scorecardresearch
 

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा, TMC ने किया वॉकआउट

aajtak.in | 05 फरवरी 2019, 7:03 PM IST

संसद में आज भी सीबीआई मामले पर जमकर हंगामा हुआ. रविवार को कोलकाता से शुरू हुई यह जंग अब सुप्रीम कोर्ट पहुंची. कोर्ट कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ दायर सीबीआई की शिकायत पर सुनवाई की. उधर तीसरे दिन ममता बनर्जी ने अपना धरना खत्म कर दिया है. सोमवार को संसद के दोनों सदनों में सीबीआई और ममता सरकार के बीच छिड़ी जंग पर घमासान देखने को मिला था.

 

7:03 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.
6:19 PM (2 वर्ष पहले)

चौकीदार सतर्क है, चोर बचेगा नहीं: बीजेपी सांसद

Posted by :- Anugrah Mishra
बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी सरकार में ऐसी योजनाएं लाई गईं जिनसे समाज के हर तबके का भला हुआ है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कोई भी फैसला चुनाव के लिहाज से नहीं लेती बल्कि उसका जनकल्याण में कितना असर होगा, यह सोचकर फैसला किया जाता है. अग्रवाल ने कहा कि हमारे पहले 2 सांसद थे लेकिन हमने धैर्य रखा और जनता ने हमें सत्ता के शिखर पर पहुंचा दिया. लेकिन कांग्रेस का क्या होगा जिन्होंने सत्ता ठीक से नहीं चलाई, 50 से भी कम सांसदों पर सिमट गई है, उसे तो मम्मी और गुरुओं की डांट पड़ेगी और अगले चुनाव में जनता भी इन्हें स्वीकार नहीं करेगी. राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मोदी सरकार में कोई भी चोर बचेगा नहीं क्योंकि चौकीदार बहुत सतर्क है.
5:19 PM (2 वर्ष पहले)

जाति के अनुपात में मिले आरक्षण: धर्मेंद्र यादव

Posted by :- Anugrah Mishra
समाजवादी पार्टी के सांसद धर्मेंद्र यादव ने धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार देश की जनता से तो झूठ बोलती ही थी इस बार इन्होंने राष्ट्रपति से भी झूठ बुलवाने का काम किया है. उन्होंने गांधीजी को गोली मारने वाली आगरा की घटना का जिक्र करते हुए ऐसे संगठनों को प्रतिबंधित करने की मांग की. यादव ने कहा कि अगर आप बापू का जरा भी सम्मान करते हो तो ऐसे संगठनों को बैन करो. धर्मेंद्र यादव ने कहा कि जातिगत गणना करके उन्हें जाति के मुताबिक आरक्षण देना चाहिए, तभी सामाजिक न्याय की लड़ाई पूरी होगी. सरकार को जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक करने चाहिए. यादव ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक संस्था नहीं है जिसकी मर्यादा का हनन इस सरकार में न हुआ हो, सीबीआई, ईडी, सुप्रीम कोर्ट सभी की मर्यादा को भंग किया गया है.
4:05 PM (2 वर्ष पहले)

टीएमसी का लोकसभा से वॉकआउट

Posted by :- Anugrah Mishra
टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि हमारी पार्टी की ओर से मांग की गई थी कि प्रधानमंत्री कोलकात के मामले पर सदन में आकर जवाब दें. लेकिन प्रधानमंत्री की ओर से कोई लिखित जवाब तक नहीं दिया है और इसलिए हमारी पार्टी के सांसद सदन से वॉकआउट कर रहे हैं. अब सदन में बीजेडी के सांसद भर्तृहरि महताब धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा में हिस्सा ले रहे हैं.
4:00 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है.
3:36 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर कांग्रेस और टीएमसी के सांसद आज धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हिस्सा नहीं लेना चाहते तो उन्हें कल मौका दिया जाए. बाकी दलों के सदस्यों को इस चर्चा में हिस्सा लेने दिया जाए. इस पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया और स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.
3:35 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
टीएमसी सांसद सुदीप बंधोपाध्याय ने कहा कि कोलकाता मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला दिया है. हम चाहते हैं कि प्रस्ताव पर कल चर्चा कराई जाए और आज सदन की कार्यवाही को स्थगित किया जाए. स्पीकर ने कहा कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है और अब धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होनी चाहिए. संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुम राम मेघवाल ने कहा कि 2 बजे के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का वक्त तय था और इस पर चर्चा होना चाहिए, विपक्ष से जिसे भी बोलना है, इस मुद्दे पर बोले, क्योंकि हमें प्रस्ताव को पारित भी कराना है, हमारे पास वक्त नहीं है.
3:32 PM (2 वर्ष पहले)

धन्यवाद प्रस्ताव पर कल हो चर्चा: खड़गे

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा में कांग्रेस के सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने आया था लेकिन अभी सदन ऑर्डर में नहीं है, इसलिए कल मैं इस प्रस्ताव पर बोलने के लिए तैयार हूं. स्पीकर ने कहा कि सदन कल ऑर्डर में रहेगी इसकी गारंटी कौन लेगा, कल भी यह लोग सदन में हंगामा करेंगे. इस पर खड़गे ने कहा कि हम अन्य विपक्ष दलों से बातचीत करेंगे ताकि सदन चले. उन्होंने कहा कि अगर सरकार गलती करेगी तो सदन में हंगामा तो करना पड़ेगा. 
3:03 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
जगदंबिका पाल ने कहा कि बीते साढ़े चार में प्रधानमंत्री ने समाज के हर तबके लिए काम किया है. उज्ज्वला योजना के तहत गांव की गरीब महिलाओं को स्वच्छ ईंधन के तौर पर एलपीजी सिलेंडर मिल रहे हैं. शौचालय बनाकर सफाई को बढ़ावा दिया जा रहा है. मोदीजी नेतृत्व में जनता के सपने साकार हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि बाकी दलों के नेता गांधीजी की दिखाई राह पर चलने की बात जरूर कहते हैं लेकिन नरेंद्र मोदी की सरकार 'सबका साथ सबका विकास' नारे के तजह महात्मा गांधी के विचारों पर असल मायने में काम कर रही है.
2:53 PM (2 वर्ष पहले)

देश से माफी मांगे विपक्ष: जगदंबिका पाल

Posted by :- Anugrah Mishra
बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल अब धन्यवाद प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए खड़े हुए हैं. उन्होंने चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि हमारी सरकार देश के पिछड़े, वंचित और गरीब लोगों के प्रति समर्पित है. सांसद ने कहा कि इस आखिरी सत्र में कम से कम इस सदन को मर्यादित व्यवहार करना चाहिए. विपक्ष को हंगामा न करके सरकार की नीतियों की आलोचना करनी चाहिए. पाल ने कहा कि घोटाला करने वालों को बचाने के लिए एक नेत्री धरने पर बैठी हैं. आज बंगाल में संघीय ढांचे पर खतरे का सवाल पैदा हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने पहले राफेल पर कांग्रेस को झटका दिया और आज टीएमसी को सीबीआई मामले में झटका मिला है. 
2:48 PM (2 वर्ष पहले)

लुटेरा और कमेरा के बीच करें चुनाव: हुकुमदेव

Posted by :- Anugrah Mishra
हुकुमदेव नारायण यादव ने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए कहा कि मुझपर कभी उच्च जातियों ने अत्याचार नहीं किया बल्कि मेरी जाति के लोगों ने मुझे सताया है. उन्होंने कहा कि देश के गरीब और पिछड़ी जनता को लुटेरा और कमेरा में से एक को चुनना है. उच्च जाति के लोगों को मोदी सरकार ने आरक्षण दिया है जो कि बराबरी की एक बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि उच्च जाति के युवाओं में नेतृत्व की क्षमता है और उन्हें आगे आकर गरीबों का नेतृत्व करना चाहिए.
2:41 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
हुकुमदेव यादव ने कहा कि एक तरफ लुटेरा है और एक तरफ नरेंद्र मोदी फक्कड़ है, इस राजनीति के महाभारत में आपको किसे चुनना है तय करें. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी को देश की जनता ने चुना है और उन्होंने गांव-गांव भटककर गीता का ज्ञान प्राप्त किया है. यादव ने कहा कि जाति के नेता के पीछे अब देश की जनता न भागे, क्योंकि उन नेताओं ने भी जनता का सबसे ज्यादा नुकसान किया है, खुद सिंहासन पा लिया और जनता वहीं की वहीं है. यादव ने कहा कि अगली बार भी हम लोग नरेंद्र मोदी को जिताएंगे और लाल किले पर चढ़ाएंगे.
2:34 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है.
2:23 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा में विपक्षी दलों के सांसदों का हंगामा और बढ़ गया है. सपा सांसद धर्मेंद्र यादव वेल में आ गए हैं उन्हें हुकुमदेव यादव के किसी शब्द से आपत्ति है. स्पीकर ने कहा कि अगर उन्होंने कुछ गलत कहा है तो मैं कार्यवाही देखकर इस हटाने के लिए कहूंगी. हंगामा बढ़ता देख स्पीकर ने सदन की कार्यवाही 2.30 तक स्थगित कर दी है.
2:20 PM (2 वर्ष पहले)

दलाल-चोर मोदी को हटाना चाहते हैं: हुकुमदेव

Posted by :- Anugrah Mishra
धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण ने कहा कि गरीब किसानों का मिलने वाले 6 हजार रुपये का असर दिल्ली और एनसीआर में पूछने से क्या होगा, यहां के लोगों के पास तो जमीन नहीं है, जो थी वो उद्योगों में चली गई. ऐसे किसान तो रोज 10-20 हजार रुपये खर्च करते हैं. लेकिन हमारी सरकार की योजना का लाभ बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न क्षेत्रों के गरीब किसानों को मिलेगा और वह सभी सरकार के फैसले से खुश हैं. यादव ने कहा कि पैसा सीधा किसानों के खाते में जाएगा और इसी बात से दलाल-बिचौलिये परेशान हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे ही दलाल और बेईमान मोदी को को हटाने के नारे लगाते हैं.
2:07 PM (2 वर्ष पहले)

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है. बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण ने चर्चा की शुरुआत की है. टीएमसी समेत विपक्ष दलों के सांसद वेल में आकर 'सीबीआई तोता है' के नारे लगा रहे हैं. स्पीकर ने हंगामा कर रहे सांसदों को फटकार लगाते हुए कहा कि आप लोग सदन की मर्यादा तक भूल चुके हैं.
2:05 PM (2 वर्ष पहले)

हंगामे के बाद RS दिनभर के लिए स्थगित

Posted by :- Anugrah Mishra
उपसभापति हरिवंश की अपील के बावजूद वेल में आए सांसद नारेबाजी कर रहे हैं. इसके बाद उपसभापति ने सदन की कार्यवाही को बुधवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दिया.
2:00 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही टीएमसी के सांसद वेल में आकर सीबीआई मामले पर नारेबाजी कर रहे हैं. टीएमसी इस मुद्दे पर सदन के भीतर चर्चा कराना चाहती है. लेकिन सभापति की ओर से डेरेक ओ ब्राईन के नोटिस को खारिज कर दिया है. संसदीय कार्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस मुद्दे पर हंगामे का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि कोर्ट का झटका टीएमसी के लिए झटका है जबकि ये लोग इसे अपनी जीत बता रहे हैं.
12:30 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
आरजेडी सांसद जयप्रकाश यादव ने यूनिवर्सिटी में 200 पॉइंट रोस्टर लागू करने की मांग की. उन्होंने कहा कि संविधान पर हमला किया जा रहा है और हम इसके खिलाफ खड़े हैं. एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने वन रैंक, वन पेंशन का मुद्दा उठाते हुए इस पर चर्चा की मांग की ताकि पूर्व सैनिकों को इसका बेहतर ढंग से फायदा मिल सके. स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है.
12:24 PM (2 वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सबरीमाला का मुद्दे का उठाते हुए वहां हो रही हिंसा की ओर सदन का ध्यान खींचा. उन्होंने कहा कि कानूनी तरीके से इस मुद्दे का हल निकाला जा सकता है लेकिन वहां राजनीति हो रही है जिससे मंदिर के प्रतिष्ठा को भी धूमिल किया जा रहा है.