scorecardresearch
 

Nirbhaya Case: नहीं रद्द होगी निर्भया के दोषियों की फांसी, अक्षय की याचिका SC से खारिज

aajtak.in | 18 दिसंबर 2019, 4:41 PM IST

निर्भया केस में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने चार दोषियों में से एक अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट ने कहा है कि जो तर्क बचाव पक्ष की तरफ से दिए हैं, उनपर पहले भी सुनवाई हो चुकी है और याचिका में उठाई गई बातों का कोई आधार नहीं मिला है. ये कहते हुए सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की पीठ ने अपना फैसला सुनाया है. कोर्ट के इस फैसले के बाद निर्भया के दोषियों के खिलाफ डेथ वॉरंट जारी होने का रास्ता साफ माना जा रहा है.

 

 

4:41 PM (3 वर्ष पहले)

दोषियों को तुरंत फांसी होनी चाहिए

Posted by :- Tirupati Srivastava
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि दोषियों को तुरंत फांसी होनी चाहिए. सिस्टम इन्हीं को बचाने में लगा है. हर हाल में रेप करने वालों को 6 महीने में फांसी दी जाए.
4:41 PM (3 वर्ष पहले)

निर्भया की मां कोर्ट रूम में रो पड़ीं

Posted by :- Tirupati Srivastava
निर्भया की मां रोते-रोते कोर्ट से बोलीं पिछले 7 सालों से जहां-जहां गई सब इनके ही अधिकारों की बात करते हैं. हमारे अधिकारों की बात कोई नहीं करता. कोर्ट ने समझाते हुए कहा कि आपके अधिकारों की बात और रक्षा करने को हम हैं ना.
1:51 PM (3 वर्ष पहले)

निर्भया की मां ने जताई खुशी

Posted by :- Javed Akhtar
सुप्रीम कोर्ट निर्भया के दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट के इस फैसले पर निर्भया की मां ने खुशी जाहिर की है.
1:42 PM (3 वर्ष पहले)

क्यूरेटिव पिटीशन करेंगे दायर

Posted by :- Javed Akhtar
वकील ए.पी सिंह ने बताया कि वो क्यूरेटिव पिटीशन दायर करेंगे और इसके साथ ऐसे 17 केस के उदाहरण देंगे जिनमें फांसी को उम्रकैद में बदला गया है. सिंह ने बताया कि क्यूरेटिव पिटीशन के बाद ही उनकी तरफ से दया याचिका लगाई जाएगी.
1:34 PM (3 वर्ष पहले)

दया याचिका के लिए मांगा 3 हफ्ते का वक्त

Posted by :- Javed Akhtar
दोषी के वकील ए.पी सिंह की तरफ से दया याचिका के लिए तीन हफ्ते का वक्त मांगा है. जबकि सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि एक हफ्ते का वक्त मिलता है.
1:29 PM (3 वर्ष पहले)

कोर्ट ने कहा- जांच सही हुई

Posted by :- Javed Akhtar
फैसला सुनाते हुए जस्टिस भानुमति ने कहा कि ट्रायल और जांच सही हुई है और उसमें कोई खामी नहीं है. मृत्यु दंड का सवाल है तो उसमें कोर्ट ने बचाव का पूरा मौका दिया है. जज ने कहा कि हमें याचिका में कोई ग्राउंड नहीं मिला है. इस तरह अक्षय की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी गई.
11:43 AM (3 वर्ष पहले)

SG ने कहा- दोषी रहम का हकदार नहीं

Posted by :- Javed Akhtar
निर्भया केस की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई की शुरुआत सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बहस की शुरुआत की. मेहता ने कहा कि पुनर्विचार याचिका को खारिज किया जाना चाहिए. इस मामले में निचली अदालत, हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है, ऐसे में इस याचिका को भी खारिज करना चाहिए. SG तुषार मेहता ने कहा कि ये मामला फांसी का फिट केस है, क्योंकि यह मानवता के खिलाफ हमला था. उन्होंने कहा कि इस केस में बिना देरी के तुरंत फैसला करना चाहिए. साथ ही तुषार मेहता ने यह भी कहा कि दोषी किसी तरह की सहानुभूति पाने का हकदार नहीं है, उसे मौत की सजा मिलनी चाहिए.
11:36 AM (3 वर्ष पहले)

दोपहर 1 बजे फैसला

Posted by :- Javed Akhtar
निर्भया के दोषी अक्षय की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई पूरी हो गई है. कोर्ट ने तमाम दलीलों को सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रखि लिया है. कोर्ट आज दोपहर 1 बजे अपना फैसला सुनाएगा.
11:21 AM (3 वर्ष पहले)

गरीब हूं, इसलिए दी जा रही फांसी

Posted by :- Javed Akhtar
दोषी अक्षय की तरफ से वकील ने यह भी कहा कि मुझे फांसी इसलिए दी जा रही है क्योंकि मैं गरीब हूं. इस मामले में सब कुछ राजनीतिक एजेंडे की तरह हो रहा है. वकील सिंह ने याचिका पढ़ते हुए वेद, पुराण, त्रेता युग का जिक्र किया और कहा कि कलयुग में लोग केवल 60 साल तक जीते हैं जबकि दूसरे युग में कहीं ज्यादा.
11:19 AM (3 वर्ष पहले)

राम सिंह की आत्महत्या पर उठाए सवाल

Posted by :- Javed Akhtar
दोषी के वकील ए.पी सिंह ने कोर्ट में तिहाड़ के जेलर सुनील गुप्ता की किताब का जिक्र किया और बताया कि किताब के अनुसार राम सिंह की आत्महत्या पर भी सवाल उठाए गए थे. इस पर जस्टिस अशोक भूषण ने कहा कि ट्रायल पूरा होने के बाद कोई किताब लिखे, ये खतरनाक ट्रेंड है. जस्टिस भूषण ने कहा कि उन्होंने ट्रायल के दौरान यह बात क्यों नहीं बताई? बाद में कोई कुछ भी लिख दे इसका कोई मतलब नहीं.
10:58 AM (3 वर्ष पहले)

लटकाने की जल्दी और हड़बड़ी क्यों?

Posted by :- Vishal Kasaudhan
दोषी अक्षय के वकील एपी सिंह ने कहा कि जब देश मे इतने लोगों की फांसी लंबित है दया याचिका दाखिल होने के बाद भी तो उनको ही लटकाने की जल्दी और हड़बड़ी क्यों? ये प्रेशर में हो रहा है. वकील ने मुख्य गवाह अमरिंदर पांडे पर सवाल उठाया और कहा कि मामले में उनके सबूत और प्रस्तुतियां अविश्वसनीय हैं.
10:54 AM (3 वर्ष पहले)

TIP पर भी उठाए गए सवाल

Posted by :- Vishal Kasaudhan
दोषी अक्षय के वकील एपी सिंह ने TIP यानी टेस्ट इन परेड को लेकर भी सवाल उठाए. जस्टिस भानुमति ने कहा कि इस पॉइंट को ट्रायल में कंसीडर किया गया था? सिंह ने कहा कि नहीं, ये नया फैक्ट है. बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने बहस के लिए सभी पक्षों को 30-30 मिनट का समय दिया है.
10:53 AM (3 वर्ष पहले)

अक्षय के वकील ने जांच पर उठाए सवाल

Posted by :- Vishal Kasaudhan
दोषी अक्षय की रिव्यू पिटिशन पर सुनवाई शुरू हो गई है. अक्षय के वकील एपी सिंह ने जांच पर सवाल उठाए. वकील एपी सिंह ने तिहाड़ के जेलर सुनील गुप्ता की किताब का जिक्र किया. सिंह ने कहा कि किताब के अनुसार राम सिंह की आत्महत्या पर भी सवाल उठाए गए थे. इस पर जस्टिस अशोक भूषण ने कहा कि ट्रायल पूरी होने के बाद कोई किताब लिखे ये खतरनाक ट्रेंड है. उन्होंने ट्रायल के दौरान क्यों नहीं बताई? बाद में कोई कुछ भी लिख दे इसका कोई मतलब नहीं.