scorecardresearch
 

सोमवार 11 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित, ई सिगरेट बिल लोकसभा में पेश

22 नवंबर 2019, 6:40 PM IST

शुक्रवार को संसद के शीतकालीन सत्र का पांचवा दिन था. पांचवे दिन लोकसभा में प्रदूषण पर चर्चा जारी रही और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपना जवाब सदन के समक्ष रखा. शून्य काल को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में हंगामा किया. लोकसभा में पश्चिम बंगाल में चल रहे शिक्षक आंदोलन को लेकर भी काफी हंगामा हुआ. सदन में प्राइवेट मेंबर्स बिल पर भी चर्चा हुई. राज्यसभा में स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों में जोड़ने का बिल पेश हुआ तो वहीं लोकसभा में कंपलसरी वोटिंग बिल पर चर्चा हुई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने सदन में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट (उत्पादन, विनिर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, विक्रय, वितरण, भंडारण और विज्ञापन) प्रतिषेध विधेयक 2019 को पेश किया.

 

 

6:04 PM (एक वर्ष पहले)

सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

Posted by :- kaushlendra singh
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही स्थिगत की. उन्होंने कहा कि सभा की कार्यवाही सोमवार दिनांक 25 नवंबर 2019 को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है.
6:03 PM (एक वर्ष पहले)

पीपी चौधरी बोले- आप वोट के लिए फोर्स नहीं परस्यूट कर सकते हैं

Posted by :- kaushlendra singh
राजस्थान के पाली से बीजेपी सांसद पीपी चौधरी ने कहा कंपलसरी वोटिंग बिल पर अपनी बात रखते हुए कहा कि इस तरह की कंपलसरी वोटिंग की बात करें तो फ्रीडम ऑफ स्पीच के तहत आपको अपनी राजनीतिक राय जाहिर ना करने का अधिकार देता है. ऐसे में यह मानव अधिकार का हनन करने वाला होगा. आप बस उसे वोट देने के लिए परस्यूएट कर सकते हैं.
5:43 PM (एक वर्ष पहले)

मतदान के माध्यम से ही देश को सही दिशा मिल सकती है: बीजेपी सांसद

Posted by :- kaushlendra singh
हमीरपुर से बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने लोकसभा में आगे कहा कि मैं समझता हूं कि मतदान के माध्यम से ही देश को सही दिशा मिल सकती है. जनता सब जानती है. उसी का परिणाम होता है कि जब सरकार अच्छा काम करती है तो मतदाता उत्साह के साथ मतदान करता है. पहली बार मतदान करने वाला युवा भी उत्साह से मतदान करता है. मतदान को अनिवार्य करने से कई चीजें बेहतर होंगी.
5:39 PM (एक वर्ष पहले)

जातीय आधार पर मतदान करने वालों पर लगे अंकुश: बीजेपी सांसद

Posted by :- kaushlendra singh
हमीरपुर से बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने अपनी बात आगे जारी रखते हुए कहा कि कुछ लोग जातीय के आधार पर मतदान करते हैं. इस पर भी अंकुश लगाने की आवश्यकता है.
5:34 PM (एक वर्ष पहले)

हमीरपुर सांसद ने कही नोटा का विकल्प खत्म करने की बात

Posted by :- kaushlendra singh
यूपी के हमीरपुर से बीजेपी सांसद कुंवर पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने कंपलसरी वोटिंग बिल पर हो रही चर्चा के बीच लोकसभा में कहा कि मेरा विचार है कि नोटा का विकल्प समाप्त किया जाना चाहिए. लोग मतदान स्थल पर जाते हैं और वह किसी के काम नहीं आता. लोग व्यंग्य में बात करते हैं कि हम नोटा दबाएंगे. इस वजह से मतदान करने वाला हतोत्साहित होता है.
5:27 PM (एक वर्ष पहले)

अटल जी की सरकार जाने से पता चला मत का महत्व: बीजेपी सांसद

Posted by :- kaushlendra singh
राजस्थान के अजमेर से बीजेपी सांसद भगीरथ चौधरी ने कंपलसरी वोटिंग बिल पर बात करते हुए कहा कि बुद्धिजीवी लोग वोट डालने में अपना अपमान समझते हैं इसीलिए गुंडे-मवाली जैसे लोग इलेक्शन जीत जाते हैं. जो फॉरेन कंट्री हैं उनकी बुराइयां तो हम ग्रहण कर ले रहे हैं लेकिन उनकी अच्छाइयां नहीं ले रहे. जब तक बुद्धिजीवियों का मतदान प्रतिशत नहीं बढ़ेगा तब तक देश बेहतर नहीं हो सकता. चुनाव आयोग काफी कुछ कर रहा है. वोटर लिस्ट में नाम ना होने की वजह से भी मतदान प्रतिशत गिरता है. जो सजायाफ्ता लोग हैं वो चुनाव नहीं लड़ सकते लेकिन ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि वो वोट ना कर सकें. अटल जी की सरकार एक वोट से गई तब दुनिया को पता चल गया कि मत का क्या महत्व है.
5:20 PM (एक वर्ष पहले)

टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में उठाया इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा

Posted by :- kaushlendra singh
टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने लोकसभा में उठाया इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा. उन्होंने कहा कि यह लगातार सत्ता पक्ष को ही फायदा पहुंचा रहा है. सौगत रॉय कंपलसरी वोटिंग बिल पर बोल रहे थे. उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव जीतने के लिए लोग भारी पैसा पानी की तरह बहाते हैं. अगर यह बिल आता है तो उस पर रोक लग सकती है.
5:05 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

Posted by :- kaushlendra singh
राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार 25 नवंबर 2019 सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित.
4:58 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर्स बिल पर चर्चा समाप्त

Posted by :- kaushlendra singh
राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर्स बिल पर चर्चा समाप्त, अब स्पेशल मेंशन मुद्दों पर चर्चा शुरू.
4:49 PM (एक वर्ष पहले)

वह दिन छुट्टी का दिन नहीं है: रवि किशन

Posted by :- kaushlendra singh
बीजेपी सांसद रवि किशन ने लोकसभा में चर्चा के दौरान कहा कि उस दिन आप गोवा मत जाइए, फिल्म मत देखिए. वह दिन छुट्टी का दिन नहीं है, वोट कीजिए. तब हम अमेरिका और चीन को महापावर नहीं कहेंगे भारत को कहेंगे. सदियों से इस देश को लूटा जा रहा है. सरकार का साथ दीजिए, वोट दीजिए. अपने मन का नेता चुनिए. जनता को सब पता है. ये पब्लिक है ये सब जानती है. आप चुनिए देखिए कि कैसे आपका क्षेत्र नहीं सुधरेगा. मैं इस बिल का समर्थन करता हूं.
4:47 PM (एक वर्ष पहले)

अगर आप अधिकार चाहते हो तो आपको वोट करना चाहिए: रवि किशन

Posted by :- kaushlendra singh
रवि किशन ने आगे कहा कि आज देश में सबसे ज्यादा युवा हैं. उनके बहुत सारे सपने हैं. वे अधिकार भी चाहते हैं. मैं उन सबसे कहना चाहता हूं कि अगर आप अधिकार चाहते हो तो आपको वोट करना चाहिए. आपने नरेन्द्र मोदी जी को प्रधानमंत्री बना कर दिखा दिया कि देश बदल सकता है. मैं भी फिल्में छोड़कर गोरखपुर की सेवा में लग गया. इतना वोट दे दिया कि मैं पागल हो गया. मैं अपनी जिंदगी में मस्त था. ये कंपलसरी वोटिंग बहुत जरूरी है देश में. इसी वोट के बल पर यह सरकार आई. इसी वोट के बल पर इस मंदिर में भिन्न-भिन्न क्षेत्र के लोग आए. अब कोई बाहुबली नहीं आता. इसीलिए इस देश में भारत में वोटिंग कंपलसरी होना बहुत जरूरी है.
4:46 PM (एक वर्ष पहले)

रवि किशन ने किया कंपलसरी वोटिंग बिल का समर्थन

Posted by :- kaushlendra singh
यूपी के गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि मैं कंपलसरी वोटिंग के पक्ष में हूं. मैं जब फिल्मों में काम करता था 90 के दशक में ऐसी तमाम फिल्में मेरे पास आईं जिसमें नेता का भ्रष्टाचार होता था जबरदस्ती चुनाव जीतता था. बूथ कैप्चरिंग होती थी. फिल्में समाज का दर्पण होती हैं. समाज में जो दिखता है वह फिल्म लेखक लिखता है.
4:31 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी सांसद बोले- वोटिंग लिस्ट में सबका नाम होना चाहिए

Posted by :- kaushlendra singh
महाराष्ट्र के मुंबई नॉर्थ से बीजेपी सांसद गोपाल चिनैय्या शेट्टी ने कहा कि जैसे हम बड़े विद्वान होते गए बड़े होते गए यह मानसिकता विकसित होती गई कि वोट डालने से क्या होगा. हमें देश खुद ही बदलना पड़ेगा. लेकिन युवा वर्ग ने आगे बढ़कर वोट किया और देश को नई दिशा दी. वोटिंग ज्यादा से ज्यादा लोग दें तो बेहतर होगा. सरकारी विभाग में काम करने वाले लोग वोटिंग नहीं करते. यह मानसिकता बदलने की जरूरत है. मुझे इस बात की खुशी है कि देश में बदलाव आ रहा है और राजनीतिक परिपक्वता बढ़ रही है. सोशल मीडिया ने भी अहम रोल निभाना शुरू किया है. लोकशाही वाली प्रणाली वाले देश में जब सारा सिस्टम वोट से चलता है तो मैक्सिमम लोगों को वोट करना चाहिए और सबसे बड़ी बात है कि वोटिंग लिस्ट में सबका नाम होना चाहिए.
4:26 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस सांसद बोलीं बेहतर शिक्षा देने की जरूरत

Posted by :- kaushlendra singh
गुजरात से राज्य सभा सांसद और कांग्रेस नेता अमी याज्ञिक ने कहा कि अगर हम बेहतर शिक्षा देंगे तो इसे मौलिक कर्तव्यों में जोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में स्वच्छता, हाइजीन सबकुछ बताया जाता है कोई स्कूल न गया हो तो दूसरी बात है.
4:12 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा में कंपलसरी वोटिंग बिल, 2019 पेश

Posted by :- kaushlendra singh
यूपी के बागपत से बीजेपी सांसद डॉ. सत्यपाल सिंह ने प्राइवेट मेंबर्स बिल के तहत लोकसभा में पेश हुए कंपलसरी वोटिंग बिल, 2019 पर चर्चा शुरू की. उन्होंने कहा कि लोग पैसे देकर वोट खरीदते हैं. ऐसी व्यवस्था पर रोक लगनी चाहिए. मैं इस बिल का समर्थन करता हूं. इससे मतदान प्रतिशत बढ़ेगा.
3:37 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही वापस शुरू

Posted by :- kaushlendra singh
लोकसभा की कार्यवाही वापस शुरू हुई. आसन पर मीनाक्षी लेखी मौजूद हैं. प्राइवेट मेंबर बिल पर हो रही है चर्चा. लोकसभा में अजय भट्ट ने बिल को सदन में पेश किया.
3:22 PM (एक वर्ष पहले)

मानसिक स्वच्छता पर भी सघन मिशन की आवश्यकता: मनोज झा

Posted by :- kaushlendra singh
बिहार से आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा ने कहा कि मानसिक स्वच्छता पर भी उतने ही सघन मिशन की आवश्यकता है. विद्यार्थी जीवन के बाद आज पहली बार मौलिक कर्तव्य की बात सामने आई है.
3:20 PM (एक वर्ष पहले)

पीएल पुनिया बोले- सबका सम्मान करते हुए इसे आगे बढ़ाना चाहिए

Posted by :- kaushlendra singh
यूपी से कांग्रेस सांसद पीएल पुनिया ने कहा कि एक जुमले के तौर पर कह देना कि भारत स्वच्छ हो गया, खुले में शौच से मुक्त हो गया, मैं समझता हूं कि यह वास्तविकता से परे है. मेरा अनुरोध है कि यह एक महत्वपूर्ण विषय है इस प्रस्ताव का समर्थन करता हूं, इसे मौलिक कर्तव्यों में शामिल होना चाहिए. सबका सम्मान करते हुए इसे आगे बढ़ाना चाहिए.
3:11 PM (एक वर्ष पहले)

इस बिल के जरिए भारत स्वच्छ किया जा सकता है: बीजेपी सांसद

Posted by :- kaushlendra singh
महाराष्ट्र से बीजेपी सांसद ने विकास महात्मे ने कहा कि इस बिल के माध्यम से लोगों को अपने कर्तव्यों का बोध हो जाएगा उन्हें पता चल जाएगा कि उनकी भी कुछ ड्यूटी है. ये जो बिल आया है इससे बहुत फर्क पड़ेगा. इससे लोगों को लगेगा कि स्वच्छता हमारा कर्तव्य है. स्कूल से ही बच्चों को अगर स्वच्छता को मूल कर्तव्य में समझाएंगे तो जल्द ही भारत सुंदर और स्वच्छ देश बन सकता है. इसके जरिए भारत स्वच्छ किया जा सकता है. मैं इस बिल का समर्थन करता हूं.
3:04 PM (एक वर्ष पहले)

मौलिक कर्तव्यों में जुड़े स्वच्छता: प्रभात झा

Posted by :- kaushlendra singh
बीजेपी सांसद प्रभात झा ने कहा कि स्वच्छता को मौलिक कर्तव्यों को भी जोड़ा जाए ताकि नागरिकों की भी जिम्मेदारी बने और उन्हें अपनी जिम्मेदारी का आभास हो.