scorecardresearch
 

8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव, जानें- कहां से किसे मिली जीत

देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. सभी 19 सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. बीजेपी और कांग्रेस के बीच कुछ राज्यों में तगड़ी टक्कर रही.

X
शिबू सोरेन को बधाई देने पहुंचे झारखंड सीएम हेमंत (फोटो: PTI)
शिबू सोरेन को बधाई देने पहुंचे झारखंड सीएम हेमंत (फोटो: PTI)

  • राजस्थान की दो राज्यसभा सीटों पर जीती कांग्रेस, 1 पर बीजेपी
  • एमपी में दो सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की, 1 कांग्रेस के नाम

देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. सभी 19 सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. 19 सीटों में बीजेपी के खाते में 8 सीटें गई हैं. जबकि कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी को गुजरात में तीन और एमपी में दो सीटें मिलीं. वहीं राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटों पर कब्जा जमाया जबकि गुजरात और एमपी में उसे एक-एक सीट से ही संतोष करना पड़ा है.

गुजरात में तीन सीटों पर बीजेपी का कब्जा

गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें बीजेपी के खाते में गईं जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही. बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुन लिए गए हैं. लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा है.

गुजरात में विजयोत्सव नहीं मनाएगी बीजेपी

लद्दाख के गलवान घाटी में सैनिकों की शहादत की वजह से बीजेपी ने राज्यसभा की तीन सीटें जीतने के बाद भी गुजरात में विजयोत्सव नहीं मनाने का फैसला लिया है. शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए गुजरात बीजेपी ने दो दिन तक के अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

एमपी में बीजेपी के खाते 2 सीट, कांग्रेस को एक

मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो यहां बीजेपी के खाते में एक सीट गई है जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं. जबकि बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी चुनाव जीते हैं. यहां पर कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को सिर्फ 36 वोट ही मिले. एमपी में 2 वोट निरस्त किए गए.

राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद सिंधिया ने पीएम मोदी का किया शुक्रिया

राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी नेतृत्व का धन्यवाद किया है. सिंधिया ने कहा, 'भारतीय जनता पार्टी के सम्मानीय विधायकों एवं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार. आपने मुझे मेरे गृह प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुनकर जो जिम्मेदारी सौपीं है, मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मिलकर मध्य प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए अपने पूरे सामर्थ्य से निभाऊंगा."

सिंधिया ने वीडियो संदेश में आगे कहा, "पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद. कोविड पॉजिटिव होने के कारण मैं आपके समक्ष उपस्थित नहीं हो पाया हूं, लेकिन शीघ्र ही आपके बीच आऊंगा. ईश्वर से कामना है कि आप सभी सुरक्षित रहें, परिवार को भी सुरक्षित रखें. जयहिंद".

कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह को खिलाया लड्डू

राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने पूर्व सीएम कमलनाथ का मुंह मीठा कराया. दिग्विजय ने कमलनाथ को लड्डू खिलाया तो वहीं कमलनाथ ने भी उनका मुंह मीठा करवाया.

mp_061920074921.jpgकांग्रेस में बंटे लड्डू

राजस्थान में कांग्रेस रही आगे

मध्य प्रदेश में बीजेपी तो राजस्थान में सत्ताधारी कांग्रेस नतीजों के मामले में आगे रही है. यहां पर कांग्रेस ने दो सीटों पर कब्जा जमाया है. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल राजस्थान से चुनाव जीते हैं, उन्हें 64 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के दूसरे उम्मीदरवार नीरज दांगी को 59 वोट मिले. जबकि बीजेपी की तरफ से राजेंद्र गहलोत को जीत मिली. उन्हें 54 वोट मिले, बीजेपी का 1 वोट खारिज कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: गुजरात की राज्यसभा सीटों पर वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस

झारखंड से गुरु जी पहुंचे राज्यसभा

झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी जेएमएम और विपक्ष बीजेपी दोनों को एक एक सीटें मिली है.

जेएमएम उम्मीदवार और राज्य के पूर्व सीएम शिबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी. इंडिया टुडे से बात करते हुए राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया.

आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा

आंध्र प्रदेश में राज्यसभा की सभी चारों सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है. विजेताओं में परिमल नाथवानी का नाम भी शामिल है.

मणिपुर में बीजेपी ने चौंकाया, एक मात्र सीट पर कब्जा जमाया

मणिपुर में जहां हाल ही में 9 विधायकों ने एन बिरेन सिंह की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, वहां पर बीजेपी ने सबको हैरान करते हुए राज्य की एक मात्र राज्यसभा सीट पर जीत हासिल कर ली है. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है. यहां कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 24 वोट मिले. राम माधव ने कहा कि अब किसी को मणिपुर सरकार की स्थिरता पर कोई शक नहीं होना चाहिए.

इससे पहले यहां स्पीकर ने कांग्रेस के तीन विधायकों को मतदान करने की अनुमति दे दी. जबकि मणिपुर हाई कोर्ट ने इन तीनों विधायकों के मणिपुर विधानसभा में घुसने पर रोक लगा दी है.

मिजोरम में एमएनएफ उम्मीदवार जीता

मिजोरम की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए हुई वोटिंग में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट एमएनएफ के उम्मीदवार के वनलालवेना को जीत हासिल हुई है. चुनाव आयोग ने वनलालवेना को निर्वाचित घोषित किया है.

मेघालय से आया सबसे पहला परिणाम

सबसे पहले मेघालय से चुनाव परिणाम सामने आए. वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है. सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है. एनपीपी उम्मीदवार को 39 वोट मिले जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 19 वोट ही हासिल हुए. मेघालय में 1 वोट अमान्य घोषित किया गया है.

इन 8 राज्यों की 19 सीटों पर हुए चुनाव

शुक्रवार को एमपी की 3, गुजरात की 4, राजस्थान की 3, आंध्र प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर वोटिंग हुई. इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें