scorecardresearch
 

Newswrap: पढ़ें गुरुवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

एक देश एक विधान की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड बहुमत वाली सरकार अपनी ही राज्य सरकारों से केंद्र द्वारा पारित कानून लागू नहीं करवा पाई. वहीं महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड पहुंच रहे हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

एक देश एक विधान की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड बहुमत वाली सरकार अपनी ही राज्य सरकारों से केंद्र द्वारा पारित कानून लागू नहीं करवा पाई. वहीं इसरो के वैज्ञानिक लगातार चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर मौजूद चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने में लगे हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड पहुंच रहे हैं. पढ़ें गुरुवार सुबह की 5 बड़ी खबरें:-

1-चालान पर केंद्र Vs राज्य! ये राज्य 12 दिन भी नहीं झेल पाए रोड सेफ्टी पर कानून

सड़क पर लाल बत्ती पार कर जाना या फिर बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन को चलाना बीते कुछ समय से भारत की सड़कों पर आम बात हो रही थी. इसी धारणा को बदलने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का मंत्रालय ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाने की नीति लाया. 1 सितंबर को कानून लागू हुआ और 11 सितंबर तक उसका जुगाड़ भी निकल गया. भाजपा शासित राज्यों समेत कई राज्य सरकारों ने इस कानून को लागू करने से इनकार कर दिया या फिर जुर्माने की राशि आधी कर दी. एक देश एक विधान की बात करने वाली भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड बहुमत वाली सरकार अपनी ही राज्य सरकारों से केंद्र द्वारा पारित कानून लागू नहीं करवा पाई. अभी तक किन राज्यों ने चालान की जुर्माना राशि को कम किया है

2-चांद पर लैंडर से संपर्क नहीं हुआ तो चंद्रयान-3 में दोबारा भेजे जा सकते हैं विक्रम-प्रज्ञान

इसरो (Indian Space Research Organisation - ISRO) के वैज्ञानिक लगातार चांद के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर मौजूद चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर से संपर्क साधने में लगे हैं. हालांकि, चांद की सतह पर विक्रम की लैंडिंग के बाद से अब तक 6 दिन बीत गए हैं. लेकिन उससे संपर्क नहीं हो पाया है. इसरो के वैज्ञानिकों का प्रयास रंग नहीं ला पा रहा है. इसके बावजूद इसरो, उसके वैज्ञानिकों और देश की जनता ने उम्मीद नहीं छोड़ी है. वैज्ञानिक प्रयास कर रहे हैं कि संपर्क हो जाए और लोग प्रार्थना कर रहे कि वैज्ञानिक सफल हो जाए. देखते हैं कि किसका लोगों की प्रार्थना और वैज्ञानिकों का प्रयास कितना सफल होता है.

3-आज झारखंड में चुनावी बिगुल फूंकेंगे PM मोदी, कई सौगातों की होगी बरसात

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल फूंकने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को झारखंड पहुंच रहे हैं. मिशन 65 पर नजर रखते हुए पीएम मोदी झारखंड पर सौगातों की बरसात करेंगे. पीएम मोदी बुधवार को रांची में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं का आगाज करेंगे. किसान मानधन योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर किसानों को दिए जाएंगे.

4-DUSU चुनाव के लिए वोटिंग आज, ABVP का किला भेद पाएगा NSUI?

 दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान होगा. सुबह 8:30 बजे से वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ईवीएम के जरिये छात्र अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

5-इन राज्यों में होने हैं चुनाव, बढ़ने लगी चालान पर चुनावी चिंता

एक सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद देशभर में ताबड़तोड़ चालान काटे जा रहे हैं. एक मामले में तो जुर्माना एक लाख 41 हजार रुपये तक पहुंच गया. लेकिन इस कदम से उन राज्यों में डर पैदा हो गया है, जिनमें आगामी महीनों में चुनाव होने वाले हैं. महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड ऐसे ही राज्य हैं, जहां मोटर व्हीकल एक्ट के खिलाफ सुर उठने लगे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें