scorecardresearch
 

फिर कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, आज आधी रात से लागू होगी नई दर

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रहे गिरावट का असर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक फिर दिखा है. शुक्रवार को सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 2.42 रुपये और डीजल की कीमत में 2.25 रुपये प्रति लीटर की कटौती कने का ऐलान किया. नई दरें शुक्रवार शाम से लागू हो जाएंगी.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रहे गिरावट का असर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक फिर दिखा है. शुक्रवार को सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 2.42 रुपये और डीजल की कीमत में 2.25 रुपये प्रति लीटर की कटौती कने का ऐलान किया. नई दरें शुक्रवार शाम से लागू हो जाएंगी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम पिछले छह साल के निम्न स्तर तक गिर चुके हैं. इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल, डीजल के दाम में भी उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि, सरकार ने इस कमी का पूरा लाभ जनता को देने के बजाय इस अवसर का लाभ राजस्व बढ़ाने में भी किया है. इसके तहत पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क आज दो-दो रपए प्रति लीटर बढ़ा दिया गया. गत नवंबर के बाद डीजल पेट्रोल पर आज चौथी बार उत्पाद शुल्क बढाया गया है.

वित्त मंत्रालय की आज जारी अधिसूचना के अनुसार बिना-ब्रांड वाले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर 8.95 रुपये लीटर और बिना-ब्रांड के डीजल पर बढ़ाकर 7.96 रुपये लीटर कर दिया गया. उत्पाद शुल्क वृद्धि के बावजूद पेट्रोल के खुदरा मूल्य में 2.42 रुपये और डीजल के खुदरा मूल्य में 2.25 रुपये लीटर कटौती की गई है. इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 58.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 48.26 रुपये लीटर होगा. उत्पाद शुल्क में चार बार की गई वृद्धि से सरकारी खजाने में 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व पहुंचेगा. इससे सरकार को राजकोषीय घाटा जीडीपी का 4.1 प्रतिशत पर रखने में मदद मिलेगी.

उत्पाद शुल्क में आज की गई वृद्धि को मिलाकर पेट्रोल में 7.75 रुपये और डीजल में 6.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती का लाभ जनता को नहीं मिल पाया. पिछले साल अगस्त के बाद से पेट्रोल के दाम नौवीं बार घटे हैं जबकि डीजल के दाम में पांचवी बार कमी की गई है. आज की कटौती को मिलाकर अगस्त के बाद पेट्रोल के दाम में 14.69 रुपये और अक्टूबर के बाद पांच कटौतियों में डीजल के दाम में 10.71 रुपये प्रति लीटर की कमी आ चुकी है. पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कापरेरेशन लिमिटेड ने कहा है कि पेट्रोल, डीजल के नए दाम आज मध्यरात्रि से लागू होंगे. इससे पहले इनके दाम 16 दिसंबर को दो रुपये लीटर घटाये गये थे.

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 58.91 रुपये लीटर होगा जो कि पिछले साढ़े तीन साल में पेट्रोल के सबसे कम दाम होंगे. इसी प्रकार डीजल 48.26 रुपये लीटर बिकेगा. डीजल का नया दाम अप्रैल 2013 के बाद सबसे कम होगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 115 डॉलर प्रति बैरल के आसपास था जो कि अब घटकर 46 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके हैं. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि उत्पाद शुल्क वृद्धि आज मध्यरात्रि से लागू हो जाएगी. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इससे पहले कहा था कि पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में कटौती सरकार के हाथ में नहीं है क्योंकि इनके दाम नियंत्रण मुक्त किये जा चुके हैं.

प्रधान ने कहा, ‘तेल कंपनियां जो भी उचित समझेंगी वैसा करेंगी.’ कच्चे तेल के दाम में एक जनवरी से अब तक करीब चार प्रतिशत गिरावट आ चुकी है. कंपनियों हर पखवाड़े अंतरराष्ट्रीय बाजार के दाम के हिसाब से मूल्य की समीक्षा करती हैं. कल दाम की समीक्षा होनी थी लेकिन कंपनियों ने कल कोई घोषणा नहीं की. इंडियन ऑयल के चेयरमैन बी. अशोक ने कहा कि कंपनियों को पहले खरीदे माल पर भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार से कच्चा तेल खरीदने से लेकर उसे भारत पहुंचने, रिफाइनरी में उसका प्रसंस्करण करने और पेट्रोल, डीजल की बिक्री तक दाम काफी घट चुके होते हैं, जिससे कंपनियों को खासा नुकसान हो रहा है.

ये हैं पेट्रोल-डीजल की नई दरें
पेट्रोल:
दिल्ली 58.91 रुपये, कोलकाता 66.24 रुपये, मुंबई में 66.24 रुपये और चेन्नई में 61.52 रुपये प्रति लीटर.

डीजल:
दिल्ली 48.26 रुपये, कोलकाता 52.75 रुपये, मुंबई 55.66 रुपये और चेन्नई में 51.53 रुपये प्रति लीटर.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें