scorecardresearch
 

राज्यसभा से SPG संशोधन बिल पास, लोकसभा से पहले ही मिल चुकी है मंजूरी

03 दिसंबर 2019, 7:36 PM IST

एसपीजी संशोधन बिल 2019 राज्यसभा से भी पास हो गया है. यह बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है. राज्यसभा में बिल पर चर्चा के दौरान अमित शाह ने गांधी परिवार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मैं साफ करना चाहता हूं कि गांधी परिवार को ध्यान में रखते हुए यह बिल नहीं लाया गया. बिल से गांधी परिवार का कोई संबंध नहीं है. मैं जरूर कहना चाहता हूं पिछले परिवर्तन एक परिवार को ध्यान में रखते हुए किए गए थे. सुरक्षा सभी को मिलनी चाहिए. 130 करोड़ लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है. एसपीजी सुरक्षा की जिद मुझे समझ नहीं आती.

 

 

7:34 PM (एक वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवादी 11 बजे तक स्थगित

Posted by :- Devang Gautam
लोकसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.
6:57 PM (एक वर्ष पहले)

दमन-दीव और दादरा एवं नगर हवेली के विलय का बिल संसद से पास

Posted by :- Devang Gautam
दमन-दीव और दादरा एवं नगर हवेली के विलय का बिल मंगलवार को राज्यसभा से पास हो गया है. ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.

5:56 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यसभा की कार्यवाही 11 बजे तक स्थगित

Posted by :- Devang Gautam
राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बज तक के लिए स्थगित.
5:31 PM (एक वर्ष पहले)

कैबिनेट बैठक कल

Posted by :- Devang Gautam
कल सुबह 9.30 बजे कैबिनेट की बैठक होगी.
4:39 PM (एक वर्ष पहले)

सदन में अब इस बिल पर चर्चा

Posted by :- Devang Gautam
राज्यसभा में दादरा और नागर हवेली व दमन और दीव (संघ राज्यक्षत्रों का विलयन), विधेयक 2019 पेश किया गया है. सदन में बिल पर चर्चा चल रही है.
4:31 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस का वॉकआउट

Posted by :- Devang Gautam
बिल पर वोटिंग के दौरान कांग्रेस के सांसदों ने राज्यसभा से वॉकआउट किया.

4:30 PM (एक वर्ष पहले)

SPG बिल पास

Posted by :- Devang Gautam
स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) संशोधन बिल राज्यसभा से पास हो गया है. ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.
4:30 PM (एक वर्ष पहले)

प्रियंका गांधी की घटना पर क्या बोले अमित शाह

Posted by :- Devang Gautam
अमित शाह ने कहा कि प्रियंका वाड्रा के घर एक घटना हुई. प्रियंका गांधी के घर जो सुरक्षा है इसमें राहुल गांधी, रॉबर्ट वाड्रा सुरक्षा जांच के बिना अंदर आते हैं. सुरक्षाकर्मियों के पास एक सूचना आई कि राहुल गांधी एक काली सफारी गाड़ी में आने वाले हैं. ठीक उसी समय एक काली सफारी गाड़ी आई और उसमें शारदा त्यागी कांग्रेस मेरठ की नेता थीं. चूंकि समय भी वही था, इसलिए वह बिना सिक्यॉरिटी जांच के अंदर चली गईं. समय वही था और गाड़ी भी काली थी तो सिक्यॉरिटी एजेंसियों ने उन्हें जाने दिया. यह एक इत्तेफाक था. इसके बावजूद हमने इस मामले की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दिया है. इस मामले में तीन सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड किया गया है. इस तरह की चीजों को गोपनीय रखा जाता है. इसकी जानकारी प्रेस को नहीं देनी चाहिए थी. अगर राजनीति करनी है तो प्रेस को दे सकते हैं, वरना एक गोपनीय पत्र मुझे भी लिख सकते हैं.
4:23 PM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह का बड़ा हमला

Posted by :- Devang Gautam
अमित शाह ने कहा कि सरकार ने गांधी परिवार से सुरक्षा वापस नहीं ली है. सिर्फ बदलाव किया गया है. जो रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति को सुरक्षा मिली है, वही उनको भी मिली है. उन्होंने कहा कि कम्यूनिस्ट पार्टी को राजनीतिक बदले पर बोलने को कोई हक नहीं है. केरल में बीजेपी-आरएसस के 120 से ज्यादा कार्यकर्ताओं की हत्या हो जाती है. ये सिर्फ राजनीतिक बदले में होती है.   





4:20 PM (एक वर्ष पहले)

'पहले गांधी परिवार के लिए हुआ परिवर्तन'

Posted by :- Devang Gautam
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सबसे पहले इस बिल को लेकर के जो भ्रांतियां हैं वह मैं दूर करना चाहता हूं दो सदस्यों ने जो कहा कि इस बिल को दो परिवारों को ध्यान में रखकर के लाया गया यह हकीकत नहीं है. मैं थोड़ी और स्पष्टता से कहूं तो कहने का यह आशय था, कि गांधी परिवार के तीन सदस्यों को ध्यान में रखकर यह बिल लाया गया यह ठीक नहीं है. जो पुराना कानून था उस आधार पर गांधी परिवार की सेक्युरिटी असेस्मेंट के आधार पर उनकी एसपीजी सुरक्षा हटा ली गई है. इसके लिए उनको दूसरी सुरक्षा दी गई है. अमित शाह ने कहा कि विवेक तनखा ने जो सवाल उठाया सवाल ठीक नहीं है. एक्ट के अंदर चार बार परिवर्तन हुए हैं. यह पांचवा परिवर्तन है. यह पांचवा परिवर्तन किसी परिवार के कारण नहीं हुआ है. उसके पहले ही एसपीजी सिक्योरिटी की जगह सीआरपीएफ जेड प्लस एंबुलेंस को दिया गया है. यह सुरक्षा किसी भी व्यक्ति के लिए देश में सबसे हाईएस्ट सुरक्षा है. परंतु मैं यह जरूर कहना चाहूंगा कि इससे पहले 4 बार जो परिवर्तन किए गए थे वह एक परिवार को ध्यान में रखकर किए गए थे. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सिर्फ गांधी परिवार की सुरक्षा ही नहीं देश की 130 करोड़ जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी मोदी सरकार की है. परंतु यह जिद करना कि मुझे एसपीजी चाहिए यह जिद मुझे समझ में नहीं आती है. एसपीजी के जो लोग हैं कोई विदेश से नहीं आते हैं. यहां कई सिक्योरिटी के लोग हैं SPG से ही आते हैं. क्यों एक परिवार की सुरक्षा को लेकर के मुद्दा उठाया जा रहा है.

4:16 PM (एक वर्ष पहले)

परिवार का विरोध करते रहेंगे: अमित शाह

Posted by :- Devang Gautam
अमित शाह ने कहा कि हम समानता में मानते हैं. इस देश में सिर्फ गांधी परिवार की सुरक्षा नहीं है. पूर्व पीएम चंद्रशेखर की सुरक्षा हटा ली गई. वीपी सिंह की सुरक्षा हटा ली गई थी. कांग्रेस के ही नरसिंहा रॉव की सुरक्षा हटा ली गई. मनमोहन सिंह की सुरक्षा जेड प्लस की गई. तब कांग्रेस ने कोई हाएतौबा नहीं मचाया. हम परिवार का विरोध नहीं करते. परिवारवाद का विरोध करते हैं. जब तक हमारे सीने में दम है परिवार को विरोध करते रहेंगे.
4:09 PM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह क्या बोले

Posted by :- Devang Gautam
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं साफ करना चाहता हूं कि गांधी परिवार को ध्यान में रखते हुए बिल नहीं लाया गया. बिल से गांधी परिवार का कोई संबंध नहीं है. मैं जरूर कहना चाहता हूं पिछले परिवर्तन एक परिवार को ध्यान में रखते हुए किए गए थे. अशोक सिंघल को एसपीजी नहीं मिली थी. एक दौर में उनको भी खतरा था. पीएम स्टेट ऑफ हेड होता है इसलिए उनके लिए ये सुरक्षा जरूरी है. जहां तक धमकी का सवाल क्यों सिर्फ गांधी परिवार. सबको सुरक्षा मिले. 130 करोड़ लोगों की जिम्मेदारी सरकार की है. एसपीजी सुरक्षा की जिद मुझे समझ नहीं आती.   


3:40 PM (एक वर्ष पहले)

स्वामी के बिगड़े बोल

Posted by :- Devang Gautam
सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि प्रियंका गांधी क्यों नलिनी से मिलने गई थीं. इस्लामिक आतंकियों से कोई खतरा नहीं है, क्योंकि वे सेक्युलर हैं. हम उन्हें (राजीव गांधी) जिंदा देखना चाहते थे. जिससे कि मैं उन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जाते देख सकता.

3:29 PM (एक वर्ष पहले)

'इंदिरा गांधी की घर में हुई थी हत्या'

Posted by :- Devang Gautam
बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि मैं इस बिल का स्वागत करता हूं. बोला जाता है कि एक परिवार के दो लोगों की हत्या कर दी जाती है. इंदिरा गांधी की हत्या उनके गार्ड ने ही की. वो जब दौरे पर नहीं थीं तब हुई. उनके घर में ही हत्या हुई. राजीव गांधी के मामले में मैं केटीएस तुलसी को चुनौती देता हूं. क्योंकि एसपीजी वापस ली गई और उनकी हत्या हो गई.
3:15 PM (एक वर्ष पहले)

केटीएस तुलसी क्या बोले

Posted by :- Devang Gautam
राज्यसभा सांसद केटीएस तुलसी ने कहा कि मैं नीरज शेखर की बात से सहमत हूं. जस्टिस जेएस वर्मा कमेटी ने कहा था कि राजीव गांधी की हत्या के लिए एसपीजी सुरक्षा को वापस लेना कारण था. मौजूदा सरकार वही गलती दोहराना चाहती है.
2:56 PM (एक वर्ष पहले)

रामगोपाल यादव क्या बोले

Posted by :- Devang Gautam
बिल पर चर्चा के दौरान प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा कि धमकी के आधार पर लोगों को X, Y, Z सुरक्षा मिलती है. सत्ता में जो होता उसके हिसाब से धमकी बदलती है. जो महत्वपूर्ण पद पर हैं (पीएम, गृह मंत्री) वे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं. जब वे सत्ता में नहीं होते हैं तो वे अपराधियों और आतंकियों के निशाने पर होते हैं. सत्ता में नहीं होते हुए धमकी और गंभीर हो जाती है. पीएम राजा होता है. जनता पुत्रवत होती है. सुरक्षा जरूरी है.


2:29 PM (एक वर्ष पहले)

नीरज शेखर ने और क्या कहा

Posted by :- Devang Gautam
नीरज शेखर ने कहा कि आज का नौजवान वीआईपी कल्चर  को पंसद नहीं करता है. मैं इस बिल का स्वागत करता हूं.नीरज शेखर ने कहा कि जब मैं एसपीजी कवर में था तो मुझे लगता था कि मैं ही पीएम हूं. कम से कम बीजेपी में रहते हुए पीएम बन सकता हूं, लेकिन कांग्रेस में नहीं. अगर प्रियंका गांधी की सुरक्षा में सेंध हुई तो इसकी जांच हो और सुरक्षा बढ़े लेकिन सिर्फ एसपीजी क्यों.नीरज शेखर ने कहा कि 1988 का जो एक्ट था वही होना चाहिए. सिर्फ पीएम को ये सुरक्षा होना चाहिए.
2:26 PM (एक वर्ष पहले)

सुरक्षा सबको अच्छी लगती है

Posted by :- Devang Gautam
राज्यसभा में एसीपीजी बिल पर चर्चा हो रही है. बीजेपी सांसद नीरज शेखर ने कहा कि मेरा मानना है कि ऐसे संगठन होना चाहिए जो सिर्फ पीएम को सुरक्षा दे. पूर्व पीएम के लिए एक अलग सुरक्षा संगठन हो. 1991 में जो संशोधन हुआ उससे मुझे सुरक्षा मिली. मुझे अच्छा लगता था. 11 साल तक मेरे आगे और पीछे गाड़ी चलती थी. लेकिन लोग सोचते थे कि ये कौन लड़का है. 4 गाड़ियां मेरे साथ चलती थी. 21-22 साल की उम्र में कुछ नहीं था. बता दें कि नीरज शेखर पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे हैं. सबको सुरक्षा अच्छी लगती है. 2001 से मैंने नहीं रखी है सुरक्षा. जब से सांसद बना हुआ तब से सिर्फ एक जवान रहता है.



2:15 PM (एक वर्ष पहले)

क्या है SPG बिल में

Posted by :- Devang Gautam
यह विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है. इस बिल में सिर्फ प्रधानमंत्री को SPG सुरक्षा देने का प्रावधान है और उनके अलावा कोई भी विशिष्ट व्यक्ति इस सुरक्षा कवच का हकदार नहीं होगा. बिल में संशोधन के बाद कानूनी तौर पर गांधी परिवार को कोई भी सदस्य SPG सुरक्षा में नहीं रह पाएगा. प्रधानमंत्री पद से हटने के 5 साल बाद विशिष्ट व्यक्ति से भी यह सुरक्षा वापस ली जाएगी.
2:07 PM (एक वर्ष पहले)

एसपीजी बिल पेश

Posted by :- Devang Gautam
राज्यसभा में आज एसीपीजी बिल पेश किया गया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सुरक्षा में हुई सेंध पर राज्यसभा में बोल सकते हैं. वो 5 बजे के करीब राज्यसभा में बोल सकते हैं.