scorecardresearch
 

सोनिया गांधी हैं महान महिला, कांग्रेस से गठबंधन करेंगे हमः आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव

कांग्रेस ने भले ही बिहार में गठबंधन को लेकर अपने पत्ते अभी न खोले हो पर लालू यादव ने अपनी तरफ से कांग्रेस के साथ एकतरफा गठबंधन का ऐलान कर दिया. लालू ने बुधवार को पटना में कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार चाहे राहुल गांधी हों या कोई और आरजेडी कांग्रेस के साथ रहेगी.

आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव आरजेडी मुखिया लालू प्रसाद यादव

कांग्रेस ने भले ही बिहार में गठबंधन को लेकर अपने पत्ते अभी न खोले हो पर लालू यादव ने अपनी तरफ से कांग्रेस के साथ एकतरफा गठबंधन का ऐलान कर दिया. लालू ने बुधवार को पटना में कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार चाहे राहुल गांधी हों या कोई और आरजेडी कांग्रेस के साथ रहेगी. बताया जा रहा है कि मंगलवार को लालू प्रसाद यादव की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बिहार के राजनीतिक हालात पर विस्तार से बात हुई. उसके बाद ही आरजेडी सुप्रीमो का यह बयान आया.

लालू प्रसाद यादव सोमवार को रांची जेल से छूटने के बाद पटना वाया सड़क आए. रास्ते में उनका जगह-जगह स्वागत हुआ. लालू ने पहला निशाना नरेंद्र मोदी पर साधा और कहा कि सांप्रदायिकता से लड़ने के लिए सभी धर्मनिरपेक्ष दल साथ आएं. फिर बुधवार को जब पटना में उनसे गठबंधन पर सवाल पूछा गया, तो वह बोले, ‘लोग पूछते हैं कि कांग्रेस से तालमेल करिएगा कि नहीं? करेंगे..करेंगे..करेंगे. राहुल गांधी हो या कांग्रेस किसी और को तय करे, ये उनका अधिकार है लेकिन कांग्रेस से हम समझौता करेंगे.’

राहुल गांधी की वीटो खत्म हुआ
बिहार कांग्रेस पिछले दो चुनावों से यह वकालत करती रही है कि लालू का साथ पार्टी को कमजोर कर रहा है. इस सलाह को ध्यान में रखते हुए राहुल ने एकला चलो का फैसला किया औऱ नतीजतन पिछले चुनाव में कांग्रेस अकेले ही चुनाव मैदान में उतरी और खेत रही. फौरी हालात की बात करें तो जब लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले में आरोपी साबित हो चुके थे, तभी दागी नेताओं को कुछ राहत देता केंद्र का अध्यादेश सामने आया. कहा जाने लगा कि लालू को बचाने के लिए कांग्रेस सरकार यह ऑर्डिनेंस ला रही है. मगर कुछ ही दिनों बाद प्रेस क्लब में राहुल गांधी प्रकट होने के अंदाज में सामने आए और बिल को नॉनसेंस बताकर फाड़ गए. कैबिनेट को फैसला पलटना पड़ा और लालू को जेल जाना पड़ा.मगर बिहार के बदले हालात और लालू और उनके बेटों की सभा में उमड़ रही भीड़ के बाद कांग्रेस का रुख फिर लचीला हो गया है. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी भी इस चुनाव में अकेले जाने का जोखिम नहीं उठाना चाहते. इन संकेतों के बाद ही लालू ने इतना खुलकर बयान दिया है.

कांग्रेस नेता की तारीफ करते हुए लालू बोले कि सोनिया जी महान महिला हैं. हम उनका आदर करते हैं. लालू ने बताया कि मेरे जेल से जमानत पर छूटने के बाद सोनियाजी ने हालचाल पूछा और काफी खुशी जाहिर की. गठबंधन के सवाल पर वह बोले कि तालमेल मेरे तरफ से ओपन है. अब विधिवत बातचीत होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें