित रहा.

कहीं बारिश तो कहीं बाढ़, इन राज्यों में मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, पौड़ी और नैनीताल जिले में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि बुधवार को भी राजधानी देहरादून के कई इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक मॉनसून ट्रफ अमृतसर, लुधियाना, मेरठ, बरेली, गोरखपुर, भागलपुर होते हुए हिमालय के तराई क्षेत्रों तक बनी हुई है. अरब सागर में कोमोरिन क्षेत्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, बिहार में आज हल्की से मध्यम के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम मॉनसूनी बौछारों के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

जबकि दिल्ली, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, विदर्भ और तेलंगाना के उत्तरी भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो जगहों पर तेज़ बारिश की संभावना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें