scorecardresearch
 

Budget 2020 : पीएम मोदी बोले- ये बजट अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाला

aajtak.in | 01 फरवरी 2020, 5:02 PM IST

Budget 2020 Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण दिया. करीब पौने तीन घंटे के भाषण में निर्मला ने कई नई योजनाओं का ऐलान किया, साथ ही साथ उन्होंने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव की बात कही. आम बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

 

5:02 PM (2 वर्ष पहले)

पीएम मोदी बोले- अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे

Posted by :- Devang Gautam
बजट के बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मैं इस दशक के पहले बजट के लिए, जिसमें विजन भी है, एक्शन भी है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुनी करना है. नौजवानों के लिए नए अवसर पैदा होंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा. बजट में जिन नए रीफॉर्म्स का ऐलान किया गया है, वो हमारी अर्थव्यवस्था को गति देने, देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे.
1:57 PM (2 वर्ष पहले)

निर्मला ने टैक्स स्लैब में दी बड़ी छूट, लेकिन शर्तें लागू...

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को आम बजट को पेश किया. केंद्र सरकार ने टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव किया है और कुछ नई स्लैब पेश की हैं. लेकिन इसी के साथ कुछ शर्तें भी लगा दी गई है, जिसके हिसाब से लोगों को इस बदलाव का फायदा मिल पाएगा.
टैक्स स्लैब में क्या बदलाव हुआ है?
5% - 2.5 – 5 लाख कमाई पर.
10% - 5-7.5 लाख कमाई पर.
15% - 7.5 – 10 लाख कमाई पर.
20% - 10 – 12.5 लाख कमाई पर.
25% - 12.5 – 15 लाख कमाई पर.
30% - 15 लाख और अधिक से ऊपर की कमाई पर.
कैसे मिलेगी नई छूट?
वित्त मंत्री ने ऐलान किया है जो नई स्लैब लागू होगी वह वैकल्पिक होगी. अगर किसी टैक्स पेयर को इन सुविधाओं का लाभ लेना है तो उसे उन छूट का त्याग करना होगा, जो अभी तक मिलती आई हैं. यानी अगर आप पहले बीमा, निवेश, घर का किराया, बच्चों की स्कूल फीस जैसी कुल 70 मुद्दे हैं जिनपर मिलने वाली छूट को त्यागना होगा. पहले टैक्स भरते हुए इन सभी चीज़ों की जानकारी देने पर टैक्स में छूट मिलती थी.

1:46 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री के  बजट भाषण खत्म होने के तुरंत बाद सेंसेक्स में हलचल बढ़ गई है. शेयर बाजार लगातार गिर रहा है और अब तक 600 अंक तक गंवा चुका है.
1:44 PM (2 वर्ष पहले)

निर्मला ने दिया अबतक का सबसे लंबा भाषण, नहीं पढ़ पाईं स्पीच

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब तक का सबसे बड़ा भाषण दिया है. ढाई घंटा लंबा भाषण देने के बाद उनके गले में कुछ दिक्कत हुई जिसके बाद उन्होंने अपना बाकी भाषण सदन के पटल पर रख दिया. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत अन्य मंत्रियों ने अपील करते हुए कहा कि वो अपना बजट रख दें.
1:35 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अभी तक का सबसे बड़ा बजट भाषण दिया है. इससे पहले जसवंत सिंह ने 2003 में 2 घंटे 13 मिनट का भाषण दिया था. निर्मला सीतारमण का भाषण 11 बजे शुरू हुआ था, जो ढाई घंटे से ज्यादा चला.
1:32 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
1:31 PM (2 वर्ष पहले)

टैक्स स्लैब में हुआ बदलाव लेकिन...

Posted by :- Mohit Grover

सरकार ने टैक्स रियायतों के जरिये बचत प्रोत्साहित करने की नीति खत्म कर दी है. इंडिया टुडे हिंदी के एडिटर अंशुमान तिवारी के मुताबिक, ‘टैक्स स्लैब में किए गए इस बदलाव के बाद अब बचत में गिरावट बढ़ेगी. क्योंकि जो रियाततें वापस ली गई हैं उसके तहत बीमा, मेडिक्लेम, छोटी बचत स्कीमों पर असर पड़ेगा. इस वजह से हाउसिंग भी प्रभावित होगी, अब होम लोन पर टैक्स छूट भी नई स्कीम का हिस्सा होगी. ब्योरे के लिए फाइनेंस बिल का इंतजार करना होगा’.

1:25 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
लेखा परीक्षा के लिए कुल कारोबार की उच्चतम सीमा 5 करोड़ रुपये
सस्ते मकान की खरीद के लिए 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती को एक वर्ष बढ़ाने का प्रस्ताव.
1:19 PM (2 वर्ष पहले)

New Income Tax Slab....

Posted by :- Mohit Grover
अब ऐसी होगी नई टैक्स स्लैब...
5% - 2.5 – 5 लाख कमाई पर.
10% - 5-7.5 लाख कमाई पर.
15% - 7.5 – 10 लाख कमाई पर.
20% - 10 – 12.5 लाख कमाई पर.
25% - 12.5 – 15 लाख कमाई पर.
30% - 15 लाख और अधिक से ऊपर की कमाई पर.
1:09 PM (2 वर्ष पहले)

मिडिल क्लास को बड़ी राहत, टैक्स स्लैब में सरकार ने किया बदलाव

Posted by :- Mohit Grover
टैक्स स्लैब को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अब
5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा.
7.5 से 10 लाख रुपये की कमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा.
10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा.
12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा.
1:01 PM (2 वर्ष पहले)

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान- LIC में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार LIC में अपने हिस्से को बेचेगी. वित्त मंत्री के इस ऐलान के साथ ही विपक्ष की ओर से हंगामा किया गया. वित्त मंत्री ने कहा कि 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है.
वित्त मंत्री ने कहा कि 2020-21 के लिए जीडीपी का अनुमान 10 फीसदी का है. इस वित्तीय वर्ष में खर्च का अनुमान 26 लाख करोड़ रुपये का है.

12:47 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बैंकों में लोगों की जमा 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी. पहले ये सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये की थी.
12:39 PM (2 वर्ष पहले)

वित्त मंत्री ने लद्दाख के लिए किया 5958 करोड़ रुपये का ऐलान

Posted by :- Mohit Grover
2022 में भारत जी-20 सम्मेलन का आयोजन करेगा, इसके लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. सरकार की ओर से लद्दाख के लिए 5958 करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया गया है.
12:37 PM (2 वर्ष पहले)

निर्मला बोलीं- राष्ट्रीय सुरक्षा हमारे लिए बड़ा मुद्दा, हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया कि ऐतिहासिक धरोहर के लिए 3000 करोड़ का पैकेज दिया जाएगा. बड़े शहरों में स्वच्छ हवा के लिए 4400 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. एक अच्छे देश को चलाने के लिए जिन बिंदुओं का जिक्र जरूरी है, मोदी सरकार ने उन सभी को पूरा किया है.
वित्त मंत्री ने कहा कि देश में सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम है. पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त रही है.
अपने भाषण में टैक्सपेयर्स के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि देश में टैक्स के नाम पर उगाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, टैक्सपेयर्स के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं. कंपनी अधिनियम में संशोधन किया जाएगा. नॉन गैजेट पोस्ट के लिए कॉमन टेस्ट करवाया जाएगा. इसके साथ ही राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का प्रस्ताव रखा जाएगा.
12:25 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ क्लचर बनाने का प्रस्ताव. देश में कुछ आइकॉनिक म्यूज़ियम बनाए जाएंगे, जिसमें मेरठ जिले का हस्तिनापुर भी शामिल है. राखीघड़ी, हस्तिनापुर, शिवसागर, धोलावीरा गुजरात, तमिलनाडु के आदिचनल्लूर गांव का जिक्र.
12:22 PM (2 वर्ष पहले)

महिलाओं के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, बदल सकती है मातृत्व की उम्र!

Posted by :- Mohit Grover
एक लाख ग्राम पंचायत को इस साल ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा. भारतनेट योजना के तहत 6000 करोड़ रुपये का ऐलान.
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओं को काफी समर्थन मिला, इस योजना के जरिए बाल अनुपात में बढ़ा अंतर देखने को मिला है. 10 करोड़ परिवारों के न्यूट्रिशन की जानकारी दी जाएगी. 6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया गया.
महिलाओं की शादी की उम्र बढ़ाई गई थी, अब हमारी सरकार लड़कियों के मां बनने की उम्र को लेकर भी चर्चाएं हो रही हैं. एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा जो 6 महीने में इस मुद्दे पर रिपोर्ट तैयार करेगी.
12:12 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
12:11 PM (2 वर्ष पहले)

जल्द दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे: निर्मला सीतारमण

Posted by :- Mohit Grover
देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी. इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे. इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा.
6000 किमी. वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा, देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे. 24000 किमी. ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक बनाया जाएगा. तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी. मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी. जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है. ट्रांसपोर्ट में 1.70 लाख करोड़ रुपये का इनवेस्ट किया जाएगा.

12:01 PM (2 वर्ष पहले)

मैन्युफेक्चरिंग हब बनेगा देश, हर जिले तक पहुंचेगी सरकार: निर्मला

Posted by :- Mohit Grover
अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन जिसके जरिए इन्वेस्टमेंट करने वालों की मदद की जाएगी. इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्री के लिए सरकार की ओर से नई स्कीम का ऐलान किया गया है. इसमें मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा. हर जिले में एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए योजना चलाई जाएगी. इसके लिए निर्विक योजना के तहत लोगों को लोन दिया जाएगा. अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने की टारगेट है.
11:52 AM (2 वर्ष पहले)

शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने खोला पिटारा, हर जिले में मेडिकल कॉलेज

Posted by :- Mohit Grover
अब ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाएंगे. जल्द ही सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा. जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी. लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी.
उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी. भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा. राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है. डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके.

11:46 AM (2 वर्ष पहले)

सेहत सुधारने के लिए निर्मला का ऐलान, स्वास्थ्य योजनाओं को 70 हजार करोड़

Posted by :- Mohit Grover
फिट इंडिया को मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा एक्शन ले रही है. आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी. इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज़ में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा. केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा.
मेडिकल डिवाइस पर जो भी टैक्स मिलता है, उसका इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा. टीबी के खिलाफ देश में अभियान शुरू किया जाएगा, ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’. सरकार की ओर से देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने की कोशिश है. प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा. स्वास्थ्य योजनाओं के लिए लगभग 70 हजार करोड़ का ऐलान.

11:39 AM (2 वर्ष पहले)

मनरेगा में जुड़ेगा चारागाह, मछली पालन के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Posted by :- Mohit Grover
9.    किसानों के अनुसार से एक जिले, एक प्रोडक्ट पर फोकस किया जाएगा.10.    जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केट को बढ़ाया जाएगा.11.    किसान क्रेडिट कार्ड योजना को 2021 के लिए बढ़ाया जाएगा.12.    दूध के प्रोडक्शन को दोगुना करने के लिए सरकार की ओर से योजना चलाई जाएगी.13.    मनरेगा के अंदर चारागाह को जोड़ दिया जाएगा.14.    ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा. फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.16. किसानों को दी जाने वाली मदद को  दीन दयाल योजना के तहत बढ़ाया जाएगा.
11:33 AM (2 वर्ष पहले)

अब विमान से जाएगा किसानों का सामान, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

Posted by :- Mohit Grover

4.    फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की जानकारी को बढ़ाया जा सके.
5.    देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा.
6.    महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा.
7.    कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा.
8.    दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी.

11:27 AM (2 वर्ष पहले)

किसानों के लिए निर्मला का बड़ा ऐलान, बजट में पेश किया 16 सूत्रीय फॉर्मूला

Posted by :- Mohit Grover
अपने संबोधन में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार की ओर से किसानों के लिए बड़ी योजनाओं को लागू किया गया है. सरकार की ओर से कृषि विकास योजना को लागू किया गया है, पीएम फसल बीमा योजना के तहत करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाया गया. सरकार का लक्ष्य किसानों की आय दोगुना करना है. किसानों की मार्केट को खोलने की जरूरत है, ताकि उनकी आय को बढ़ाया जाएगा.
किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करती है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचाएगा.
1.    मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना.
2.    100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए.
3.    पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा.

11:20 AM (2 वर्ष पहले)

बजट भाषण में निर्मला ने पढ़ा कश्मीरी शेर, बोलीं- डल झील में खिलता कमल है देश

Posted by :- Mohit Grover
केंद्र सरकार का ऋण घटकर अब 48.7 फीसदी पर आ गया है. इस बजट में तीन बिंदुओं पर फोकस किया जा रहा है, इनमें उम्मीदों का भारत, इकोनॉमिक डेवलेपमेंट और केयरिंग समाज को शामिल किया जा रहा है. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कश्मीरी में एक शेर पढ़ा. उन्होंने भाषण में कहा कि हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन-तेरा वतन-हमारा वतन-दुनिया का सबसे प्यारा वतन.
11:14 AM (2 वर्ष पहले)

मोदी सरकार की अगुवाई में देश में बढ़ा FDI: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रही है.  भारत आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की अगुवाई क रहा है. 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर की FDI आई, जिसने कारोबार को बढ़ाया.
11:08 AM (2 वर्ष पहले)

जीएसटी के लिए निर्मला ने जेटली को किया सलाम

Posted by :- Mohit Grover
अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी को बनाने वाले आज हमारे साथ नहीं हैं, मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देती हूं. देश के लोगों की सेवा के लिए हमारी सरकार ने एक देश एक टैक्स कानून लागू करने का फैसला लिया. जीएसटी का कलेक्शन लगातार बढ़ रहा है और हाल ही में इसने 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है. जीएसटी काउंसिल की ओर से लोगों की समस्याओं को सुना जा रहा है. एक पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा गरीबों तक नहीं पहुंचता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने इस दुविधा को दूर किया. अब लोगों के खाते में सीधे पैसे जाते हैं.
11:06 AM (2 वर्ष पहले)

ये देश की आकांक्षाओं का बजट है: निर्मला सीतारमण

Posted by :- Mohit Grover
निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की सरकार को बहुमत मिला, 2019 के चुनाव नतीजे हमारी नीतियों पर मिले जनादेश हैं. लोगों ने हमारी सरकार पर भरोसा जताया है, ये बजट देश की आकांक्षाओं का बजट है.
11:03 AM (2 वर्ष पहले)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण शुरू

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में अपना बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है. ये बजट इस दशक का पहला बजट है जिसपर पूरे देश की नजरें हैं. ये बजट वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए है.
10:54 AM (2 वर्ष पहले)

आम बजट में क्या होगा खास, शेयर बाजार में उम्मीद की बढ़त

Posted by :- Mohit Grover
आम बजट आने से पहले घरेलू शेयर बाजार में शनिवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 76 अंक से ज्यादा तक चढ़ा और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में गिरावट दर्ज की गई. मजबूत विदेशी संकेतों और आगामी बजट में सरकार द्वारा देश की आर्थिक विकास को रफ्तार देने की उम्मीदों से भारतीय शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ था.
10:47 AM (2 वर्ष पहले)

कारोबारियों की मांग ऑनलाइन कंपनियों पर हो एक्शन, क्या सुनेगी सरकार?

Posted by :- Mohit Grover
गुजरात के सूरत के व्यापारियों की मांग है कि सरकार को ऑनलाइन कंपनियों के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए. ताकि छोटे कारोबारियों को फायदा हो सके. गौरतलब है कि पिछले कई समय से कारोबारियों की ओर से अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के खिलाफ मोर्चा खोला जा रहा है.
10:37 AM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
लोकसभा में बजट पेश होने से पहले मोदी कैबिनेट में इस पर मुहर लगाई जाएगी. कैबिनेट बैठक शुरू हो गई है, जिसके बाद निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी.
10:23 AM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी संसद भवन पहुंच गए हैं. अब से कुछ देर में मोदी कैबिनेट की बैठक होनी है, जिसमें केंद्रीय बजट को मंजूरी मिलेगी. डगमगाती अर्थव्यवस्था के बीच आ रहे इस बजट पर आज दुनियाभर की निगाहें हैं.
10:21 AM (2 वर्ष पहले)

निर्मला पर देशभर की निगाहें, संसद भवन पहुंचा वित्त मंत्री का परिवार

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का परिवार भी संसद भवन पहुंच गया है. संसद भवन में निर्मला सीतारमण के अंकल, भाई और बेटी पहुंचे हैं. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्त मंत्री हैं, जिनपर पूर्ण रूप से वित्त मंत्रालय का कार्यभार है. निर्मला सीतारमण आज अपना दूसरा बजट पेश करेंगी.
10:10 AM (2 वर्ष पहले)

बजट पेश होने से पहले संसद भवन पहुंचने लगे दिग्गज नेता

Posted by :- Mohit Grover
बजट पेश होने से पहले संसद भवन में अधिकारियों और मंत्रियों का पहुंचना शुरू हो गया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, प्रकाश जावड़ेकर, कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा संसद भवन पहुंच गए हैं.
10:07 AM (2 वर्ष पहले)

संसद भवन पहुंचीं निर्मला सीतारमण, कुछ देर में कैबिनेट की बैठक

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर संसद भवन पहुंच गए हैं. अब से कुछ देर में संसद भवन में ही मोदी कैबिनेट की बैठक शुरू होगी. कैबिनेट से केंद्रीय बजट को मंजूरी मिलेगी, जिसके बाद सुबह 11 बजे बजट को लोकसभा में पेश किया जाएगा. बजट की कॉपियां भी संसद भवन पहुंच गई हैं.
10:04 AM (2 वर्ष पहले)

Budget 2020: बजट को आसानी से समझने के लिए पढ़ लीजिए ये शब्दावली

Posted by :- Mohit Grover
इसे क्लिक कर पढ़ें... Budget 2020: बजट को आसानी से समझने के लिए पढ़ लीजिए ये शब्दावली
9:51 AM (2 वर्ष पहले)

बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिलीं निर्मला सीतारमण

Posted by :- Mohit Grover
लोकसभा में बजट पेश करने से पहले  हर बार की तरह वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति से मुलाकात की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. बजट को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है और अब केंद्रीय कैबिनेट में बजट पास होगा.
9:43 AM (2 वर्ष पहले)

बजट से पहले पेश किए गए आर्थिक सर्वे में सरकार की ओर से क्या संकेत दिए गए?

Posted by :- Mohit Grover

9:21 AM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस अंदाज में वित्त मंत्रालय पहुंचीं. (फोटो: रॉयटर्स)
9:17 AM (2 वर्ष पहले)

सुबह 10 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, बजट को दी जाएगी मंजूरी

Posted by :- Mohit Grover
केंद्रीय बजट से पहले आज मोदी कैबिनेट की बैठक होगी. सुबह 10 बजे होने वाली बैठक में केंद्रीय बजट को मंजूरी दी जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट को पेश करेंगी.
9:09 AM (2 वर्ष पहले)

लाल पोटली में बही खाता लेकर निकलीं निर्मला, क्या उम्मीदों पर खरा उतरेंगी?

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय की टीम ने बजट पेश करने से पहले फोटो ऑप कराया. अब यहां से निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी, जहां बजट की मंजूरी ली जाएगी.
8:44 AM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय पहुंच गई हैं. यहां पर एक फोटो सेशन होगा, जिसके बाद निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी. सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट को पेश किया जाएगा.
8:37 AM (2 वर्ष पहले)

घर से रवाना हुईं निर्मला सीतारमण, बजट का काउंटडाउन शुरू

Posted by :- Mohit Grover
आज के दिन हर किसी की नज़र वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने आवास से रवाना हो चुकी हैं. वह सबसे पहले वित्त मंत्रालय जाएंगी जहां पर एक फोटो सेशन होगा.
8:20 AM (2 वर्ष पहले)

बजट से किसानों को मिल सकता है बंपर तोहफा

Posted by :- Mohit Grover
बजट पेश होने से पहले सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है, जिसमें किसानों और मिडिल क्लास के लिए कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.
- टैक्सपेयर्स के लिये इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये किया जा सकता है.
- 5 लाख से 7.50 लाख रुपये की आय पर 10 फीसदी का एक नया टैक्स स्लैब का ऐलान संभव है.
- निवेश पर टैक्स छूट की सीमा को 1.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये की जा सकती है.
- पीएम किसान योजना में मिलने वाली 6000 रुपये की रकम को 8000 रुपये किये जाने के आसार.

7:47 AM (2 वर्ष पहले)

मोदी सरकार के द्वारा पेश किए गए आर्थिक सर्वे में क्या ?

Posted by :- Mohit Grover
7:46 AM (2 वर्ष पहले)

शुक्रवार को बजट कब पेश होगा और इसे कहां पर देख सकते हैं, पूरा शेड्यूल जानें...

Posted by :- Mohit Grover


-    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 8.50 बजे अपने निवास से रवाना होंगी.

-    सुबह 9 बजे वित्त मंत्रालय में वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और अन्य अधिकारियों का फोटो सेशन.

-    इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से बजट पेश करने की मंजूरी ली जाएगी.

-    सुबह 11 बजे लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

-    बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी प्रतिक्रिया देंगे.
6:52 AM (2 वर्ष पहले)

टैक्स में कटौती की उम्मीद

Posted by :- Ajit Tiwari
टैक्स स्लैब्स में भी बदलाव किए जाने की जरूरत है. अब 5-10 लाख के स्लैब पर टैक्स 20 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किए जाने की मांग है. 10 लाख से 20 लाख की आमदनी पर टैक्स का दायरा 30 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी किए जाने की डिमांड है और 20 लाख से ज्यादा आमदनी पर 30 परसेंट टैक्स की डिमांड है. मध्यम वर्ग खासकर नौकरीपेशा लोगों को मंदी के साए में टैक्स कटौती की उम्मीद है. इस समय अर्थव्यवस्था में मौजूदा नरमी की बड़ी वजह डिमांड में आई कमी है. सप्लाई के मोर्चे पर किसी तरह की दिक्कत नहीं है.
6:47 AM (2 वर्ष पहले)

मांग और खपत बढ़ाने की सबसे ज्यादा जरूरत

Posted by :- Ajit Tiwari
अर्थशास्त्रियों के मुताबिक मंदी के इस दौर में अर्थव्यवस्था में मांग और खपत बढ़ाने की सबसे ज्यादा जरूरत है. डिमांड बढ़ने से ही आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी. इसके लिए सरकार के खर्च बढ़ाने के साथ ही आम आदमी की जेब में ज्यादा पैसा पहुंचाना भी जरूरी है. सरकार खर्च के मोर्चे पर कई इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं पर काम कर रही है.
6:45 AM (2 वर्ष पहले)

टैक्स स्लैब में मिल सकती है राहत

Posted by :- Ajit Tiwari
बजट में आम आदमी के लिए सबसे दिलचस्प हिस्सा टैक्स ऐलान से जुड़ा होता है. इस बार भी मसला मंदी में घटते राजस्व को बढ़ाने और आम आदमी को टैक्स घटाकर आमदनी बढ़ाने में मदद के बीच फंसा है. ऐसे में बजट का पिटारा टैक्स स्लैब को लेकर राहत की खबर ला सकता है....
-सरकार 5 लाख रुपये तक की आय को टैक्स फ्री कर सकती है.
-बीते साल 5 लाख तक की आमदनी वालों को ही इस टैक्स से छूट दी गई थी.
-लेकिन जिसकी आमदनी 5 लाख से ज्यादा है उन्हें कोई रियायत नहीं मिली थी.
-फिलहाल 2.50 से 5 लाख रुपये तक की आमदनी पर 5 फीसदी टैक्स लगता है.
-5 से 10 लाख रुपये पर 20 फीसदी.
-और 10 लाख रुपये से ज्यादा आमदनी पर 30 फीसदी की दर से टैक्स लगता है.
-इसके अलावा 5 लाख रुपये तक की आमदनी वाले को 12,500 रुपये की छूट दी गई है यानी 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

6:32 AM (2 वर्ष पहले)

11 बजे लोकसभा में पेश होगा बजट

Posted by :- Ajit Tiwari
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने निवास स्थान से सुबह लगभग 8:50 बजे प्रस्थान करेंगी.
सुबह 9 बजे वित्त मंत्रालय में MoS अनुराग ठाकुर और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ फोटो सेशन होगा.
इसके बाद, वह केंद्रीय बजट 2020-21 पेश करने के लिए औपचारिक सहमति लेने के लिए राष्ट्रपति भवन जाएंगी.
राष्ट्रपति भवन से वित्त मंत्री कैबिनेट की बैठक के लिए संसद के लिए निकलेंगी, जहां बजट को मंजूरी दी जाएगी.
इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करेंगी.
6:23 AM (2 वर्ष पहले)

कैसे पूरा होगा 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का सपना?

Posted by :- Ajit Tiwari
इस वक्त देश की करीब 2.9 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था है. अर्थशास्त्री मानते हैं कि 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सालाना जीडीपी ग्रोथ रेट 8 फीसदी होनी चाहिए. लेकिन पिछले वित्तवर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट 4.8 फीसदी थी. मौजूदा वित्तवर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट 5 फीसदी रहने का अनुमान है. अगले वित्त वर्ष यानी 2020-21 में भी जीडीपी ग्रोथ रेट 6 से साढ़े 6 फीसदी रहने का अनुमान है. इस हिसाब से देखें तो फिर अगले 3 साल में जीडीपी ग्रोथ रेट का लक्ष्य सालाना 8 फीसदी से भी ऊपर पहुंच जाएगा.
6:20 AM (2 वर्ष पहले)

क्या होगी सरकार की फ्यूचर प्लानिंग?

Posted by :- Ajit Tiwari
प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल का सबसे बड़ा सपना, हिंदुस्तान की इकॉनोमी को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाना है. इसका ऐलान 15 अगस्त 2019 को देश के प्रधानमंत्री ने लाल किले से किया था और साल 2025 की डेडलाइन फिक्स की थी. ऐसे में आज आने वाला बजट मोदी के दूसरे कार्यकाल के सपने की एक बड़ी नींव होगा. बजट से एक दिन पहले भी राष्ट्रपति कोविंद ने भी 5 ट्रिलियन डॉलर की बात कही है, ऐसे में सरकार की फ्यूचर प्लानिंग इस बजट में देखने को मिल सकती है. किसान, छोटे व्यापारी, सीनियर सीटिजन और देश की आधी आबादी यानी महिलाएं तमाम उम्मीदों के साथ बजट पर नजर गड़ाए हुए हैं. संसद में सुबह 11 बजे बजट का ये पिटारा खुलने वाला है.
6:14 AM (2 वर्ष पहले)

बजट से होगा रोजगार में इजाफा?

Posted by :- Ajit Tiwari
जुलाई 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया तो इसमें कॉरपोरेट और बिजनेस जगत को राहत देने वाली कई घोषणाएं की गईं. इसलिए इस बार के बजट में इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं दिखता कि पहले दो बार उपेक्ष‍ित रखे गए वर्ग यानी मिडल क्लास पर फोकस किया जाए. मौजूदा आर्थिक माहौल में वित्तमंत्री के हाथ खुलकर खर्च करने के लिहाज से तंग रह सकते हैं. हालांकि, देश को ये भरोसा जरूर है कि बजट में ऐसे ऐलान जरूर किए जाएंगे, जिससे न सिर्फ रोजगार में इजाफा हो बल्कि लोगों की खरीदारी करने की क्षमता भी बढ़े.
6:13 AM (2 वर्ष पहले)

होम लोन पर टैक्स छूट बढ़ा सकती है सरकार!

Posted by :- Ajit Tiwari
सरकारी खजाने में टैक्स के जरिए आने वाली रकम में आई कमी के चलते राजकोषीय घाटा सरकार के बजट लक्ष्य से ज्यादा रहने के आसार लगाए जा रहे हैं. वित्तमंत्री के सामने इसी संतुलन को बनाए रखने की चुनौती है. पिछले 4-5 साल से अर्थव्यवस्था की सुस्ती की वजह से आमदनी ठहर जाने और महंगाई की वजह से मिडल क्लास पर सबसे ज्याद चोट पड़ी है. मध्यम वर्ग को राहत देने का काफी समय से इंतजार है. ऐसे में सरकार मिडिल क्लास के व्यक्तिगत आय में कटौती का फैसला कर सकती है. होम लोन पर टैक्स छूट बढ़ा सकती है. होम लोन के प्रिंसिपल पर भी छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है.
6:05 AM (2 वर्ष पहले)

सीतारमण के बहीखाते पर पूरे देश की नजर

Posted by :- Ajit Tiwari
महंगाई की मार, आर्थिक संकट की समस्या, गिरती जीडीपी के बीच मोदी सरकार आज यानी शनिवार को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट लेकर आएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लाल बहीखाते पर पूरे देश की नजर है. पहली बार निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करने जा रही हैं. माना जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बजट में कई कदमों का ऐलान तो होगा ही, करदाताओं को भी कुछ राहत मिल सकती है.