scorecardresearch
 

NewsWrap: पढ़ें- सोमवार सुबह की 5 बड़ी खबरें

कोरोना को लेकर मोदी सरकार ने 11 कमेटी का गठन किया है. गृह मंत्रालय की ओर से कमेटियों का गठन किया गया. इन कमेटियों में मोदी सरकार के सीनियर अफसरों को शामिल किया गया है.

कोरोना के बढ़ते मामले कोरोना के बढ़ते मामले

1. कोरोना को हराने के लिए मोदी सरकार की एक और कोशिश, बनाई टीम-11

देशभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब तक 1139 लोग कोरोना से पीड़ित हैं, जिसमें से 30 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना को लेकर मोदी सरकार ने 11 कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की जिम्मेदारी कोरोना के कारण आई आपातकाल जैसी स्थिति से निपटने की तैयारी का खाका खींचना है. गृह मंत्रालय की ओर से रविवार को कमेटियों का गठन किया गया. इन कमेटियों में मोदी सरकार के सीनियर अफसरों को शामिल किया गया है. पहली कमेटी मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के लिए बनाई गई है.

2. कोरोना वायरस की बढ़ी रफ्तार, रोज एक लाख नए लोग हो रहे हैं शिकार

कोरोना वायरस ने दुनियाभर के कई देशों को संकट में डाल दिया है. चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस के मामले यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे तमाम देशों में तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना का कहर भारत में भी शुरू हो गया है. इस वैश्विक महामारी की चपेट में दुनियाभर के करीब 7 लाख से ज्यादा लोग हैं, जबकि 33 हजार अपनी जान गंवा चुके हैं. इस खतरनाक महामारी से दुनियाभर में 19 जनवरी तक 100 लोग प्रभावित थे, लेकिन 29 मार्च तक ये आंकड़ा 7 लाख के पार पहुंच गया है.

3. PM के नाम पर चल रहे किसी फर्जी फंड में मत कर देना दान! जानें असली फंड की पहचान

कोरोना वायरस से जंग में प्रधानमंत्री का साथ देने के लिए देश में पीएम केयर फंड में दान देने की होड़ लग गई है. सितारों से लेकर आम आदमी तक हर कोई इसमें दान दे रहा है. लेकिन इसके नाम पर कई फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं, जिनसे बचने की सरकार ने चेतावनी दी है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस से निपटने के ​लिए प्रधानमंत्री ने शनिवार को देश की जनता से दान करने का आह्वान किया और इसके लिए पीएम सिटीजन असिस्टेंट ऐंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन (PM-CARES) फंड बनाया गया है. फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने इस फंड में 25 करोड़ रुपये दान दिए हैं.

4. कोरोनाः ब्रिटेन में 6 महीने से ज्यादा वक्त में भी काबू नहीं हो सकते हालात

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया को जकड़ लिया है. कोरोना के कारण ब्रिटेन में अब तक 1200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 19 हजार से अधिक संक्रमित हैं. ब्रिटेन के डिप्टी चीफ मेडिकल ऑफिसर जेनी हैरिस ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई में जनजीवन 6 महीने या उससे अधिक वक्त में सामान्य होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. फिलहाल इतने समय में स्थितियां सामान्य नहीं हो सकती हैं.

5. लॉकडाउन: पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

देशभर में प्रवासी मजदूरों के पलायन के मामले को लेकर दाखिल याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है. वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने याचिका में कहा कि कोरोना के चलते लॉकडाउन होने से हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने परिवार के साथ सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल रहे हैं. इनमें बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं और दिव्यांग भी शामिल हैं. उनके पास ना तो रहने की सुविधा है और ना ही ट्रांसपोर्ट की.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें