scorecardresearch
 

NEWSWRAP: पढ़ें शुक्रवार सुबह की पांच बड़ी खबरें

उपमुख्यमंत्री के पद से हटाए जाने के बाद अब सचिन पायलट विधानसभा में अशोक गहलोत के बगल वाली सीट पर नहीं बैठेंगे. सचिन पायलट को निर्दलीय विधायक संजय लोढ़ा के बगल में सीट अलॉट की गई है.

राजस्थान में जारी है सियासी खींचतान (फोटो-PTI) राजस्थान में जारी है सियासी खींचतान (फोटो-PTI)

राजस्थान कांग्रेस में भले ही अब सब कुछ न्यू नॉर्मल हो गया हो, मगर पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को आज से कड़वी हकीकत से रूबरू होना होगा. उपमुख्यमंत्री के पद से हटाए जाने के बाद अब सचिन पायलट विधानसभा में अशोक गहलोत के बगल वाली सीट पर नहीं बैठेंगे. सचिन पायलट को निर्दलीय विधायक संजय लोढ़ा के बगल में सीट अलॉट की गई है. साथ ही पढ़ें शुक्रवार सुबह की पांच बड़ी खबरें.

1.विधानसभा में CM के बगल में नहीं, पीछे की लाइन में निर्दलीय MLA के साथ बैठेंगे पायलट

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने विधानसभा में विधायकों के बैठने के लिए जो नए नियम जारी किए हैं, उसके मुताबिक सचिन पायलट की जगह संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल मुख्यमंत्री के बगल वाली सीट पर बैठेंगे. सचिन पायलट मंत्री नहीं हैं, लिहाजा परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के पीछे उन्हें 127 नंबर की सीट दी गई है, जो निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा के बगल में है.

2.कोरोना: देश में वैक्सीन के ट्रायल का पहला फेज लगभग पूरा, सितंबर में शुरू हो सकता है दूसरा फेज

रूस ने जब से कोरोना वायरस की वैक्सीन का ऐलान किया है दुनियाभर में हलचल मची है. कई देश वैक्सीन बनाने की रेस में हैं, जिनमें से एक भारत भी है. कोरोना के संकट को मात देने के लिए एक सफल वैक्सीन बनाने की कोशिश में लगा भारत धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है. देश में जारी वैक्सीन के ट्रायल का फेज़ 1 लगभग पूरा हो चुका है. भारत बायोटेक की ओर से बनाई जा रही को-वैक्सीन का पहला ट्रायल पूरा होने के बाद सितंबर में दूसरे फेज़ की शुरुआत होगी.

3.कम मेहमान-PPE किट में जवान, कोरोना संकट में इस बार अलग होगा लाल किले पर आजादी का जश्न

कोरोना संकट के बीच देश कल यानी 15 अगस्त को अपना 74वां स्वाधीनता दिवस मनाएगा. दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल तिरंगा फहराएंगे. कोरोना के कारण इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. कम मेहमानों को बुलाया गया और पीपीई किट पहनकर जवान तैनात रहेंगे.

4.चार्टर से मोदी सरकार ने दिये टैक्स पेयर्स को अधिकार, मगर कानूनी हक की मांग बरकरार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश में पारदर्शी टैक्स प्रणाली की शुरुआत करते हुए टैक्सपेयर्स को फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर के तीन सौगात दिए हैं. टैक्सपेयर्स चार्टर को एक बड़ा सुधार बताया जा रहा है. लेकिन जानकारों का मानना है कि बिना कानूनी हक दिये यह चार्टर बहुत प्रभावी साबित नहीं होगा.

5.सचिन की मैनचेस्टर में पहली सेंचुरी और मुंबई में शुरू हुई 'लव स्टोरी'

30 साल पहले करियर का नौवां टेस्ट खेल रहा 17 साल 107 दिन का वो क्रिकेटर टेस्ट बचाने वाला शतक जमाकर विश्व क्रिकेट में छा गया था. जी हां! बात हो रही है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की, जिन्होंने अपने सौ शतकों में से पहला शतक 1990 में आज ही (14 अगस्त) जड़ा था. वह इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवें दिन 119 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत को हार से बचाया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें