scorecardresearch
 

जानलेवा स्तर पर प्रदूषण, 15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के स्कूल बंद

पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर प्रतिबंध को 15 नवंबर तक बढ़ा दिया है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर को अगले आदेश तक क्षेत्र में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी. 

दिल्ली में प्रदूषण की मार (ANI) दिल्ली में प्रदूषण की मार (ANI)

  • हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर प्रतिबंध लगा
  • CM केजरीवाल बोले, बढ़ा सकते हैं ऑड-ईवन की मियाद

दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ गया है. प्रदूषण बढ़ने के कारण 14 और 15 नवंबर तक दिल्ली-NCR के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में हॉट-मिक्स प्लांट्स और स्टोन-क्रशर पर प्रतिबंध को 15 नवंबर तक बढ़ा दिया. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर को अगले आदेश तक क्षेत्र में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी थी.

नोएडा के जिलाधिकारी ने भी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया. डीएम के कार्यालय आदेश में हवा की क्वालिटी बेहद खराब बताते हुए कक्षा-12 तक समस्त सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को 14-15 नवंबर को बंद करने का आदेश दिया गया.

noida_111319091202.jpgगौतम बुद्ध नगर डीएम का आदेश

इसी प्रकार का आदेश गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय ने भी जारी किया. इसमें कहा गया है कि पूरे इलाके में बढ़ते खतरनाक वायु प्रदूषण को देखते हुए 14-15 नवंबर को कक्षा-12 तक के सभी स्कूल (सरकारी और प्राइवेट) बंद रहेंगे.

बढ़ सकती है ऑड-ईवन की मियाद?

इससे पहले बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हवा की क्वालिटी आगे बिगड़ती रही तो ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना को आगे तक जारी रखा जा सकता है. केजरीवाल ने कहा कि उन्हें लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के सामने देश की छवि की भी चिंता है. उन्होंने कहा, जरूरत पड़ी तो हम ऑड-ईवन की अवधि बढ़ा सकते हैं.

केजरीवाल ने कहा कि पिछले महीने जब जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल दिल्ली में थीं तब चारों तरफ धुंध था. केजरीवाल ने कहा, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है और अगर यहां इतना धुंध है, तो दुनिया में क्या संदेश जा रहा है. मर्केल जब यहां थीं तब चारों तरफ धुंध था. उससे क्या संदेश गया होगा?" दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए चार नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें