scorecardresearch
 

सुप्रीम कोर्ट: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई, ऑडियो में दिक्कत पर CJI नाराज

बुधवार को सीजेआई की कोर्ट में ऑडियो की समस्या पैदा हो गई. सीजेआई ने कहा कि सिस्टम ऑडिबल नहीं है, याचिकाकर्ता वकील से फोन पर संपर्क की कोशिश की जा रही है.

सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही सुनवाई

  • SC में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई
  • सुनवाई के दौरान ऑडियो में दिक्कत
  • चीफ जस्टिस ने जताई नाराजगी

सुप्रीम कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हो रही सुनवाई के दौरान ऑडियो की समस्या पर चीफ जस्टिस एस.ए बोबड़े ने नाराजगी जाहिर की है. चीफ जस्टिस ने कहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सही आवाज के लिये टेलीफोन लाइन ज्यादा भरोसेमंद है.

कोरोना वायरस महामारी के चलते देश में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है. सुप्रीम कोर्ट भी इसके चलते नहीं खुल पाया है लेकिन कोर्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये केस की सुनवाई कर रहा है. यहां तक कि कोर्ट ने गर्मियों की छुट्टियां रद्द करते हुये 18 मई से 19 जून तक सुनवाई जारी रखने का निर्णय लिया है.

लेकिन बुधवार को सीजेआई की कोर्ट में ऑडियो की समस्या पैदा हो गई. सीजेआई ने कहा कि सिस्टम ऑडिबल नहीं है, याचिकाकर्ता वकील से फोन पर संपर्क की कोशिश की जा रही है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिये vidYO ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से वकील और जज इस ऐप से खुश नहीं हैं. मंगलवार को सॉलिसिटर जनरल ने इस मसले को उठाते हुये कहा था कि दिल्ली हाई कोर्ट में जिस WebEx माध्यम का उपयोग किया जा रहा है उसमें कनेक्टिविटी बेहतर है और उसमें कोई ग्लिच भी नहीं आता है.

वहीं, दूसरी तरफ कोर्ट ने सुनवाई के लिये नया एसओपी भी जारी किया है. इसके तहत उन फ्रेश केस को प्राथमिकता दी जायेगी जो कोरोना महामारी शुरू होने से पहले लिस्ट किये जा सकते थे. इसके अलावा गर्मियों की छुट्टियां रद्द करने का फैसला भी किया गया है. साथ ही अब ई-फाइलिंग के जरिये याचिकाएं दायर की जा सकेंगी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें